Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महिलाओं को निशाना बना रहा Morphing स्कैम, प्राइवेट इमेज से किया जा रहा ब्लैकमेल; ऐसे रखें खुद को सेफ

What is Morphing Scam मॉर्फिंग ऑनलाइन उपलब्ध मॉर्फिंग टूल का इस्तेमाल करके व्यक्ति की तस्वीरों को बदलना या बदलना है। युवा लड़कियाँ और महिलाएँ आमतौर पर ऑनलाइन अपराधियों के हाथों शिकार बन जाती हैं जो ऑनलाइन पोस्ट की गई उनकी तस्वीरों का इस्तेमाल करते हैं और तस्वीरों में छेड़छाड़ करके उनका दुरुपयोग करते हैं। तस्वीरों का इस्तेमाल अपराधियों द्वारा पीड़ितों को ब्लैकमेल करने के लिए किया जाता है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Tue, 31 Oct 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी सुरक्षा और प्राइवेसी फीचर को एक्टिव करें।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। साइबर हमले बढ़ रहे हैं और महिलाएं तेजी से इसका निशाना बन रही हैं। ये हमले कई रूप ले सकते हैं, जिनमें फ़िशिंग ईमेल, मैलवेयर और सोशल इंजीनियरिंग घोटाले शामिल हैं।

उनका इस्तेमाल पर्सनल जानकारी, वित्तीय डेटा चुराने या यहां तक ​​कि पीड़ितों को धोखा देने या ब्लैकमेल करने के लिए भी किया जा सकता है। विशेषकर महिलाएं ऐसे हमलों का सबसे बड़ा निशाना होती हैं। यहां आपको डिजिटल मॉर्फिंग और सुरक्षित रहने के बारे में जानने की जरूरत है।

क्या है ऑनलाइन मॉर्फिंग स्कैम?

मॉर्फिंग ऑनलाइन उपलब्ध मॉर्फिंग टूल का इस्तेमाल करके व्यक्ति की तस्वीरों को बदलना या बदलना है। युवा लड़कियाँ और महिलाएँ आमतौर पर ऑनलाइन अपराधियों के हाथों शिकार बन जाती हैं, जो ऑनलाइन पोस्ट की गई उनकी तस्वीरों का इस्तेमाल करते हैं और तस्वीरों में छेड़छाड़ करके उनका दुरुपयोग करते हैं।

ये भी पढ़ें: ChatGPT ने यूजर्स के लिए पेश किया जबरदस्त अपडेट, प्लस सब्सक्राइबर्स कर सकेंगे फाइल अपलोड और एनालिसिस

फिर छेड़छाड़ की गई तस्वीरों का इस्तेमाल अपराधियों द्वारा पीड़ितों को ब्लैकमेल करने, फर्जी ऑनलाइन प्रोफाइल बनाने, सेक्सटिंग, सेक्स चैट, अश्लील सामग्री, नग्न तस्वीरें आदि के लिए किया जाता है, और उन्हें ब्लैकमेल करने की उनकी कोशिशों का शिकार हो सकते हैं।

मॉर्फिंग से ऐसे रहें सेफ

  • सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी सुरक्षा और प्राइवेसी फीचर को एक्टिव करें।
  • कभी भी अपनी पर्सनल इमेज को सोशल मीडिया अकाउंट पर पब्लिक न करें।
  • अपने सोशल मीडिया अकाउंट के लिए मजबूत पासवर्ड के साथ टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन एक्टिव करें।
  • बाद में घटना का जिक्र करने के लिए सबूत और स्क्रीन शॉट्स सहेजें।
  • चुपचाप कष्ट न सहें, जानें कि आप अकेले नहीं हैं, आगे बढ़ें और विश्वसनीय परिवार और दोस्तों से मदद लें।
  • अगर आप सोशल मीडिया पर अपनी फर्जी प्रोफाइल या ऐसी कोई आपत्तिजनक पोस्ट देखते हैं तो तुरंत संबंधित सोशल मीडिया हेल्प सेंटर को रिपोर्ट करें।