Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp फीचर्स जो बदल देंगे आपका मैसेजिंग एक्सपीरियंस, आखिर क्यों हैं आपके लिए जरूरी

वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नए नए अपडेट्स लाता रहत है। इसका उद्देश्य है कि इसके यूजर्स को बेहतरीन मैसेजिंग एक्सपीरियंस मिले। आज हम कुछ ऐसे फीचर्स की बात करेंगे जो मैसेजिंग ऐप को खास बनाते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Thu, 22 Dec 2022 09:18 AM (IST)
Hero Image
WhatsApp features to help you for safe messaging, know the details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप दुनिया भर में लाखों यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। ये मैसेजिंग ऐप उपयोग में आसान होने के साथ-साथ कई ऐसे फीचर्स लाता है, जो आपको एक अलग एक्सपीरियंस देता है। आज हम कुछ ऐसे फीचर्स की बात करेंगे, जो आपकी सुरक्षा के साथ ऐप के इस्तेमाल को आसीन बनाएंगे।

मैसेज योरसेल्फ

इस फीचर को हाल ही में शुरू किया गया है, जिसकी मदद से आप खुद को ही मैसेज कर सकते हैं। मान लिजिए आपको कोई जरूरी डॉक्यूमेंट सुरक्षित रखना है और कोई विकल्प समझ नहीं आ रहा है। ऐसे में आप खुद को मैसेज को भेज सकते हैं और अपने डॉक्यूमेंट को सुरक्षित भी रख सकते हैं।

हाइड ऑनलाइन स्टेटस

आप वॉट्सऐप प्राइवेसी सेटिंग में बदलाव करके वॉट्सऐप में अपने ऑनलाइन स्टेटस को छिपा सकते हैं। आपको बस सेटिंग्स> प्राइवेसी> लास्ट सीन और ऑनलाइन पर जाना होगा। अब यहां “Nobody” पर टैप करें और फिर “सेम एज़ लास्ट सीन” पर टैप करें। बता दें कि, अगर आप सेटिंग में इस सुविधा को सक्षम करते हैं, तो आप भी अन्य लोगों की ऑनलाइन स्टेटस नहीं देख पाएंगे। यह फीचर आपको किसी को बताए बिना ऑनलाइन रहने देता है।

यह भी पढ़ें - Compaq 32 inch TV Review: किफायती दाम में मिलता है बेहतरीन व्यूइंग एक्सपीरियंस

एक्सीडेंटली डिलीट फीचर

वॉट्सऐप ने हाल ही में गलती से डिलीट हुए मैसेज को अनडू करने की क्षमता को रोलआउट किया है। अब, अगर आप किसी मैसेज को गलती से हटा देते हैं, तो मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म एक अन डू बटन से पाँच सेकंड की विंडो मिलेगी, जिससे आप इसे एडिट कर सकते है। बता दें कि ह सुविधा तभी दिखाई देगी जब आप "Delete for me" दबाएंगे। यानी की आप डिलीट किए मैसेज सो डिलीट फॉर मी के बजाय डिलीट फॉर एवरीवन कर सकते हैं। यह सुविधा Android और iPhone पर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

भेज सकेंगे लंबे वॉइस मैसेज

जब हम वॉइस मैसेज भेजते हैं तो हमें मैसेज बार के पास वाले माइक को लंबे समय तक दबाए रखना होता है। ऐसे में अगर गलती से वो माइक छूट जाए तो आधा ही मैसेज जाता है। लेकिन अब आप बिना लंबे समय तक दबाए भी मैसेज को रिकार्ड कर सकते हैं। आपको बस माइक बटन पर दबाए रखना होगा, जिसके बाद इसके ऊपर की तरफ एक लॉक आइकन दिखेगा, बस वहां स्लाइड करें।

यह भी पढ़ें - नहीं काम कर रहा PhonePe और Google Pay? बेफिक्र होकर वॉट्सऐप से भेजें पैसे, फॉलो करें ये आसान तरीका