Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Channels पर दे सकेंगे जोरदार रिएक्शन, ये फीचर बनाए आपका एक्सपीरियंस-टॉप क्लास

WhatsApp अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए नए अपडेट्स लाता रहता है। फिलहाल कंपनी अपने चैनल में नया रिएक्शन फीचर को जोड़ने जा रहा है। इसकी मदद से आप चैनल्स में भी इमोजी से प्रतिक्रिया दे सकेंगे। आज हम आपको बताएंगे कि ये फीचर कैसे काम करेगा और इसे कब यूजर्स के लिए पेश किया जाएगा।आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 21 Jul 2023 05:11 PM (IST)
Hero Image
New emoji feature for whatsapp channels, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा का लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप यूजर अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स विकसित करता रहता है। कंपनी अब वॉट्सऐप चैनलों के लिए एक नया फीचर विकसित कर रही है जो इस साल की शुरुआत में शुरू हुआ था।

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp ने Google Play Beta प्रोग्राम के जरिए एक नया अपडेट जारी किया है। लेटेस्ट बीटा अपडेट से पता चलता है कि वॉट्सऐप चैनल्स के लिए एक मैसेज रिएक्शन सुविधा पर काम कर रहा है। यह सुविधा अभी विकासाधीन है और आगामी अपडेट के साथ अधिक यूजरओं के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

कम्युनिटीज में भी मिलेगा फीचर्स

हाल ही में, प्लेटफॉर्म ने अधिक बीटा टेस्टर्स को कम्युनिटीज ग्रुप्स के लिए एक मैसेज रिएक्शन फीचर को व्यापक रूप से रोलआउट करना शुरू कर दिया है। यह सुविधा यूजर्स को कम्युनिटी एनाउंसमेंट ग्रुप में साझा किए गए मैसेज पर आसानी से प्रतिक्रिया देने में सक्षम बनाती है। कम्युनिटी मैसेज पर प्रतिक्रिया देने के लिए, वॉट्सऐप यूजर्स को समुदाय के अज्ञात सदस्यों को अपने फोन नंबर बताने की भी जरूरत नहीं है। अब कंपनी वॉट्सऐप चैनल्स पर मैसेज रिएक्शन लाने की योजना बना रही है।

वॉट्सऐप चैनल्स पर कैसे काम करेंगे मैसेज रिएक्शन

रिपोर्ट में यह बताने के लिए स्क्रीनशॉट भी साझा किए गए हैं कि वॉट्सऐप चैनलों में इमोजी प्रतिक्रियाओं को कैसे लागू करेगा। स्क्रीनशॉट के अनुसार, कंपनी एक नए “चैनल सेटिंग्स” सेक्शन पर काम कर रही है। यह नया अनुभाग व्यवस्थापकों को अपने चैनलों के लिए कुछ विकल्प प्रबंधित करने की अनुमति देगा। एडमिन यह प्रबंधित करने में सक्षम होंगे कि अनुयायी उनके वॉट्सऐप चैनल पर कौन सी प्रतिक्रियाएं भेज सकते हैं।

वॉट्सऐप किसी चैनल पर प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करने के लिए एडमिन को तीन विकल्प देगा। इन विकल्पों में कोई भी इमोजी, केवल डिफॉल्ट और कोई नहीं शामिल हैं। जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, कोई भी इमोजी विकल्प यूजर्स को वॉट्सऐप पर सभी उपलब्ध इमोजी के साथ चैनल मैसेज पर प्रतिक्रिया करने की अनुमति देगा।

डिफॉल्ट विकल्प केवल उन इमोजी को अनुमति देगा, जो संदेश को लंबे समय तक दबाने के बाद दिखाई देंगे। इस बीच, तीसरा विकल्प चैनल पर संदेश प्रतिक्रियाओं को अक्षम कर देगा। एडमिन अपनी पसंद के अनुसार विकल्पों में से चयन कर सकते हैं।