Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है Google SGE? कैसे करता है काम, यहां जानें नया AI सर्च इंजन कैसे होगा मददगार

SGE कई प्रोग्रामिंग भाषाओं और टूल के काम करने में मदद करने के लिए AI-जनरेटेड ओवरव्यू देता है। इसके नए अपडेट के साथ अब ओवरव्यू में कोड के भागों को सिंटैक्स हाइलाइटिंग के साथ कलर-कोडित किया जाएगा जिससे कीवर्ड कॉमेंट और स्ट्रिंग्स जैसे एलीमेंट की पहचान करना तेज और आसान हो जाएगा जिससे आपको एक नजर में दिखाई देने वाले कोड को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 16 Aug 2023 05:55 PM (IST)
Hero Image
क्या है Google SGE? कैसे करता है काम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सालों से तकनीकी इंडस्ट्री का ध्यान आकर्षित करने वाला विषय रहा है। क्रिप्टो के कम समय के फेम के दिनों से पहले से ही यह चर्चा का विषय था और चैटजीपीटी, बिंग चैट और अब Google के एसजीई के साथ यह आपके लिए सर्च जनरेटिव अनुभव है।

यह विजुअल पर इस तरह से आया है जैसे यह पहले कभी नहीं हुआ था। SGE क्या है, और आप इसका उपयोग कैसे करते हैं? आज हम आपको इसे समझाएंगे।

क्या है गूगल SGE?

Google ने मई में अपने I/O 2023 सम्मेलन में संयुक्त राज्य अमेरिका में सीमित-परीक्षण ऑप्ट-इन फीचर के रूप में सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस की घोषणा की। विभिन्न खोज-संबंधित प्रयोगों के लिए कंपनी के पोर्टल, सर्च लैब्स के लिए एक वेटिंग लिस्ट के माध्यम से पहुंच को जल्दी से सेवा दी गई थी। यह घोषणा माइक्रोसॉफ्ट के उस कैंपेन के पीछे है, जिसमें चैटजीपीटी को विंडोज, इसके सर्च इंजन बिंग और वर्ड, एक्सेल, पावरपॉइंट जैसे अन्य ऐप्स सहित विभिन्न प्रोडक्ट में इंटीग्रेट किया गया है।

SGE को आंतरिक रूप से मैगी के रूप में जाना जाता है। क्रोम पर Google सर्च एक्सपीरियंस में बड़ी मात्रा में डेटा को सारांशित करने के लिए जेनरेटिव एआई की क्षमता को शामिल करता है, चाहे आप इसे डेस्कटॉप, एंड्रॉइड या iOS पर उपयोग कर रहे हों। आप माइक्रोसॉफ्ट एज जैसे कई क्रोमियम-आधारित ब्राउज़रों पर भी एसजीई का उपयोग कर सकते हैं। यह पूरी तरह से Google Bard, ChatGPT, या Bing Chat जैसा चैटबॉट नहीं है, लेकिन आपको ऐसी प्रतिक्रियाएं दिखाई देंगी, जो वेब खोज करते समय आपके कुछ प्रश्नों का व्यापक लेकिन संक्षिप्त उत्तर देने का प्रयास करेंगी।

कैसे करें SGE का उपयोग

क्रोम ब्राउजर के साथ, सुनिश्चित करें कि आप अपने Google अकाउंट में साइन इन हैं और फिर Google सर्च लैब्स वेबपेज पर जाएं। एसजीई लेबल वाले फीचर पैनल पर, टॉगल को चालू करें, और आप सर्च करते समय एआई-जनरेटेड समरी देखना शुरू कर पाएंगे। Google की वर्तमान फ्रेमिंग के आधार पर, ऐसा लगता है कि SGE कम से कम साल के अंत तक अपने प्रायोगिक लेबल पर कायम रहेगा, लेकिन यह परिवर्तन के अधीन है।

सामान्य सर्च क्वेरी दर्ज करते समय या कोई प्रश्न पूछते समय, आप देखेंगे कि SGE रिजल्ट पेज के टॉप पर एक इमेज, कोड की लाइन, एक नुस्खा, या कुछ अन्य सुझावों लाएगा। समरी के दाईं ओर वे टुकड़े हैं, जिनसे SGE को कथित तौर पर जानकारी मिल रही है। सबसे ऊपरी दाएं कोने पर बटन दबाने से सोर्ट लिस्ट का विस्तार होता है और उन्हें समरी के मुख्य भाग में रखा जाता है।

समरी बॉक्स के नीचे फॉलो अप संकेत हैं, जिनका उपयोग आप अपनी खोज जारी रखने के लिए कर सकते हैं। यह आपको लिस्टिंग रिजल्ट पर कम जोर देने के साथ एक सुव्यवस्थित चैट इंटरफेस तक ले जाएगा। निचले दाएं कोने में सर्च लैब्स का लिंक और थंब-अप और थंब-डाउन फीडबैक बटन हैं।

बॉक्स के टॉप पर एक रिजेक्ट बटन है जिसमें लिखा है कि SGE प्रायोगिक चरण में है और दी गई जानकारी की क्वालिटी अलग-अलग हो सकती है। किसी भी जेनरेटिव एआई प्रोडक्ट के साथ जहां मतिभ्रम एक मुद्दा है, इन सारांशों में बिना किसी त्रुटि के गलत विवरण शामिल हो सकते हैं बिल्कुल पता लगाने योग्य सोर्सिंग। कभी-कभी, एसजीई स्वास्थ्य-संबंधी प्रश्नों के लिए सारांश के नीचे एक अतिरिक्त अस्वीकरण टैग करेगा या सारांश उत्पन्न नहीं करेगा।

Google SGE क्या करता है?

अगस्त में, Google ने SGE के लिए कई नई सब-फीचर्स पेश कीं। उनमें से सबसे बड़ा ब्राउजिंग के दौरान SGE नाम का फीचर था। यह सुविधा, जो डेस्कटॉप पर क्रोम और एंड्रॉइड पर Google खोज के लिए विशेष रूप से लॉन्च की गई है, यूजर्स को वेबपेज ब्राउज करते समय एक विशेष Google सर्च साइड पैनल खोलने की अनुमति देती है।

यह एक विशेष एसजीई मॉड्यूल पेज से कई प्रमुख बिंदुओं को सूचीबद्ध करेगा, जिन पर क्लिक करके यूजर्स हर प्वाइंट्स पर पहुंच सकते हैं। यूजर समरी जोड़ने के लिए पैनल में जेनरेट बटन भी दबा सकते हैं।

अन्य विशेषताओं में वह शामिल है, जो समरी में कुछ शब्दों को सामने लाता है और एक व्याख्यात्मक बॉक्स को पॉप अप करता है, जो अपने स्वयं के लिंक किए गए संसाधनों और फॉले अप संकेतों के साथ पूरा होता है, ताकि यह परिभाषित करने में मदद मिल सके कि कुछ अवधारणाएं क्या हैं। एक अन्य सुविधा उचित सिंटैक्स हाइलाइटिंग वाले स्निपेट्स के साथ कोड-संबंधित उत्तरों को बढ़ाती है। आपको कोड टिप्स नामक सर्च लैब्स पेज में एक टॉगल फ्लिप करना होगा।