Move to Jagran APP

AI तकनीक पर बढ़ रही है टेक कंपनियों की निर्भरता, Microsoft, Google और Amazon को खर्च घटाने में भी मिल रही मदद

Artificial Intelligence इस हफ्ते विश्लेषकों के साथ अपने अर्निंग कॉल में दुनिया की 5 टेक कंपनियों ने टेक उद्योग की अगली क्रांति यानी AI में पैसा लगाने की बात की है। टेक कंपनियों के सीईओ ने इस पर खुलकर अपनी बात रखी है। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sun, 30 Apr 2023 09:17 PM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2023 09:17 PM (IST)
What the CEOs of Google Microsoft Meta Amazon tech companies said on AI investments in their earning calls

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनिया की 5 सबसे बड़ी टेक कंपनियां- Google, Amazon, Microsoft और Meta ने हाल के महीनों में हजारों कर्मचारियों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा चुकी है। कंपनियों ने कहा है कि वो आर्थिक दिक्क्त और बिजनेस को सुव्यवस्थित करने के लिए नौकरी में कटौती कर रही है। हालांकि इसमें टेक दिग्गज एपल शामिल नहीं है।

इन कंपनियों में कर्मचारियों की संख्या में कमी या इनको निकलना सामान्य बात नहीं है, क्योंकि ये सभी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में बड़े निवेश कर रही हैं। इस हफ्ते विश्लेषकों के साथ अपने संबंधित अर्निंग कॉल में, सभी कंपनियों ने टेक उद्योग की अगली क्रांति यानी AI में पैसा लगाने की बात की है। यहां जानिए इन बड़ी कंपनियों के सीईओ ने अपने अर्निंग कॉल्स में एआई निवेश पर क्या कहा है।

Google - Sundar Pichai

अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने मंगलवार की अर्निंग कॉल के दौरान कहा कि कंपनी अपने एआई लक्ष्यों की दिशा में अच्छी प्रगति कर रही है। पिचाई ने कहा कि वो खोज को बेहतर बनाने के लिए जनरेटिव एआई को शामिल करना जारी रखेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि कंपनी विज्ञापनों की कंवर्जन रेट में सुधार करने और एआई मॉडल में जाने वाले टॉक्सिक टेक्स्ट की मात्रा को कम करने के लिए AI का इस्तेमाल कर रही है। हाल ही में, कंपनी ने Microsoft और ChatGPT-निर्माता OpenAI जैसी कंपनियों को टक्कर देने के लिए Google DeepMind बनाने के लिए Google Brain और DeepMind का विलय किया है।

Microsoft- Bing Satya Nadella

Microsoft ने OpenAI में भारी निवेश किया है और अपने Bing सर्च इंजन और ऑफिस सूट में कंपनी की GPT टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है। सीईओ सत्य नडेला के अनुसार, एआई राजस्व वृद्धि को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट द्वारा चैटबॉट जोड़ने के बाद से बिंग के डाउनलोड चौगुने हो गए हैं।

Microsoft ने अपने बिंग एकीकरण के माध्यम से 200 मिलियन से अधिक इमेज भी तैयार किए हैं। नडेला ने कहा कि एआई को चलाने के लिए जरूरी बड़े डेटा केंद्रों के निर्माण के लिए बड़ी मात्रा में पूंजी की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि हम अपने क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर, विशेष रूप से एआई से संबंधित खर्च में निवेश करना जारी रखेंगे।

Amazon- Andy Jassy

अमेज़न के सीईओ Andy Jassy ने भी एआई में निवेश के बारे में विस्तार से बात की। कंपनी की जनरेटिव एआई योजनाओं पर एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि अमेजन अपने LLM का निर्माण कर रहा है, और मशीन लर्निंग के लिए डेटा सेंटर चिप्स डिजाइन कर रहा है।

जेसी ने कहा कि LLM Alexa को दुनिया का सबसे अच्छा पर्सनल असिस्टेंट बनाने की संभावना को तेज करता है। उन्होंने आगे कहा कि एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने में अरबों खर्च होते हैं। ऐसी कुछ कंपनियां होंगी जो उस समय और पैसे निवेश करना चाहती हैं और हम अमेजन में उनमें से एक होंगे।

Meta- Mark Zuckerberg

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने जोर देकर कहा कि मेटावर्स प्रोजेक्ट में घाटे के बावजूद कंपनी इस स्पेस को नहीं छोड़ रही है। कंपनी एआई और मशीन लर्निंग तकनीकों पर काम कर रही है ताकि फेसबुक के न्यूज फीड या विज्ञापन सिस्टम जैसे प्रोडक्ट को पावर दिया जा सके।

जुकरबर्ग ने कहा कि यह एक बहुत ही अद्भुत वर्ष रहा है, और अब जो काम हो रहा है, वह हमारे हर एक ऐप और सेवाओं को प्रभावित करने वाला है। कंपनी का उद्देश्य प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने पर ध्यान केंद्रित करना है, जिसमें वाट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर में चैट अनुभव, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट के लिए इमेज बनाने के टूल्स शामिल हैं। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.