Move to Jagran APP

Cloud Storage क्या है और कैसे करता है काम? आम आदमी से लेकर बड़ी कंपनियों तक सभी कर रही हैं इस्तेमाल

वैसे तो क्लाउड स्टोरेज आम सी टर्म है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारे लिए कितना अहम है। आज हम इसके बारे में आपको बताएंगे कि आखिर क्लाउड स्टोरेज क्यों जरूरी है कैसे काम करता है और कितने मॉडल में आता है। आइये इसके बारे में जानते है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 03 May 2023 06:48 PM (IST)Updated: Wed, 03 May 2023 06:49 PM (IST)
Know what is cloud storage, how it works, why it is important

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जब हम कोई डिवाइस या स्मार्टफोन खरीदते हैं तो हमारे सबसे अहम जरूरतों में फोन की स्टोरेज शामिल होती है। क्या आपने कभी सोचा है कि जब एक डिवाइस मे डेटा के लिए बहुत से स्टोरेज स्पेस की जरूरत होती है तो एक किसी बड़े ऑग्रेनाइजेशन के हजारों डिवाइस के लिए कितने स्टोरेज की जरूरत होती होगी। ऐसे में क्लाउट स्टोरेज सर्विस काम आती है। अब सवाल उठता है कि क्लाउड स्टोरेज सर्विस क्या है तो आइये इशके बारे में जानते हैं।

क्या है क्लाउड स्टोरेज

क्लाउड स्टोरेज कंप्यूटर डेटा स्टोरेज का एक तरीका है जिसमें डिजिटल डेटा को ऑफ-साइट लोकेशन में यानी फोन या डिवाइस से अलग सर्वर पर स्टोर किया जाता है।इन सर्वरों का रखरखाव एक थर्ड पार्टी प्रोवाइडर द्वारा किया जाता है जो अपने बुनियादी ढांचे पर संग्रहीत डेटा को होस्ट करने, मैने करने और सुरक्षित करने के लिए ज़िम्मेदार होता है। इसके साथ ही प्रोवाइडर यह सुनिश्चित करता है कि उसके सर्वर पर डेटा हमेशा सार्वजनिक या निजी इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से सुलभ हो।

ये तरीका खास कर बड़े के लिए अधिक कारगर होता है। क्लाउड स्टोरेज संगठनों को डेटा स्टोर करने, एक्सेस करने और बनाए रखने में सक्षम बनाता है ताकि उन्हें पूंजीगत व्यय मॉडल से संचालन के लिए खर्चों को ट्रांसफर करने के लिए अपने स्वयं के डेटा केंद्रों का स्वामित्व और संचालन करने की जरूरत न हो। क्लाउड स्टोरेज स्केलेबल है, जिससे संगठनों को जरूरत के आधार पर अपने डेटा फुटप्रिंट को बढ़ाने या कम करने की अनुमति मिलती है। Google क्लाउड संगठनों को अपने डेटा को क्लाउड में संग्रहीत करने के लिए कई प्रकार के स्केलेबल विकल्प देता है।

क्लाउड स्टोरेज कैसे काम करता है?

क्लाउड स्टोरेज डेटा जैसे फाइलें, व्यावसायिक डेटा, वीडियो या छवियाों को बचाने के लिए रिमोट सर्वर का उपयोग करता है। यूजर्स एक इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से सर्वर पर डेटा अपलोड करते हैं, जहां इसे भौतिक सर्वर पर वर्चुअल मशीन पर सहेजा जाता है। उपलब्धता बनाए रखने और अतिरेक देने के लिए, क्लाउड प्रदाता अक्सर डेटा को दुनिया भर में स्थित डेटा केंद्रों में कई वर्चुअल मशीनों में फैलाएंगे। अगर स्टोरेज की जरूरतें बढ़ती हैं, तो क्लाउड प्रोवाइडर लोड को संभालने के लिए और अधिक वर्चुअल मशीनों को स्पिन करेगा। यूजर क्लाउड स्टोरेज में इंटरनेट कनेक्शन और सॉफ्टवेयर जैसे वेब पोर्टल, ब्राउजर या मोबाइल ऐप के माध्यम से एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) के माध्यम से डेटा को एक्सेस कर सकते हैं।

कौन कर सकता है इस्तेमाल

चाहे आप एक छोटा व्यवसाय हों या एक बड़ा बिजनेस, क्लाउड स्टोरेज आपके मुख्य व्यवसाय विकास पर ध्यान केंद्रित करता है और आपकी लागत को कम करते हुए सिक्योरिटी को बढ़ाता है। मान लीजिए आपने किसी छोटे व्यवसायों से शुरुआत की तो अब आपको स्लेप स्टोरेज को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि क्लाउड आपको इसकी क्षमता देता है। साथ ही जैसे-जैसे व्यवसाय बढ़ता है, क्लाउड स्टोरेज आपको विस्तार करने की क्षमता देता है।

क्यों जरूरी है क्लाउड स्टोरेज

क्लाउड स्टोरेज लागत प्रभावी, स्केलेबल स्टोरेज देता है। अब आपको क्षमता से बाहर चलने, स्टोरेज एरिया नेटवर्क (SANs) को बनाए रखने, विफल उपकरणों को बदलने, मांग के साथ बुनियादी ढांचे को जोड़ने, या मांग कम होने पर कम उपयोग किए गए हार्डवेयर को संचालित करने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्लाउड स्टोरेज इलास्टिक्स है, जिसका अर्थ है कि आप मांग के साथ इसको बढ़ा या कम घटा सकते हैं। यानी कि आप केवल उसके लिए भुगतान करते हैं, जिसका आप इस्तेमाल करते हैं।

यह संगठनों के लिए डेटा को सुरक्षित रूप से ऑनलाइन सहेजने का एक तरीका है, ताकि इसे अनुमति के साथ किसी भी लोकेशन से किसी भी समय एक्सेस किया जा सके। अरबों फाइलों और पेटाबाइट्स डेटा वाले बड़े इंटरप्राइजेज का केंद्रीकृत डेटा बेस बनाने के लिए क्लाउड स्टोरेज की मापनीयता, स्थायित्व और लागत बचत पर भरोसा कर सकते हैं, ताकि आपके डेटा को उन सभी के लिए सुलभ बनाया जा सके जिन्हें इसकी आवश्यकता है।

चार अलग-अलग मॉडलों में आते हैं

पब्लिक: यह क्लाउड स्टोरेज एक मॉडल है, जहां एक संगठन अपने डेटा को सेवा प्रदाता के डेटा सेंटर में संग्रहीत करता है जो अन्य कंपनियों द्वारा भी उपयोग किया जाता है। सार्वजनिक क्लाउड स्टोरेज में डेटा कई क्षेत्रों में फैला हुआ होता है और अक्सर इसे सब्सक्रिप्शन या पे-एज-यू-गो आधार पर पेश किया जाता है। सार्वजनिक क्लाउड स्टोरेज को भी इलास्टिकल माना जाता है।

प्राइवेट क्लाउड: प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज एक ऐसा मॉडल है जहां एक संगठन अपने स्वयं के नेटवर्क के भीतर डेटा स्टोर करने के लिए अपने स्वयं के सर्वर और डेटा केंद्रों का उपयोग करता है। बता दें कि संगठन समर्पित सर्वर और निजी कनेक्शन देने के लिए क्लाउड सेवा प्रदाताओं के साथ डील कर सकते हैं, जो किसी अन्य संगठन द्वारा साझा नहीं किए जाते हैं। इसका उपयोग आमतौर पर उन संगठनों द्वारा किया जाता है जिन्हें अपने डेटा पर अधिक नियंत्रण कड़े अनुपालन और सुरक्षा आवश्यकताएं होती हैं।

हाइब्रिड: हाइब्रिड क्लाउड मॉडल निजी और सार्वजनिक क्लाउड स्टोरेज मॉडल का मिश्रण वर्जन है। एक हाइब्रिड क्लाउड स्टोरेज मॉडल संगठनों को यह तय करने की अनुमति देता है कि वह किस क्लाउड में कौन सा डेटा स्टोर करना चाहता है। संवेदनशील डेटा और डेटा जो सख्त अनुपालन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, उन्हें एक निजी क्लाउड में संग्रहीत किया जा सकता है जबकि कम संवेदनशील डेटा सार्वजनिक क्लाउड में संग्रहीत किया जाता है। हाइब्रिड क्लाउड स्टोरेज मॉडल में आमतौर पर दो क्लाउड के बीच एकीकृत करने के लिए ऑर्केस्ट्रेशन की एक परत होती है। एक हाइब्रिड क्लाउड लचीलापन देता है और जरूरत पड़ने पर संगठनों को अभी भी सार्वजनिक क्लाउड के साथ स्केल करने की अनुमति देता है।

मल्टीक्लाउड:एक मल्टीक्लाउड स्टोरेज मॉडल तब होता है जब कोई संगठन एक से अधिक क्लाउड सेवा प्रदाता (सार्वजनिक या निजी) से एक से अधिक क्लाउड मॉडल सेट करता है। संगठन एक मल्टीक्लाउड मॉडल चुन सकते हैं यदि एक क्लाउड विक्रेता कुछ मालिकाना ऐप देता है, एक संगठन को किसी विशिष्ट देश में डेटा संग्रहीत करने की जरूरत होती है, विभिन्न टीमों को अलग-अलग क्लाउड पर प्रशिक्षित किया जाता है, या संगठन को विभिन्न जरूरतों को पूरा करने की आवश्यकता होती है ।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.