Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खत्म हुआ लंबा इंतजार! आ गया WhatsApp का ये फीचर, यूजर्स को मिलेगा शानदार अनुभव

वॉट्सऐप ने अपने नए फॉरवर्ड मीडिया विद ए कैप्शन फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। यह फीचर को इमेज वीडियो GIF और डॉक्यूमेंट को कैप्शन के साथ फॉरवर्ड करने देता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 11 Jan 2023 12:59 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp forward media with caption feature is rolling out now

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में लाखों लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। इसका इस्तेमाल हम मैसेज भेजने और वीडियो कॉल करने और पैसे भेजने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। खबर मिली है कि मेटा के मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप 'फॉरवर्ड मीडिया विद ए कैप्शन-अलर्ट' फीचर पर काम कर रहा है, जो मीडिया को कैप्शन के साथ फॉरवर्ड करते समय यूजर्स को सूचित करेगा।

मीडिया को कैप्शन के साथ करें फारवर्ड

बता दें कि वॉट्सऐप का 'फॉरवर्ड मीडिया विद कैप्शन' फीचर अब एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। ऐप का लेटेस्ट फीचर यूजर्स को इमेज , वीडियो, GIF और डॉक्यूमेंट को कैप्शन के साथ फारवर्ड करने की अनुमति देगा। इसके अलावा इसमें आपको कैप्शन को हटाने का विकल्प भी मिलता है।

यह भी पढ़ें - स्मार्टफोन पर लगवा रहे हैं नया स्क्रीन गार्ड तो इन बातों का रखें ध्यान, बढ़ जाएगी डिस्प्ले की लाइफ

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार वॉट्सऐप यह सुनिश्चित करना चाहता है कि आप इस नए फीचर के बारे में जानते हैं और आपको इसे फारवर्ड करने से पहले मीडिया से कैप्शन हटाने की क्षमता भी देते हैं। यह फीचर्स यूजर्स उनके द्वारा भेजे जाने वाले मैसेज पर कंट्रोल बनाए रखने की अनुमति देता है। वॉट्सऐप का 'फॉरवर्ड मीडिया विद कैप्शन' फीचर पहले iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

'फॉरवर्ड मीडिया विद कैप्शन' फीचर क्या है?

यह सुविधा यूजर्स को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ मीडिया फाइल्स को शेयर करते समय कैप्शन जोड़ने की अनुमति देगा। यूजर्स को केवल कैप्शन से कीवर्ड टाइप करके पुरानी फाइलों को जल्दी से खोजने में मदद करेगी।

जब यूजर किसी इमेज को कैप्शन के साथ फारवर्ड करते हैं, तो स्क्रीन के नीचे एक नया विजुअल दिखाई देगा, जिससे उन्हें पता चल जाएगा कि फीचर उनके अकाउंट में सक्षम है या नहीं। इसके अलावा आप यह भी निर्णय ले पाएंगे कि वे इसे फारवर्ड नहीं करना चाहते हैं, तो मैसेज को फारवर्ड करने से पहले इमेज से कैप्शन को हटाने के लिए एक डिसमिस बटन उपलब्ध कराया जाता है।

ये फीचर भी किए गए रोल आउट

वॉट्सऐप ने हाल ही में एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए कॉल लिंक, इन-चैट पोल, कम्युनिटीज, मैसेज योरसेल्फ जैसे कई फीचर पेश किए हैं। वॉट्सऐप कॉल लिंक फीचर यूजर्स को वॉयस और वीडियो कॉल के लिए लिंक बनाने की अनुमति देता है। वॉट्सऐप ने हाल ही में प्लेटफॉर्म पर बातचीत को मैनेज और व्यवस्थित करने के लिए ऐप में कम्युनिटी टैब भी जोड़ा है।

यह भी पढ़ें - BIS ने इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़े तीन क्षेत्रों के लिए पेश किए नए क्वालिटी स्टैंडर्ड, यहां जानें क्या है खास