Move to Jagran APP

iPhone की बैटरी के लिए कितना तापमान सही, एपल की इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप आईफोन इस्तेमाल करते हैं तो एपल के इन सुझावों को बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। एपल ने कहा आईफोन की बैटरी के लिए 35 डिग्री तक तापमान सही रह सकता है। इतने तापमान में बैटरी सामान्य रूप से काम करेगी। वहीं बहुत कम तापमान भी बैटरी के लिए सही नहीं है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Fri, 28 Jun 2024 09:00 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 09:00 PM (IST)
एपल के इन सुझावों को आईफोन यूजर्स जरूर ध्यान में रखें।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। देश के ज्यादातर हिस्सों में तपती धूप और चिलचिलाती गर्मी ने लोगों का जीना हाल बेहाल कर रखा है। गर्मी से बचाव करने के लिए एसी-कूलर की मदद ली जा रही है।

वहीं, हीटवेव से अपने आईफोन को सेफ रखने के लिए एपल ने कुछ सुझाव दिए हैं और बताया है कि गर्मी में आईफोन की बैटरी कितने तापमान पर सही काम करती है। इसके अलावा एपल ने यह भी बताया है कि कितना तापमान आईफोन की बैटरी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

बैटरी के लिए कितना तापमान सही

अगर आप आईफोन इस्तेमाल करते हैं तो एपल के इन सुझावों को बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। एपल ने कहा आईफोन की बैटरी के लिए 35 डिग्री तक तापमान सही रह सकता है। इतने तापमान में बैटरी सामान्य रूप से काम करेगी।

कम तापमान भी नुकसानदायक

हालांकि इससे ज्यादा तापमान होने पर फोन की बैटरी गर्म होने लगती है और फोन भी ओवरहीटिंग भी करने लगता है। वहीं, आईफोन मेकर ने कहा कि गर्मियों के साथ-साथ सर्दियों में भी बैटरी में कमी आ सकती है। बैटरी के लिए जिस तरह ज्यादा तापमान सही नहीं है ठीक वैसे ही ज्यादा कम तापमान भी बैटरी के परफॉर्मेंस को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

इन चीजों का रखें खास ख्याल

गर्मी के सीजन में iPhone को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए सुनिश्चित करें कि उसे सीधे सूरज की किरणों के सामने न लाया जाए। चार्जिंग के दौरान अगर बैक कवर हटा दिया जाए तो इससे ओवरहीटिंग काफी हद तक कम हो जाएगी। जरूरत न होने पर डेटा, हॉटस्पॉट और ब्लूटूथ बंद रखें। रात में हमेशा कम ब्राइटनेस के साथ फोन इस्तेमाल करें। सबसे जरूरी है कि फोन हमेशा लेटेस्ट सॉफ्टवेयर के साथ इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें- चैटजीपीटी दिखाएगा 101 साल पुराना कॉन्टेंट, OpenAI ने की Time Magazine के साथ पार्टनरशिप


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.