Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर फेक वीडियो कॉल से बचना है तो तुरंत कर लें ये काम, डीपफेक तकनीक से स्कैमर्स हो रहे एडवांस

आज कल वॉट्सऐप वीडियो कॉल का स्कैम काफी चर्चा में है। ऐसे में अगर आप भी इस तरह की समस्या में फंस जाए तो आपको काफी नुकसान हो सकता है। अब सवाल ये उठता है कि कैसे आप इसका पता लगा सकते हैं। आज हम कुछ तरीके बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इन कॉल्स के बारे में जान सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 20 Jul 2023 11:12 AM (IST)
Hero Image
How to spot fake WhatsApp video call, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वीडियो कॉलिंग हमारे लिए एक आम बात है, हम अपने परिवार वालो, दोस्तों को अक्सर वीडियो कॉल करते है। इतना ही आप अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों को एक साथ अपना चेहरा और परिवेश साझा करते हुए वीडियो कॉल कर सकते हैं।

ऐसे में क्या होगा अगर आप एक फर्जी वीडियो कॉल के झांसे में आ जाएं, जिसमें नंबर तो अलग हो, लेकिन आपसे बात करने वाला व्यक्ति पहचान वाला हो। ऐसा डीपफेक के कारण होता है, जिस इस्तेमाल स्कैमर्स करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इस तरह की कॉल से बचें।

एआई डीपफेक और फर्जी वीडियो कॉल

जहां एक समय डीपफेक के लिए भारी मात्रा में कंप्यूटिंग शक्ति की जरूरत होती थी, वहीं डीपफेक तकनीक और कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रोसेसिंग में प्रगति ने इस प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया है। हाई-क्वालिटी वाले डीपफेक को चुनना कठिन होता जा रहा है।

इसके अलावा, एआई वॉयस जनरेटर आसानी से एक्सेस किया जा सकता हैं और पर्याप्त स्रोत सामग्री के साथ, भ्रामक रूप से समान ध्वनि के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। यानी कि एआई वॉयस जनरेटर आपके लिए खतरा बनाने के लिए पर्याप्त है। फर्जी वीडियो कॉल का पता लगाने के लिए इन तरीको को अपना सकते हैं। 

विडियो की गुणवत्ता

इन वीडियो की गुणवत्ता आमतौर पर खराब होती है। अगर नकली वीडियो किसी ऑनलाइन स्रोत से आता है, तो वॉटरमार्क या अन्य संकेतों की जांच करें कि क्या वीडियो चोरी हो गया है।

वीडियो का आकार

जब कोई भी आपको फर्जी वीडियो कॉल कर रहा है, वह वेबकैम विंडो या उनके द्वारा उपयोग किए जा रहे ऐप में फिट होने के लिए वीडियो का आकार बदल देगा। वीडियो का आकार बदलने से वीडियो का अनुपात विकृत हो जाएगा, इसलिए यह आकार से बाहर दिखेगा ।

कॉन्टेक्ट

क्या आपको कॉल करने वाला व्यक्ति आपकी कॉन्टेक्ट सूची में है? अगर नहीं, तो क्या नाम का आपके लिए कोई अर्थ है? वैकल्पिक रूप से, क्या कॉन्टेक्ट का नाम किसी ऐप के नाम के रूप में दिखाई देता है?

कंटेंट

अगर वीडियो कॉल आपके किसी जानने वाले से आती है, और उनकी कॉन्टेक्ट जानकारी सही है, तो वीडियो का कंटेंट क्या है? क्या र वीडियो में भी वह व्यक्ति आपको कॉल कर रहा है?

लूप्स और कट्स

एक निश्चित समय बीतने के बाद कई नकली वीडियो प्रारंभ में ही लूप हो जाएंगे। वीडियो अंत में अचानक बंद हो जाएगा लेकिन वीडियो कॉल समाप्त नहीं होगी।

साथ ही, अगर कोई वीडियो कार्यक्षमता वाले फेस-स्वैपिंग ऐप का उपयोग कर रहा है, तो चेहरों के सही ढंग से संरेखित होने की संभावना बहुत कम है। उदाहरण के लिए, Avatarify जैसे टूल का उपयोग करने से नकली वीडियो कॉल में उपयोग के लिए अवतार को जीवंत किया जा सकता है, लेकिन चेहरे की गति निर्बाध नहीं होगी।

नहीं होगी समस्या

अब आप फर्जी वीडियो कॉल करने के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ विधियों को जानते हैं। वॉट्सऐप और फेसटाइम जैसे मोबाइल ऐप में फर्जी वीडियो कॉलिंग और अन्य घोटालों को रोकने के लिए इन बिल्ट सुरक्षा तंत्र हैं।