Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Outage: भारत सहित दुनिया के कई हिस्सों में ठप हुआ था WhatsApp, डेढ़ घंटे बाद शुरू हुईं सेवाएं

WhatsApp Outage News In Hindi रिपोर्ट से पता चला है कि मेटा का मैसेजिंग ऐप WhatsApp काम नहीं कर रहा है। बता दें कि कल शाम 3 बजे से वॉट्सऐप डाउन है। आज यानी 25 अक्टूबर को ऐप में वेब वर्जन ने भी काम करना बंद कर दिया है।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 02:43 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp down in my part of india, know the details फोटो सोर्स- रॉयटर्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp Down Latest News In Hindi: मेटा के वॉट्सऐप की सेवाएं आंशिक रूप से बाधित हुई हैं। ऐसी खबरें हैं कि उपयोगकर्ताओं को मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर संदेश भेजने या प्राप्त करने में दिक्कत हो रही है। हांलाकि धीरे-धीरे सेवाएं बहाल हो रही है। इसकी बहाली दोपहर 2.15 बजे शुरू हुई।

बता दें कि ऐप दुनिया भर में दोपहर के बाद से काम नहीं कर रहा था और इसे अब तक के सबसे बड़े आउटेज के रूप में देखा जा रहा है। मेटा ने कहा है कि वह जल्द से जल्द सेवाओं को पूरी तरह से रिस्टोर करने की कोशिश कर रहा है।

यूजर्स को हो रही परेशानी

मेटा की मैसेजिंग सेवा WhatsApp कल शाम से ही ठीक से काम नहीं कर रही है। Downdetector ने जानकारी दी है कि भारत के कई हिस्सो में यूजर्स वॉट्सऐप आउटेज का सामना कर रहे हैं। इसके अलावा वॉट्सऐप के वेब वर्जन ने भी काम करना बंद कर दिया है। 

मल्टीपल यूजर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में मैसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप दोपहर बाद से बाधित है। टूल डाउन डिटेक्टर ने दोपहर 12.07 बजे वॉट्सऐप पर असामान्य रूप से उठने वाली समस्याओं को ट्रक करना शुरू किया। दोपहर 1 बजे तक ऐसी हजारों रिपोर्टों को सूचीबद्ध किया गया था। आपको बता दें कि वॉट्सऐप का स्वामित्व मेटा के पास है, जो फेसबुक और इंस्टाग्राम का भी मालिक है।

कई देशों में हुई समस्या

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इटली और तुर्की के सोशल मीडिया यूजर्स ने भी संदेश नहीं भेज पाने के बारे में पोस्ट किया है। उधर मेटा ने कहा है कि वह सेवा को फिर से रिस्टोर करने पर विचार कर रहा है। मेटा के एक प्रवक्ता ने कहा, "हम जानते हैं कि कुछ लोगों को संदेश भेजने में समस्या हो रही है और हम जल्द से जल्द सभी के लिए वॉट्सऐप को बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- WhatsApp Feature: एक साथ कई लोगों को कॉल करने के लिए बेस्ट है वॉट्सऐप का ये फीचर, जानें कैसे करता है काम

ट्विटर पर बन रहा मजाक

ट्विटर और अन्य प्लेटफॉर्म पर हैशटैग #WhatsAppDown के साथ एक मीम फेस्ट शुरू हुआ। कई यूजर्स ने कहा कि उन्हें पहले लगा कि उनकी इंटरनेट सेवा में समस्या है। इसके साथ ही यूजर्स ने कई मीम्स शेयर किए है, जिसमें वॉट्सऐप के डाउन होने पर काफी मजाक उठाया जा रहा है। आइये कुछ मीम्स पर नजर डालते हैं। 

मेटा ने दिया बयान

मेटा ने इस आउटरेज की जिम्मेदारी लेते हुए बयान दिया है कि हम जानते हैं कि कुछ लोगों को संदेश भेजने में समस्या हो रही है और हम जल्द से जल्द सभी के लिए वॉट्सऐप को बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं। बता दें कि ये कंपनी वॉट्सऐप के अलावा फेसबुक और इंस्टाग्राम की भी मालिक है।

यह भी पढ़ें- कहीं आपके फोन में भी तो बंद नहीं हो रहा वॉट्सऐप? यहां जानें कौन से डिवाइस है लिस्ट में शामिल