Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp ने भारत में 74 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बैन, कंपनी को अगस्त में मिली थी इतनी शिकायतें

WhatsApp bans over 74 lakh accounts वॉट्सऐप का इस्तेमाल भारत में 500 मिलियन से ज्यादा यूजर्स करते हैं। अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो कंपनी की मंथली कम्प्लायंस रिपोर्ट के बारे में जानकारी लेनी चाहिए।वॉट्सऐप द्वारा यह कार्रवाही 1- 31 अगस्त तक की समयावधि के लिए की गई है। कंपनी ने इस रिपोर्ट के सामने आया है कि 3506905 वॉट्सऐप अकाउंट को प्रोएक्टिवली बैन किया गया है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 03 Oct 2023 08:08 AM (IST)
Hero Image
भारत में 74 लाख से ज्यादा वॉट्सऐप अकाउंट हुए बैन

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल भारत में 500 मिलियन से ज्यादा यूजर्स करते हैं। अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो कंपनी की मंथली कम्प्लायंस रिपोर्ट के बारे में जानकारी लेनी चाहिए।

अगस्त में वॉट्सऐप ने बैन किए  74 लाख से ज्यादा अकाउंट

दरअसल, चैटिंग ऐप वॉट्सऐप ने भारत में 74 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन किया है। दरअसल, वॉट्सऐप ने बीते महीने अगस्त भारत में इन अकाउंट को बैन किया है। कंपनी ने आईटी रूल 2021 के तहत भारतीय अकाउंट पर कार्रवाही की है।

मालूम हो कि वॉट्सऐप हर महीने अकाउंट को बैन करने की रिपोर्ट साझा करता है। यह रिपोर्ट महीने के अंत में साझा की जाती है।

आईटी रूल 2021 के तहत वॉट्सऐप ने इस बार 74,20,748 अकाउंट को बैन किया है। वॉट्सऐप द्वारा यह कार्रवाही 1- 31 अगस्त तक की समयावधि के लिए की गई है। कंपनी ने इस रिपोर्ट के सामने आया है कि 35,06,905 वॉट्सऐप अकाउंट को प्रोएक्टिवली बैन किया गया है।

ये भी पढ़ेंः Google vs WhatsApp: वॉ्टसऐप इमोजी से कैसे अलग है emoji kitchen; क्यों पॉपुलर हो रहा चैटिंग का नया ये तरीका

कंपनी को मिली थी 14 हजार से ज्यादा शिकायतें

वॉट्सऐप की मंथली कम्प्लायंस रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी को अगस्त में 14,767 शिकायत रिपोर्ट मिली थीं। इन शिकायतों में से कुल 71 रिपोर्ट्स पर एक्शन लिया गया। कंपनी के मुताबिक वॉट्सऐप को ग्रीवेंस अपीलेट कमेटी की ओर से भी एक ऑर्डर मिला, जिसके बाद कंपनी की ओर से एक्शन लिया गया है।

क्यों शेयर करनी पड़ती है बैन अकाउंट की रिपोर्ट

दरअसल, नए आईटी नियम 2021 के बाद से हर सोशल मीडिया अकाउंट जिसका कि एक बड़ा यूजर बेस है, को हर महीने इस रिपोर्ट को शेयर करना जरूरी है। इस रिपोर्ट के साथ 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाली कंपनियों को यह जानकारी देनी होती है कि उसने शिकायतों के आधार पर कितनी रिपोर्ट पर कार्रवाही की। यह रिपोर्ट हर महीने वॉट्सऐप के अलावा, फेसबुक और इंस्टाग्राम की ओर से भी साझा की जाती है।