Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan AI Chatbot: पीएम किसान योजना से जुड़े हर सवाल का मिलेगा जवाब, एआई चैटबॉट ऐसे करें इस्तेमाल

पीएम किसान सम्मान निधी योजना से जुड़ी जानकारियों को पाना अब बेहद आसान हो गया है। आप इस योजना के लाभार्थी हैं तो केंद्र सरकार की इस योजना से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब पा सकते हैं। योजना से जुड़ा चाहे जैसा भी सवाल हो आपकी मदद किसान ई-मित्र (PM Kisan AI Chatbot) करेगा। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 15 Nov 2023 12:39 PM (IST)
Hero Image
पीएम किसान योजना से जुड़े हर सवाल का चैटबॉट (PM Kisan AI Chatbot) देगा जवाब

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधी योजना से जुड़ी जानकारियों को पाना अब बेहद आसान हो गया है। आप इस योजना के लाभार्थी हैं तो केंद्र सरकार की इस योजना से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब पा सकते हैं।

जी हां, ऐसा करना पीएम किसान एआई चैटबॉट (PM Kisan AI Chatbot) के साथ पहले से कई ज्यादा आसान हो गया है। मालूम हो कि, पीएम किसान सम्मान निधी योजना से जुड़े सवालों के जवाबों के लिए हाल ही में किसान ई-मित्र को पेश किया गया है।

क्या है किसान ई-मित्र

किसान ई-मित्र एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट (PM Kisan AI Chatbot) है। इस चैटबॉट से सवाल पूछने पर यह यूजर को जवाब देता है।

कई बार किसानों के मन में ऐसे सवाल होते हैं, जिनके जवाब उन्हें आसानी से नहीं मिलते। ऐसे में यह चैटबॉट (PM Kisan AI Chatbot) हर सवाल का जवाब देने में किसानों की बड़ी मदद बनेगा।

पांच भाषाओं में पूछ सकते हैं सवाल

अच्छी बात ये है कि इस चैटबॉट से केवल हिंदी ही नहीं, बल्कि कई दूसरी भाषाओं में सवाल पूछे जा सकते हैं। किसान ई-मित्र चैटबॉट से किसान कुल पांच भाषाओं में अपने सवाल पूछ सकते हैं। चैटबॉट (PM Kisan AI Chatbot) से मुख्य भाषाओं हिंदी, तमिल, बंगाली, अंग्रेजी, उड़िया में सवाल पूछे जा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः YouTube क्रिएटर्स ने नहीं किया ये काम तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत, जानें क्या है प्लेटफॉर्म की नई पॉलिसी

किसान ई-मित्र चैटबॉट का कैसे करें इस्तेमाल

दरअसल, किसान ई-मित्र चैटबॉट पीएम किसान मोबाइल ऐप (PMKISAN GoI) के साथ पेश किया गया है। ऐसे में एआई चैटबॉट का इस्तेमाल करने के लिए फोन में PMKISAN GoI को इन्स्टॉल करना जरूरी होगा।

इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप में एआई चैटबॉट (PM Kisan AI Chatbot) टैब पर क्लिक कर योजना से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं। बता दें, इस चैटबॉट का इस्तेमाल योजना में रजिस्टर्ड किसान ही कर सकते हैं।