Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google और WhatsApp का नया एलान, इस लिमिट के बाद ऐप चैट्स बैकअप के लिए देना होगा पैसा

WhatsApp backups गूगल और वॉट्सऐप ने मिलकर एक नया एलान किया है। दोनों कंपनियों ने वॉट्सऐप चैट को लेकर एक नए बदलाव की जानकारी दी है। नए अपडेट के मुताबिक वॉट्सऐप चैट और मीडिया बैकअप को गूगल अकाउंट की स्टोरेज में काउंट किया जाएगा। एक लिमिट के बाद स्टोरेज फुल होने पर यूजर को पे करने के ऑप्शन पर जाना होगा।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 15 Nov 2023 11:10 AM (IST)
Hero Image
Google और WhatsApp के नए फैसले से एंड्रॉइड यूजर्स को आ सकती है परेशानी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वॉट्सऐप का इस्तेमाल चैटिंग और अपने ऑफिस के काम के लिए करते हैं तो ये नई जानकारी आपको चौंका सकती है। वॉट्सऐप चैट्स बैकअप के लिए बहुत जल्द पैसा लिया जा सकता है।

दरअसल, गूगल और वॉट्सऐप ने मिलकर एक नया एलान किया है। दोनों कंपनियों ने वॉट्सऐप चैट को लेकर एक नए बदलाव की जानकारी दी है। नए अपडेट के मुताबिक वॉट्सऐप चैट और मीडिया बैकअप को गूगल अकाउंट की स्टोरेज में काउंट किया जाएगा।

कौन-से यूजर्स पर पड़ेगा इस फैसले का असर

दोनों कंपनियों की आपसी सहमति से लिए गए इस फैसले का असर फिलहाल एंड्रॉइड यूजर्स पर ही पड़ता नजर आएगा। मालूम हो कि गूगल अकाउंट के साथ हर यूजर को क्लाउड स्टोरेज लिमिट 15GB तक फ्री मिलती है। इस लिमिट के बाद गूगल यूजर को पे करने की जरूरत होती है।

चैट्स को करना होगा डिलीट या देना होगा पैसा

गूगल अकाउंट के साथ 15GB स्टोरेज में वॉट्सऐप चैट और फाइल बैकअप ऐड होने के साथ यूजर पर स्पेस खाली करने का दवाब रहेगा।

अगर स्टोरेज फुल रहती है तो लिमिट खत्म होने के बाद गूगल वन के साथ पेड प्लान के ऑप्शन पर आना होगा। बता दें, गूगल वन के साथ 100GB स्टोरेज के लिए अभी करीब 165 रुपये मासिक शुल्क लिया जाता है।

ये भी पढ़ेंः पांच सालों में हर इंटरनेट यूजर के पास होगा खुद का रोबोट, भविष्य की बदल जाएगी तस्वीर: बिल गेट्स

कब से लागू होगा वॉट्सऐप का नया नियम

दरअसल, नए बदलाव को लागू किए जाने की तारीख को लेकर भी जानकारी दी गई है। वॉट्सऐप चैट्स और मीडिया फाइल्स को इस साल दिसंबर से ही गूगल अकाउंट की स्टोरेज में काउंट किया जाना शुरू हो जाएगा।

शुरुआती फेज में वॉट्सऐप के बीटा यूजर्स के लिए यह बदलाव लागू होगा। कुछ समय बाद कंपनी सभी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए यह बदलाव पेश करेगी। माना जा रहा है कि अगले साल 2024 की छमाही तक यह फैसला सभी एंड्रॉइड यूजर्स पर लागू हो जाएगा।

मालूम हो कि इससे वॉट्सऐप बैकअप को गूगल ड्राइव की स्टोरेज के साथ काउंट किया जाता था। हालांकि, साल 2018 के बाद से ऐसा होना बंद हो गया था।

वॉट्सऐप यूजर के लिए इस तरह के बदलाव को लागू करने से 30 दिन पहले कंपनी चैट बैकअप (WhatsApp Settings > Chats > Chat backup) में एक बैनर शो-केस करेगी।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें