Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iOS 18 के साथ iPhone 16 को आंखों से कर सकेंगे कंट्रोल, बिना डिवाइस छुए दूर से ही होगा काम

अगर हम कहें कि आप अपना आईफोन अब आंखों की मदद से कंट्रोल कर सकते हैं तो बहुत से यूजर्स को यह बात कुछ समझ नहीं आएगी। दरअसल ऐसा हम नहीं बल्कि एपल खुद कह रहा है। कंपनी ने नए आईफोन के साथ मिलने वाले आई ट्रैकिंग फीचर के बारे में जानकारी दी है। इस फीचर की मदद से फोन आंखों से कंट्रोल हो सकेगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 17 Sep 2024 09:31 AM (IST)
Hero Image
iPhone 16 को आंखों से किया जा सकेगा कंट्रोल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल अपने यूजर्स के लिए iPhone 16 Series इसी महीने लॉन्च कर चुका है। एपल की लेटेस्ट आईफोन सीरीज भारत में 79,900 रुपये की शुरुआती कीमत पर लाई गई है। अगर आप नया आईफोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो खरीद सकते हैं। इस बार कंपनी ने iPhone 16 और iPhone 16 Plus को कई एडवांस फीचर्स के साथ पेश किया है। आप आईफोन iOS 18 अपडेट के साथ आंखों से कंट्रोल कर सकेंगे। दरअसल, नए आईफोन के साथ आई ट्रैकिंग फीचर की सुविधा मिल रही है।

क्या है Eye Tracking Feature

एपल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, आई ट्रैकिंग फीचर के साथ यूजर्स को आईपैड और आईफोन को आंखों से नेविगेट करने के लिए बिल्ट इन ऑप्शन मिलेगा। इस तरह का फीचर खास दिव्यांग/अपंग यूजर्स के लिए डिजाइन किया गया है। आई ट्रैकिंग फीचर आईफोन और आईपैड का फ्रंट फेसिंग कैमरा का इस्तेमाल करता है। सेकेंड्स भर में फीचर फ्रंट कैमरे के साथ सेटअप हो जाता है। वन-डिवाइस मशीन लर्निंग के साथ सेट अप के लिए सारा डेटा इस्तेमाल होता है। एपल का कहना है कि इस फीचर के साथ यूजर और उसके डेटा की सिक्योरिटी का भी खास ख्याल रखा जाता है। यहां तक कि यह डेटा एपल के साथ भी शेयर नहीं किया जाता है।

ये भी पढ़ेंः  किस देश में सबसे ज्यादा iPhone के दीवाने, भारत का नंबर कौन सा, पाकिस्तान का क्या हाल

आंखों की मदद से कंट्रोल होगा आईफोन

आई ट्रैकिंग iPadOS और iOS ऐप्स के साथ काम करता है। इस फीचर के लिए किसी तरह के एडिशनल हार्डवेयर और एक्सेसरीज की जरूरत नहीं होती है। अब आपके जेहन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि यह फीचर आखिर किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसका जवाब भी कंपनी की ओर से दिया जाता है। एपल का कहना है कि आई ट्रैकिंग फीचर के साथ ऐप के एलिमेंट्स यूजर्स अपनी आंखों से नेविगेट कर सकते हैं। इसके अलावा, हर एलिमेंट को एक्विट करने के लिए ड्वेल कंट्रोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से फिजिकल बटन, स्वाइप और दूसरे गेस्चर भी आंखों की मदद से कंट्रोल किए जा सकेंगे।