Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jagran Explainer: क्या है डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस टेक्नोलॉजी? यहां जानें सबकुछ

यूजर्स को ऑडियो और वीडियो प्रोडक्ट खरीदने वक्त डॉल्बी एटमास और डॉल्बी विजन के बारे में जरूरी जानकारी रखनी चाहिए कि आखिर यह दोनों टर्म क्या होते हैं। साथ ही क्यों डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस प्रोडक्ट खरीदना चाहिए..

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Thu, 31 Mar 2022 02:23 PM (IST)
Hero Image
Photo Credit - Dolby Atmos and Dolby Vision

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा. किसी भी ऑडियो या वीडियो डिवाइस को खरीदें, तो अक्सर डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस का जिक्र होता है। लेकिन बेहद कम लोग हैं, जिन्हें डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस के बारे में नहीं मालूम है। साथ ही बिना जानकारी के यूजर्स डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस वाले प्रोडक्ट को ज्यादा कीमत में खरीदते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से..

क्या है डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस टेक्नोलॉजी? डॉल्बी विजन और एटमॉस प्रोडक्ट खरीदने का फायदा क्या है?

सीनियर रीजनल डायरेक्टर जापान एंड इमर्जिंग मार्केट डॉल्बी लैबोरेट्री आशिम माथुर ने बताया कि डॉल्बी आपको फिल्म के संगीत, शो तथा आपके पसंदीदा खेलों का शानदार एक्सपीरिएंस देता है। सोनी के नए जमाने के स्मार्ट टीवी, डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस जैसी कुछ नवीनतम तकनीकों से लैस हैं। डॉल्बी विजन एक उन्नत इमेजिंग तकनीक है जो विस्तृत रंगों के साथ हाई डायनेमिक रेंज (एचडीआर) को जोड़ती है। इसमें हाइलाइट 40 गुना अधिक चमकीला होता है और ब्लैक स्टैंडर्ड पिक्चर की तुलना में 10 गुना अधिक गहरा होता है। शार्प कंट्रास्ट, ट्रू ब्लैक्स, और बारीक शैडो डिटेल्स का कॉम्बिनेशन शानदार होता है। डॉल्बी विजन के अंतर्गत अनोखे रंगों का पैलेट एक खास तरह की चमक प्रदान करता है जोकि अपनी रेंज में बिल्कुल सही विशिष्ट रंगों को जोड़ता है। इसका अर्थ यह है कि, बेहद सूक्ष्म या म्यूट रंग उतने ही वास्तविक दिखते हैं जैसे कि हमारी आंखों को चमकीले एवं जीवंत रंग दिखाई देते हैं।

आमतौर पर डॉल्बी एटमॉस को सिनेमाघर में उपभोक्ताओं को सिनेमा का शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए लगाया जाता है। डॉल्बी एटमॉस हाइट चैनल का उपयोग करके, मौजूदा सराउंड साउंड सिस्टम को और भी बेहतरीन बना देता है।

आप अपने स्टेकहोल्डर के साथ मिलकर यूजर्स के लिए क्या नया पेश करने जा रहे हैं?

डॉल्बी यूजर्स को उनके घरों में शानदार मनोरंजन प्रदान करने का है। डॉल्बी का लक्ष्य मनोरंजन को यूजर्स के जीवन में लाना है। हम मनोरंजन में कला और विज्ञान को एकजुट करने के लिए ओईएम, कंटेंट क्रिएटर, स्टूडियो, सेवाओं आदि सहित कंटेंट इको-सिस्टम में काम करते हैं तथा रचनाकारों को अपनी कहानियों को सबसे दिलचस्प तरीके से दिखाने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

ओटीटी कंटेंट बढ़ने के साथ होम एंटरटेनमेंट प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ी है। ऐसे में क्या Sony कंपनी ने इस बड़े बदलाव का फायदा उठाया है?

Sony India के हेड ऑफ ऑडियो बिजनेस ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि हमने प्रीमियम रेंज में HT-A9 और HT-A7000 और मिड-रेंज सेगमेंट में HT-S40R जैसे प्रोडक्ट लांच किए हैं। ज्यादातर लोगों ने इन उत्पादों को पसंद किया है जिससे कि भविष्य में होम एंटरटेनमेंट प्रोडक्ट को और भी उन्नत करने तथा इसमें निवेश की आवश्यकता है।

डॉल्बी के साथ अपने सहयोग के बारे में हमें बताएं। 

सिंह के मुताबिक डॉल्बी के साथ हमारा सहयोग यूजर्स के लिए शानदार ऑडियो वीडियो एक्सप्रीरियंस देता है। यूजर्स ऑडियो उत्पादों के साथ सोनी की विशेषज्ञता और ऑडियो कोडेक के साथ डॉल्बी की विशेषज्ञता ने उपभोक्ताओं को इमर्सिव ऑडियो वीडियो अनुभव देने के लिए बहुत अच्छा काम किया है।

अपने फ्यूचर प्लान के बारे में बताएं?

सिंह की मानें, तो यहां सोनी में हमारा मेन मकसद यूजर्स के लिए ऑडियो एक्सपीरियंस बढ़ाना है जिसके लिए हमारे इंजीनियर लगातार काम कर रहे हैं। हमारे इंजीनियर यूजर्स की जरूरतों के साथ तालमेल रखते हुए उत्पादों को डिजाइन कर रहे हैं ताकि हमारे यूजर्स की जरूरतों को उनके मन मुताबिक पूरा कर सकें। जहां तक ​​भविष्य की बात है तो हम लेटेस्ट तकनीक वाले उत्पादों को लाना जारी रखेंगे जो उपभोक्ता के घरेलू मनोरंजन के अनुभव को अगले स्तर तक ले जाएंगे।