Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OpenAI ने लॉन्च किया नया एडवांस चैटबॉट GPT-4, जानिए क्या हैं इसकी खास बातें

GPT-4 अमेरिका की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च फर्म OpenAI ने ChatGPT की सफलता के बाद एक नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट GPT-4 को लॉन्च किया है। चैटबॉट GPT-4 अभी सिर्फ चैटजीपीटी प्लस ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। (जागरण ग्राफिक्स )

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Wed, 15 Mar 2023 04:37 PM (IST)
Hero Image
GPT 4 Launched Know Features and Details in Hindi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च कंपनी OpenAI ने नया एडवांस चैटबॉट GPT-4 को लॉन्च कर दिया है। OpenAI का कहना है कि GPT-4 अधिक रचनात्मक और विश्वसनीय है, साथ ही यह पिछले मॉडल GPT-3 की तुलना में ज्यादा एडवांस है। आइए, एक नजर डालते हैं कि GPT-4 में नया क्या है, इसमें कौन- कौन से फीचर जोड़े गए हैं।

GPT-4 में नया क्या है?

GPT-4 टेक्स्ट और इमेज दोनों को इनपुट के रूप में स्वीकार कर सकता है। इसका मतलब यह है कि एआई सिस्टम एक इमेज या इनपुट के लिए भी प्रतिक्रिया जाहिर कर सकता है। इसमें इंटरसेप्टेड इमेज और टेक्स्ट शामिल हैं। इस नए फीचर का इस्तेमाल तस्वीरों का कैप्शन निकालने के लिए किया जा सकता है। GPT-4 पहले से कहीं अधिक क्रिएटिव है और यह टेक्निकल राइटिंग में काफी एक्सपर्ट है। साथ ही यह गानों की कम्पोजिंग, स्क्रीनप्ले राइटिंग आदि टास्क को पूरा करने में सक्षम है।

स्क्रीन-प्ले लिखने में काम आ सकता है GPT-4

GPT-4 25,000 शब्दों तक का लेख या स्क्रीन-प्ले है लिख सकता है। यह यूजर को लंबी बातचीत करने और लंबे कंटेंट लिखने में सक्षम बनाता है। OpenAI का कहना है कि GPT-4 अधिक रचनात्मक और सहयोगी है। यह स्क्रीन-प्ले लिख सकता है, यूजर की लिखने की शैली कॉपी कर सकता है और गाने बना सकता है।

इस नए मॉडल में सामान्य ज्ञान को गहराई से फीचर किया गया है, जिससे यह कठिन समस्याओं का सटीक समाधान पेश कर सकता है। 

OpenAI का कहना है कि GPT-4 की अभी टेस्टिंग की जा रही है और इसे अभी तक सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं कराया गया है।

GPT-4 ने इन परीक्षाओ को किया है पास

बता दें GPT-4 ने एलएसएटी को 88 पर्सेंट और एसएटी मैथ को 89 पर्सेंट के साथ पास कर सभी को पीछे छोड़ दिया है। जीआरई क्वांटिटेटिव परीक्षा और जीआरई टेस्ट की बात करें तो GPT-4 ने इसमें क्रमशः 99 और 54 पर्सेंट मार्क्स हासिल किए हैं। 

अभी प्राइम यूजर के लिए है उपलब्ध

चैटबॉट GPT-4 अभी सिर्फ चैटजीपीटी प्लस ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। इस सर्विस के प्रीमियम एक्सेस के लिए यूजर को प्रति माह 20 डॉलर का भुगतान करना होगा। कंपनी ने ये भरोसा दिलाया है कि GPT-4 के सुरक्षा अनुसंधान और निगरानी प्रणाली में पिछले मॉडलों से लिए गए सिक्योरिटी इनपुट को शामिल किया गया है।

ChatGPT-4 का इस्तेमाल करने वाली कंपनियां

ChatGPT 4 के शुरुआती ग्राहकों में स्ट्राइप शामिल है, जो GPT-4 का इस्तेमाल बिजनेस वेबसाइटों को स्कैन करने और कस्टमर स्टाफ कर्मचारियों को समरी देने के लिए कर रहा है। डुओलिंगो (Duolingo), मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) और खान अकादमी (Khan Academy) जैसी बड़ी कंपनिया GPT-4 का इस्तेमाल कर रही हैं।