Move to Jagran APP

कितने तरह के होते हैं USB पोर्ट, आपके काम को कैसे बनाते हैं आसान

Types of USB cables आजकल हम अलग-अलग डिवाइस के लिए कई तरह के यूएसबी केबल का इस्तेमाल करते हैं। क्या आपको USB का फुल फॉर्म पता है ? आइए आपको आज डिटेल से बताते हैं कि USB कितने प्रकार का होता है। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Thu, 25 May 2023 06:47 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 07:17 PM (IST)
Types of USB Cables B and C What is the Difference Everything you need to know

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप स्मार्टफोन और टेक्नोलॉजी से जुड़े होंगे तो आपने USB का नाम जरूर सुना होगा। फोन से लेकर सभी गैजेट्स तक इन्हीं से ही चार्ज होते हैं। इसका इस्तेमाल डेटा ट्रांसफर में भी किया जाता है। USB डिवाइस प्लग & प्ले होते है जिनके चलते इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है।

क्या आपको पता है कि USB (Universal Serial Bus) के भी कई टाइप और वर्जन होते हैं। आइए आज हम आपको Type-A, B, C का क्या मतलब है और आखिर इनमें अंतर क्या है? इसके बारे में बताने वाले हैं।

USB Type A

USB Type A सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला USB कनेक्टर है। यह आमतौर पर हर जगह देखने को मिलता है। जिस फोन को चार्ज करने के लिए हम केबल का इस्तेमाल करते हैं उसका एक सिरा भी USB type A होता है। इसका ज्यादा इस्तेमाल लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल चार्जर में होता है।

Mini USB

इस USB का इस्तेमाल सबसे ज्यादा डिजिटल कैमरा और कंप्यूटर के एक्सटर्नल डिवाइस के साथ किया जाता है। अब लेटेस्ट स्मार्टफोन और दूसरे डिवाइस में इसकी जगह Micro USB और USB C Cables ने बड़े पैमाने ले ली है। Mini USB का इस्तेमाल कम से कम एक USB पोर्ट वाले कम्प्यूटर्स के बीच डेटा ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

Micro USB

ये सबसबे लेटेस्ट USB कनेक्टर है। ये लगभग हर जगह देखने को मिलता है। इसे साल 2013 में लॉन्च किया गया था। यह एक रिवर्सेबल कनेक्टर है, यानि की इसे उल्टा और सीधा दोनो तरफ से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे डिजिटल कैमरा, स्मार्टफोन, GPS डिवाइस, और फोटो प्रिंटर को जोड़ने के लिए डेवलप किया गया था।

Type C

यह सबसे लेटेस्ट USB कनेक्टर है। यह अब हर जगह देखने को मिलता है। इसका इस्तेमाल कंप्यूटिंग डिवाइस को डेटा और पावर देने के लिए किया जाता है। यह USB का फ्यूचर है, यानी की आने वाले समय में इसे हर डिवाइस में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, कई देश इसके बारे में चर्चा कर रहे हैं और इसकी शुरुआत अभी से हो चुकी है। अब स्मार्टफोन के साथ-साथ लैपटॉप और बाकी गैजेट्स में भी Type-C पोर्ट दिया जाने लगा है।

Lightning (connector)

यह एपल का अपना कनेक्टर है। एपल ने इसे साल 2013 में पेश किया था। एपल के वो हर प्रोडक्ट चाहें वो iPhone, iPads, iPod हो, हर जगह इसी कनेक्टर का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें, ये एपल का अपना स्टैंडर्ड होता है।

यह एपल का कनेक्टर है. यह पोर्ट सिर्फ एपल के प्रोडक्ट में ही देखने को मिलता है। हालांकि, अब एपल भी Type C की तरफ आगे बढ़ रहा है। कई रिपोर्ट और लीक में दावा किया गया है कि iPhone 15 में Type C पोर्ट दिया जाएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.