Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5G QnA: 5जी से आपको क्या मिलेगा? क्या नेटवर्क समस्या अब होगी खत्म, जानिए सभी सवालों के जवाब

5G के लांच के बाद देश में इस तकनीक को लेकर बहुत चर्चाएँ चल रही है। लेकिन एक आम नागरिक तो बस यही जानना चाहता है कि क्या 5G से देश में चल रही नेटवर्क समस्या का अंत होगा। साथ ही अब वो बिना रुके वीडियो देख सकेगा या नहीं।

By Kritarth SardanaEdited By: Updated: Sat, 08 Oct 2022 01:44 PM (IST)
Hero Image
5G photo credit - Jagran New Media

नई दिल्ली, कृतार्थ सरदाना। 5G QnA: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 अक्टूबर को देश में 5G सेवा लांच की थी। airtel और Jio जैसी कंपनियों ने देश में 5G सेवा शुरू भी कर दी है। 5G को लेकर बहुत कुछ सामने आ रहा है कि खुद प्रधानमंत्री तक कह चुके हैं कि यह नेटवर्क दूरसंचार के क्षेत्र में क्रांति ला देगा।

5G को लेकर दावा है कि यह वर्चुअल रियलिटी,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और रोबोटिक्स के क्षेत्र में एक नया अध्याय खोल देगा। लेकिन इन सभी चीजों से अलग भारत के आम नागरिक के लिए ये नेटवर्क कितना फायदेमंद होगा और उसके जीवन में 5जी आने के बाद क्या परिवर्तन होगा।

ये एक ऐसा सवाल है जो हर भारतीय सोच रहा है क्योंकि उसको ना तो ये बड़ी बड़ी तकनीक समझ आती है और ना ही इससे उसका कुछ लेना देना होता है। एक आम नागरिक तो बस यही जानना चाहता है कि 5G आने के बाद क्या अब वो अपने फोन में बिना रुके वीडियो देख सकेगा।

साथ ही क्या अब उसके फोन में आवाज़ साफ आएगी और कॉल ड्रॉप की समस्या अब खत्म होगी। इसके अलावा वो 5G की कीमतों को लेकर भी जानना चाहता है कि 4जी के मुक़ाबले इसके प्लांस ज्यादा महंगे तो नहीं होगे। इसके साथ ही 5G के लिए कई उसे महंगा स्मार्टफोन तो लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसलिए आज हम आपके ऐसे सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं।

5G के बाद क्या परिवर्तन होगा आपके जीवन में

  • 4G के मुक़ाबले 5G में 20 से 30 गुना ज्यादा तेज़ स्पीड मिलेगी। यूं तो 5जी में 1 GBPS या उससे भी अधिक की स्पीड मिल सकती है। लेकिन आम नागरिकों को 5जी की औसतन स्पीड 200 से 300 mbps तक मिलेगी। अब इतनी तेज़ गति वाला 5G नेटवर्क ऑनलाइन वीडियो या OTT पर वेब सीरीज देखने या डाउनलोड करने में एक बहुत बड़ा परिवर्तन ला देगा। यूं समझ लीजिये 5जी से वीडियो में बफरिंग का दौर खत्म हो जाएगा। इसके अलावा 2 GB की फिल्म 10 से 15 सेकंड में डाउनलोड हो जाएगी।

  • 5G का तेज़ नेटवर्क ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में भी क्रांति ला देगा। यह डिजिटल लर्निंग को पूरी तरह बदल कर रख देगा। इसका एक नमूना एयरटेल ने भी 5जी लांच के मौके पर दिखा दिया था। जिसमें उत्तर प्रदेश के दनकौर के छात्रों ने वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी की मदद से सौरमंडल के बारे में जानने के लिए एक जीवंत और इमर्सिव शिक्षण को प्रदर्शित किया। खुशी नाम की एक छात्रा ने होलोग्राम के माध्यम से मंच पर उपस्थित होकर शिक्षण के अपने अनुभव को प्रधानमंत्री के साथ साझा किया।
  • 5G की तेज़ स्पीड से ऑनलाइन पेमेंट फेल की समस्या ख़त्म होगी। इसके अलावा इंटरनेट से जुड़े सभी कामों में लोगों को अब रफ़्तार मिलेगी।

  • अब बात कॉलिंग की करें तो 4G में VOLTE तकनीक ने कॉलिंग के अनुभव को काफी बेहतर बना दिया था। लेकिन 5G में ये अनुभव और अच्छा मिलेगा। कंपनियों के बेहतर नेटवर्क से कॉल ड्रॉप की समस्या भी खत्म हो सकती है।
  • अभी किसी भी कंपनी ने अपने 5जी प्लांस पेश नहीं किए हैं लेकिन रिलायंस जियो के मुकेश अंबानी पहले ही कह चुके हैं कि 5G की कीमतें कम ही रहेगी।
  • 5G के लिए ग्राहकों को 5G स्मार्टफोन तो लेने की जरूरत पड़ेगी लेकिन इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बाज़ार में 15 हज़ार से कम कीमत में भी कई स्मार्टफोन मौजूद हैं। इसके साथ ही लावा और जियो भी 10,000 रुपये से कम कीमत में अपना 5जी स्मार्टफोन लांच करने वाली है।
  •  5G के लिए अलग से नया सिम लेने की भी जरूरत नहीं है आप अपने पुराने सिम में इसका लाभ उठा सकेंगे।

यह भी पढ़ें-  Airtel 5G Plus सर्विस हुई लांच, 4G के रेट पर मिलेगी 5G की सुविधा

5G फोन लेने के लिए ज्यादा पैसे खर्च ना करें, ये हैं 15,000 रुपये से कम कीमत वाले बेस्ट स्मार्टफोन