Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp इवेंट में Meta CEO मार्क जुकरबर्ग ने भारत के लिए कही ये बात, यूजर्स के लिए पेश हुए तीन नए फीचर्स

मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स कर रहे हैं। इसी कड़ी में वॉट्सऐप के लिए भारत भी एक बड़ा मार्केट प्लेस है। भारत में वॉट्सऐप के 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। यही वजह है कि कंपनी नए फीचर्स का एलान करती है। दरअसल मेटा ने भारत में बिजनेस के लिए कई नए फीचर्स को लाए जाने का एलान किया है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 20 Sep 2023 04:45 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp ने इन यूजर्स के लिए तीन नए फीचर्स का किया एलान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स कर रहे हैं। इसी कड़ी में वॉट्सऐप के लिए भारत भी एक बड़ा मार्केट प्लेस है।

भारत में वॉट्सऐप के 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। यही वजह है कि कंपनी अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स का एलान करती है। दरअसल, मेटा ने भारत में बिजनेस के लिए कई नए फीचर्स को लाए जाने का एलान किया है।

आज मुंबई में मेटा की दूसरी एनुअल कनवर्सेशन कॉन्फ्ररेंस आयोजित हुई है। इस मीटिंग में कंपनी ने वॉट्सऐप यूजर्स के लिए तीन नए फीचर फ्लोज, पेमेंट और मेटा वेरिफाइड को पेश किया है।

मार्क जुकरबर्ग ने की भारत की तारीफ

दरअसल, मार्क जुकरबर्ग भी इस कॉन्फ्ररेंस का हिस्सा वर्चुअल मीटिंग के जरिए बने थे। उन्होंने भारत की सराहना करते हुए कहा कि दुनिया भर में यूजर्स और व्यवसायों ने वॉट्सऐप को एक-दूसरे से जुड़ने और काम पूरा करने के लिए मैसेजिंग का रास्ता चुना है। भारत ने इस मामले में दुनिया भर का नेतृत्व किया।

WhatsApp Flows फीचर क्या है

WhatsApp Flows फीचर के साथ बिजनेस अकाउंट में यूजर को मेन्यू और फॉर्म क्रिएट करने की सुविधा मिलेगी।

इस फीचर की मदद से कस्टमर यूजर को बिना चैट लीव किए ऐप पर बने रहने के साथ ही फॉर्म फिल करने और मेन्यू चेक करने की सहूलियत रहेगी।Flows का इस्तेमाल आने वाले हफ्तों में WhatsApp Business Platform के साथ किया जा सकेगा।

WhatsApp Payment फीचर क्या है

मेटा ने वॉट्सऐप बिजनेस के लिए WhatsApp Payment फीचर को लाने का एलान किया है। इस फीचर की मदद से यूजर चैट पर बने रहने के साथ ही सर्विस के लिए पेमेंट भी कर सकेगा। भारतीय यूजर्स किसी भी आइटम को अपने कार्ट में एड करने के बाद इसके लिए सपोर्टेड यूपीआई ऐप के जरिए साथ के साथ पेमेंट कर सकेंगे।

मेटा वेरिफाइड फीचर क्या है

दरअसल, मेटा वेरिफाइड फीचर के साथ बिजनेस अकाउंट यूजर को मेटा का वेरिफिकेशन मिल सकेगा। इस वेरिफिकेशन के साथ कस्टमर यूजर को बिजनेस की पहचान करने में सुविधा मिलेगी। मेटा वेरिफिकेशन के लिए बिजनेस को उनकी प्रमाण देना होगा।

ये भी पढ़ेंः Emoji Kitchen: बिना जुबां पर लाए बयां होगा आपका हर जज्बात, Google का ये फीचर बदल देगा चैटिंग का अंदाज