Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp शुरू करने जा रहा ये धमाकेदार फीचर, जानें इसके सभी फायदे

वॉट्सऐप ने पिछले साल कई नए फीचर पेश किए। सुविधाओं और सुरक्षा अपडेट के बाद यह मैसेजिंग प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स से लैस हो गया है। नई चैट ट्रांसफर सुविधा इन्हीं अपडेट्स का हिस्सा है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Sat, 07 Jan 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp chat history Transfer Feature to may Start Soon

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जल्द ही वॉट्सऐप में एक ऐसा फीचर मिल जाएगा जो आपके मैसेजिंग एक्सपीरियंस को बदलकर रख देगा। वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिसके चलते यूजर्स अपनी चैट हिस्ट्री को सीधे एंड्रॉइड डिवाइस पर ट्रांसफर कर सकेंगे। इसके लिए Google ड्राइव पर चैट  का बैकअप लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

कैसे मिलेगी ये सुविधा

सबसे पहले, आपको अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर वॉट्सऐप इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस डाउनलोड करनी होगी। नए Android स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप में लॉग इन के बाद आपको चैट हिस्ट्री ट्रांसफर शुरू करने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। यह पूछे जाने के बाद कि क्या आप चैट हिस्ट्री को नए फोन में ले जाना चाहते हैं, 'स्टार्ट' पर क्लिक करें। WABetaInfo के मुताबिक, इस फीचर को जल्द ही नए अपडेट के लिए जारी किया जाएगा।

पहले होगी बीटा टेस्टिंग

हमेशा की तरह वॉट्सऐप इसे पहले बीटा टेस्टिंग के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि, अभी वॉट्सऐप की तरफ से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही ये फीचर दस्तक दे सकता है।फिलहाल, वॉट्सऐप एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को चैट इतिहास बैकअप को Google ड्राइव में सहेजने की पेशकश करता है। जब भी कोई उपयोगकर्ता नए एंड्रॉइड स्मार्टफोन का यूज करना शुरू करता है, तो उन्हें अपने Google खाते में लॉग इन कर अपने वॉट्सऐप की चैट हिस्ट्री, तस्वीरों, वीडियो और अन्य डेटा को वापस लाने के लिए चैट बैकअप को फिर से लेना होता है।

2023 में आएंगे ढेर सारे फीचर्स

आपको बता दें कि 2023 में भी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप अपने प्लेटफॉर्म पर ऑडियो, वीडियो और मैसेज के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कई फीचर्स लॉन्च करने के लिए तैयार है। वॉटसऐप अपने Android, iOS और वेब यूजर्स के लिए कुछ और भी नए फीचर लाने की योजना बना रहा है। इनमें सबसे दिलचस्प है iOS पर वीडियो कॉल के लिए PiP और वेब ऐप के लिए स्क्रीन लॉक जैसे फीचर।

ये भी पढ़ें-

Samsung इस महीने लॉन्च करेगा 2 नए 5G स्मार्टफोन, जानिए दोनों के फीचर्स


एयरटेल ने हिसार और रोहतक में शुरू की Airtel 5G Plus की सर्विस, मिलेगी धमाकेदार इंटरनेट स्पीड