Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp, Google Meet और टेलीग्राम को भी टेलीकॉम कंपनियों की तरह करें नियमों का पालन: COAI

सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने कहा है कि वॉट्सऐप गूगल मीट और टेलीग्राम जैसे इंटरनेट कॉलिंग और मैसेजिंग ऐप को भी उन्हीं नियमों का पालन करना होगा जिसे टेलीकॉम कंपनियां मानती है। ओवर-द-टॉप (ओटीटी) संचार ऐप को दूरसंचार अधिनियम 2023 से बाहर करने की मांग करना भ्रामक है क्योंकि वे अन्य नियमों के अधीन हैं क्योंकि विभिन्न गैर-क्षेत्रीय नियम दूरसंचार ऑपरेटरों पर भी लागू होते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Mon, 26 Aug 2024 08:19 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp और Telegram को फॉलो करने होंगे टेलीकॉम कंपनियों की तरह नियम

पीटीआई, नई दिल्ली। उद्योग निकाय सीओएआई ने सोमवार को कहा कि दूरसंचार ऑपरेटरों को उम्मीद है कि वॉट्सऐप, गूगल मीट और टेलीग्राम जैसे इंटरनेट कॉलिंग और मैसेजिंग ऐप उसी तरह नियमों का पालन करेंगे जैसे सभी सेवा प्रदाता करते हैं।

सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने कहा कि ओवर-द-टॉप (ओटीटी) संचार ऐप को दूरसंचार अधिनियम 2023 से बाहर करने की मांग करना भ्रामक है, क्योंकि वे अन्य नियमों के अधीन हैं क्योंकि विभिन्न गैर-क्षेत्रीय नियम दूरसंचार ऑपरेटरों पर भी लागू होते हैं। बता दें कि इसके सदस्यों में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया शामिल हैं। 

देश की सुरक्षा के लिए जरूरी है ये कदम

COAI के महानिदेशक एसपी कोचर ने कहा कि सीओएआई यह बताना चाहेगा कि 'देश की सुरक्षा' अत्यंत महत्वपूर्ण है और इस संबंध में, ओटीटी-आधारित संचार सेवाओं सहित सभी संचार सेवा प्रदाताओं को देश के अपेक्षित निर्देशों का पालन करना चाहिए जैसा कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा किया जाता है। उन्होंने कहा कि दूरसंचार ऑपरेटरों ने वैध अवरोधन और निगरानी के लिए बुनियादी ढांचे की स्थापना में भारी निवेश किया है।

कोचर ने कहा कि हालांकि, इन निवेशों के बावजूद, अनियमित अनुप्रयोग-आधारित संचार सेवाएं इस तंत्र को पूरी तरह से दरकिनार कर देती हैं, जो राष्ट्र के लिए एक बड़ा सुरक्षा खतरा है।

उन्होंने कहा कि ओटीटी सेवाओं की घातीय वृद्धि और संचार सेवाओं का अनियमित प्रसार सुरक्षा खतरों का एक बड़ा मिश्रण बना रहा है, साथ ही विनियमित और कानून का पालन करने वाले सेवा प्रदाताओं से असमान स्तर का खेल मैदान भी बना रहा है।

यह भी पढ़ें - 15000 हजार रुपये में 50MP कैमरा और 6000 mAh बैटरी वाला 5G स्मार्टफोन, 256GB स्टोरेज भी इसमें

कॉलिंग और मैसेजिंग ऐप पर समान नियम

कोचर ने कहा कि कुछ लोग तर्क देते हैं कि ओटीटी संचार सेवाओं को दूरसंचार अधिनियम, 2023 के अधीन नहीं होना चाहिए, उनका दावा है कि वे पहले से ही आईटी अधिनियम, 2000, भारतीय दंड संहिता, 1860, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 और डीपीडीपी अधिनियम, 2023 जैसे विभिन्न कानूनों के तहत विनियमित हैं।

कोचर ने कहा कि यह तर्क पूरी तरह से भ्रामक है क्योंकि आवश्यकता विशुद्ध रूप से दूरसंचार अधिनियम, 2023 के तहत स्पष्ट रूप से कवर की गई संचार सेवाओं की नियामक निगरानी से संबंधित है। यह उजागर करना महत्वपूर्ण है कि टीएसपी, जो दूरसंचार अधिनियम द्वारा शासित हैं, संसद द्वारा निर्धारित उपरोक्त सभी कानूनों द्वारा भी विनियमित हैं। दूरसंचार ऑपरेटर मांग कर रहे हैं कि सरकार कॉलिंग और मैसेजिंग ऐप पर समान नियम लागू करके एक समान खेल का मैदान प्रदान करे क्योंकि यह उन पर लागू है।

यह भी पढ़ें - Realme 13 Pro एक्सट्रीम एडिशन चाइना में लॉन्च, 32MP सेल्फी कैमरा और 5200 mAh बैटरी से लैस