Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp ने यूजर्स के लिए किया नया एलान, Google Pay और दूसरे राइवल प्लेटफॉर्म के जरिए ऐप पर ही हो सकेगी पेमेंट

वॉट्सऐप ने दूसरे डिजिटल पेमेंट प्रोवाइडर द्वारा दी जाने वाली क्रेडिट कार्ड पेमेंट और सर्विस का इस्तेमाल ऐप पर किए जाने का एलान किया है। वॉट्सऐप के जरिए शॉपिंग करने पर यूजर्स गूगल पे पेटीएम और फोन पे का इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन इसके लिए यूजर्स को ऐप से बाहर आने की जरूरत होती है। अब पेमेंट के लिए ऐप से बाहर आने की जरूरत नहीं होगी।

By AgencyEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 20 Sep 2023 04:21 PM (IST)
Hero Image
Google Pay और दूसरे राइवल प्लेटफॉर्म के जरिए WhatsApp पर ही हो सकेगी पेमेंट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए एक नया एलान किया है। अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। दरअसल, वॉट्सऐप ने दूसरे डिजिटल पेमेंट प्रोवाइडर द्वारा दी जाने वाली क्रेडिट कार्ड पेमेंट और सर्विस का इस्तेमाल ऐप पर किए जाने का एलान किया है।

वॉट्सऐप पर ही हो सकेगी दूसरे प्लेटफॉर्म से भी पेमेंट

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में वॉट्सऐप के 500 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं, जबकि रेगुलेटर्स ने वॉट्सऐप पे सर्विस को केवल 100 मिलियन यूजर्स तक ही सीमित किया है।

वॉट्सऐप के जरिए शॉपिंग करने पर यूजर्स गूगल पे, पेटीएम और फोन पे का इस्तेमाल तो कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए यूजर्स को ऐप से बाहर आने की जरूरत होती है। हालांकि, अब यूजर्स को पेमेंट के लिए ऐप से बाहर आने की जरूरत नहीं होगी।

वॉट्सऐप के राइवल ऐप्स और यूपीआई पर चलने वाले किसी भी पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल अब वॉट्सऐप के बिना बाहर ही किया जा सकेगा। यूजर्स के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट के लिए नए इन ऐप ऑप्शन को भी बहुत जल्द पेश किया जाएगा।

कंपनी की सेल्स ग्रोथ के लिए उठाए जा रहे कदम

दरअसल, माना जा रहा है कि मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग बिजनेस मैसेजिंग के जरिए कंपनी की सेल ग्रोथ को बढ़ाने की योजना पर काम कर रहे हैं।

मेटा के एक स्पोकपर्सन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वॉट्सऐप पे यूजर्स भारत तक ही सीमित रहेंगे। हालांकि, वॉट्सऐप पर दूसरे प्लेटफॉर्म के जरिए पेमेंट करने पर यूजर्स की संख्या पर किसी तरह की सीमी नहीं रहेगी।

व्यवसायों को आकर्षित करना होगा अब आसान

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यूपीआई के जरिए हर महीने 300 मिलियन लोग 180 बिलियन डॉलर खर्च कर रहे हैं। ऐसे में नए ट्रांजेक्शन ऑप्शन के साथ बिजनेस को आकर्षित किया जा सकेगा। वॉट्सऐप यूजर तक पहुंच बढ़ाने के लिए बिजनेस मेटा को पे करने की दिशा में काम करेंगे।