Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या होता है Apple Card, जिससे यूजर्स को मिलते हैं कैशबैक और डिस्काउंट जैसे फायदे

एपल अपने यूजर्स को एपल कार्ड की सुविधा देता है। अब आपके जेहन में भी एपल कार्ड को लेकर अलग-अलग सवाल आ रहे होंगे। इस आर्टिकल में एपल कार्ड को लेकर सभी जानकारियां देने की कोशिश कर रहे हैं। (फोटो- एपल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 21 May 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
What Is Apple Card How It Works, pic courtesy- apple

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कैश को रखना और मैनेज करना थोड़ा मुश्किल काम है। यही वजह है कि यूजर की सुविधा का ध्यान रखते हुए बैंक यूजर को क्रेडिट और डेबिट कार्ड का ऑप्शन देते हैं। क्रेडिट और डेबिट कार्ड की मदद से ही ऑनलाइन पेमेंट की जा सकती है।

कैश के अभाव में क्रेडिट और डेबिट कार्ड एक बड़ी सुविधा बनते हैं। इसी के साथ भविष्य में लोन लेने जैसी जरूरत के लिए भी यूजर के लिए क्रेडिट कार्ड मायने रखता है। समय पर बिल पे करना एक अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री बनाता है। 

एपल के यूजर्स को मिलती है खास सुविधा

यूजर की स्पेंडिंग और फाइनेंस को मैनेज करने के लिए ही क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल काम में आता है। जरा सोचिए, अगर फोन के वॉलेट ऐप में ही क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिल जाए तो कितने ही काम आसान हो जाएं।

आईफोन यूजर्स के लिए यह सुविधा आईफोन मेकर कंपनी एपल की ओर से दी जाती है। जी हां, आईफोन यूजर्स के लिए कंपनी एपल कार्ड की सुविधा देती है।

एपल कार्ड क्या है?

एपल कार्ड एक क्रेडिट कार्ड की तरह काम करता है। इस कार्ड को आईफोन मेकर कंपनी आईफोन ही इशू करती है। इस कार्ड को यूजर की सहूलियत के लिए पेश किया जाता है। यूजर अपने खर्च और फाइनेंस को ठीक तरह से मैनेज कर सके, इसके लिए एपल की ओर से एपल कार्ड की सुविधा दी जाती है। यूजर को एपल कार्ड इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे मिलते हैं।

एपल कार्ड के क्या फायदे हैं?

एपल कार्ड का इस्तेमाल बिना किसी एनुअल फी के किया जा सकता है। इसके साथ ही यूजर को एपल कार्ड इस्तेमाल करने पर किसी तरह की कोई लेट फी भी नहीं देनी पड़ती है। देश के बाहर किसी दूसरे देश में ट्रांजेक्शन करने पर एपल कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है, फॉरन ट्रांजेक्शन पर एपल किसी तरह का कोई चार्ज नहीं वसूलता है।

एपल कार्ड इस्तेमाल करने वाले यूजर को डेली कैश रिवॉर्ड भी दिए जाते हैं। एपल कार्ड के इस्तेमाल पर यूजर को 3 प्रतिशत डेली कैश बैक का फायदा मिलता है। यूजर ऐप स्टोर से किसी ऐप के लिए पे करते समय कार्ड का इस्तेमाल करता है तो इस डेली कैश बैक रिवॉर्ड का फायदा उठाया जा सकता है।

एपल अपने यूजर्स को सेविंग अकाउंट का भी ऑप्शन देता है। डेली कैश को जमा कर इंटरेस्ट का भी फायदा उठाया जा सकता है। एक बार अकाउंट सेट कर लेते हैं तो डेली कैश ऑटोमेटिकली अकाउंट में जुड़ने लगता है। वॉलेट ऐप के जरिए आईफोन या आईपैड से एपल कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है। एपल कार्ड के साथ यूजर अपने रियल टाइम स्पेडिंग की इन्फोर्मेशन भी ले सकता है।

इतना ही नहीं, एपल के किसी प्रोडक्ट जैसे मैक, आईफोन, आईपैड, एपल वॉच को खरीदने में ही एपल कार्ड की सुविधा काम आती है। कार्ड की मदद से इंटरेस्ट- फ्री मंथली पेमेंट का ऑप्शन मिलता है। प्रोडक्ट खरीदने पर इंस्टॉलमेंट ऑटोमेटिकली एपल कार्ड स्टेटमेंट में अपीयर हो जाती है।

एपल कार्ड को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं?

इसके लिए यूजर को वॉलेट ऐप का ही इस्तेमाल करना होता है। यहां एपल कार्ड सेलेक्ट करने के बाद एप्लीकेशन प्रॉसेस को पूरा करना होता है।

इसके साथ ही एपल की टर्म्स और कंडीशन के लिए भी सहमति देनी होती है। क्रेडिट लिमिट को एक्सेप्ट करने के बाद एपल कार्ड को वॉलेट ऐप में जोड़ दिया जाता है। आईफोन की जगह आईपैड से भी एपल कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

कौन कर सकता है एपल कार्ड के लिए अप्लाई?

एपल कार्ड की सुविधा फिलहाल केवल अमेरिका में रहने वाले यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। हालांकि, भारत में कंपनी का एक बड़ा यूजर ग्रुप होने के साथ ही एपल बीते महीने देश में अपने दो रिटेल स्टोर ओपन कर चुका है। एपल का पहला एपल स्टोर मुंबई बीकेसी और दूसरा स्टोर राजधानी दिल्ली के साकेत में ओपन किया गया है। इसी के साथ भारतीय यूजर्स के लिए टूडे ऐट एपल की सुविधा भी शुरू हो चुकी है।

आईफोन यूजर्स एपल के इन स्टोर पर विजिट कर फोटोग्राफी- वीडियोग्राफी की फ्री ट्रेनिंग ले सकता है। ऐसे में एपल कार्ड की सुविधा वर्तमान में तो भारतीय यूजर्स के लिए मौजूद नहीं, लेकिन भविष्य में इसे भारतीयों के लिए भी पेश किया जा सकता है।