Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp ने भारत में बैन किए 76 लाख से अधिक अकाउंट, इस वजह से लिया गया फैसला

वॉट्सऐप के मुताबिक 1 फरवरी से 29 फरवरी की अवधि में कुल 7628000 अकाउंट पर बैन लगाया गया है। विशेष रूप से इनमें से 1424000 खातों को एक्टिव रूप से बैन कर दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वॉट्सऐप को फरवरी में अब तक की सबसे ज्यादा रिकॉर्ड शिकायतें मिली थीं। वॉट्सऐप ने कहा कि हम सभी शिकायतों पर प्रमुखता से गौर करते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 02 Apr 2024 06:50 PM (IST)
Hero Image
वॉट्सऐप ने भारत में बैन किए 76 लाख से अधिक अकाउंट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप ने 76 लाख भारतीय अकाउंट्स को बैन कर दिया है। वॉट्सऐप ने हाल ही में खुलासा किया है कि उसने फरवरी महीने के दौरान भारत में 7.6 मिलियन से अधिक अकाउंट के खिलाफ एक्शन लिया है। कंपनी ने कहा कि अकाउंट बैन को प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग से निपटने और आईटी नियम 2021 नियमों का पालन करने के लिए चल रहे प्रयासों के हिस्से के रूप में लागू किया गया है। 

बैन किए गए 76 लाख से अधिक अकाउंट 

वॉट्सऐप के मुताबिक, 1 फरवरी से 29 फरवरी की अवधि में कुल 7,628,000 अकाउंट पर बैन लगाया गया। विशेष रूप से इनमें से 1,424,000 खातों को एक्टिव रूप से बैन कर दिया गया था, जो दिखाता है कि उन्हें किसी भी यूजर्स की रिपोर्ट से पहले ही ब्लॉक कर दिया गया था। बता दें वॉट्सऐप ने अकाउंट ब्लॉक के बारे में यह जानकारी अपनी मंथली रिपोर्ट में दी है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि वॉट्सऐप को फरवरी में अब तक की सबसे ज्यादा रिकॉर्ड शिकायतें मिली थीं। वॉट्सऐप ने कहा कि हम सभी शिकायतों पर प्रमुखता से गौर करते हैं। किसी अकाउंट पर बैन उस स्थिति में लगाया जाता है जब अकाउंट के द्वारा पॉलिसी सही से फॉलो नहीं की जा रही हों।

इस वजह से लिया गया फैसला

वॉट्सऐप ने इन अकाउंट को उसकी पॉलिसी का उल्लंघन करने के मामले में बैन किया है। कहा गया है कि ये अकाउंट IT नियम 2021 का ढ़ंग से पालन नहीं कर रहे थे, जो इसके बैन की मुुख्य वजह है। बता दें कुछ महीनों पहले भी प्लेटफॉर्म के द्वारा कई लाख अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha elections 2024: घर से नजदीक होगा या दूर, Vote के लिए कहां होगा आपका पोलिंग स्टेशन; ऐसे करें पता

ये भी पढ़ें- Play Station 5 लवर्स के लिए खुशखबरी! भारत में इस दिन से शुरू होगी पीएस स्लिम की सेल, जानिए कितनी होगी कीमत