Move to Jagran APP

कितनी खास है Elon Musk का नई एआई कंपनी, कैसे काम करेगी, जानें xAI से जुड़ी सभी जरूरी बातें

Elon musk ने बीते बुधवार को अपनी खुद की एआई कंपनी xAI लॉन्च की क्योंकि वह ChatGPT के निर्माता OpenAI के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं । बता दें कि मस्क इस प्रोग्राम पर वह राजनीतिक रूप से पक्षपाती और गैर-जिम्मेदार होने का आरोप लगाते हैं। बता दें कि xAI अपनी अन्य कंपनियों से अलग से चलाएंगे लेकिन इस विकसित तकनीक से ट्विटर सहित उन व्यवसायों को फायदा होगा।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyThu, 13 Jul 2023 12:43 PM (IST)
कितनी खास है Elon Musk का नई एआई कंपनी, कैसे काम करेगी, जानें xAI से जुड़ी सभी जरूरी बातें
Elon musk new startup xAI, know the details and other features here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एलन मस्क ने xAI नाम से अपनी नई AI कंपनी लॉन्च की है। ट्विटर के मालिक ने एक ट्वीट के माध्यम से कंपनी के गठन की घोषणा की और इसकी वेबसाइट अब लाइव है। वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी ‘ब्रह्मांड को समझेगी’।

इसमें लिखा है कि xAI का लक्ष्य ब्रह्मांड की वास्तविक प्रकृति को समझना है। कंपनी के उद्देश्यों के बारे में अधिक विवरण नहीं है, लेकिन इसमें टीम के सदस्यों के नाम लिस्टेड हैं।

क्या है xAI ?

एक संक्षिप्त नोट में कंपनी के बारे में लिखा है कि हमने पहले डीपमाइंड, OpenAi, गूगल रिसर्च, माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च, टेस्ला और टोरंटो विश्वविद्यालय में काम किया है। सामूहिक रूप से हमने क्षेत्र में सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली कुछ विधियों में योगदान दिया है, जिसमें विशेष रूप से एडम ऑप्टिमाइजर, बैच नॉर्मलाइजेशन, लेयर नॉर्मलाइजेशन और प्रतिकूल उदाहरणों की खोज शामिल है।

इसके साथ ही हमने ट्रांसफॉर्मर-एक्सएल, ऑटोफॉर्मलाइजेशन, मेमोराइजिंग ट्रांसफॉर्मर, बैच साइज स्केलिंग और μट्रांसफर जैसी नई तकनीकों और विश्लेषणों को पेश किया है। हमने अल्फास्टार, अल्फाकोड, इंसेप्शन सहित मिनर्वा, जीपीटी-3.5, और जीपीटी-4 क्षेत्र की कुछ सबसे बड़ी सफलताओं पर काम किया है और उनके विकास का नेतृत्व किया है।

क्या करेगी कंपनी?

हालांकि कंपनी के कामकाज और उद्देश्य के बारे में सीमित जानकारी है, xAI टीम 14 जुलाई को ट्विटर स्पेस चर्चा की मेजबानी करेगी जहां लोग टीम से मिल सकते हैं और उनसे सवाल पूछ सकते हैं।

हालांकि, कोई विशिष्ट समय नहीं दिया गया था। वेबसाइट यह भी बताती है कि xAI, X Corp से एक अलग कंपनी है, लेकिन यह (ट्विटर), टेस्ला और अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगी।

xAI की टीम के सदस्य

xAI वेबसाइट में टीम के सदस्यों के रूप में इगोर बाबुस्किन, मैनुअल क्रोइस, युहुई (टोनी) वू, क्रिश्चियन सेजेडी, जिमी बा, टोबी पोहलेन, रॉस नॉर्डीन, काइल कोसिक, ग्रेग यांग, गुओडोंग झांग और जिहांग दाई को सूचीबद्ध किया गया है।

इसमें यह भी कहा गया है कि टीम को वर्तमान में एक शोधकर्ता डैन हेंड्रिक्स द्वारा सलाह दी जाती है, जो वर्तमान में सेंटर फॉर एआई सेफ्टी का नेतृत्व करते हैं। यह एक गैर-लाभकारी संस्था है, जिसका उद्देश्य "एआई से जुड़े सामाजिक-स्तर के जोखिमों को कम करना है।

दुनिया को इस साल अप्रैल में नेवादा फाइलिंग के माध्यम से एआई को डेडिकेटेड नई कंपनी के बारे में पता चला। इसने संकेत दिया कि xAI को मार्च में शामिल किया गया था। मस्क पहले ChatGPT निर्माता OpenAI से जुड़े थे, लेकिन उन्होंने हाल ही में कंपनी और आम तौर पर तकनीकी की आलोचना की है।