Move to Jagran APP

WhatsApp पर गिरी गाज! क्या बैन होने की कगार पर खड़ा है प्लेटफॉर्म; आसान नहीं भविष्य की राहें

वॉट्सऐप के लिए भारत में मुसीबत खड़ी हो सकती है। प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) उसकी प्राइवेसी पॉलिसी के खिलाफ जांच कर रहा है। वॉट्सऐप पर आरोप है कि वह मेटा के साथ यूजर्स का डेटा शेयर करके उनकी प्राइवेसी का हनन कर रहा है। इस मसले पर सीसीआई जल्द अपना फैसला सुनाने वाला है। इस मामले को लेकर वॉट्सऐप से पॉलिसी में बदलाव करने के लिए कहा जा सकता है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 14 Oct 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
भारत में वॉट्सऐप के खिलाफ पिछले काफी समय से जांच चल रही है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। WhatsApp के लिए भारत में मुसीबत खड़ी हो सकती है। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 2021 में आई प्राइवेसी पॉलिसी इस विवाद की जड़ है। 2021 में कंपनी ने वॉट्सऐप यूजर्स के डेटा को अपनी पेरेंट कंपनी मेटा के साथ शेयर करने की परमिशन दी थी, वॉट्सऐप के इस फैसले पर रेगुलेटरीज ने सवाल भी उठाए थे। कहा गया कि वॉट्सऐप मेटा के साथ यूजर्स का डेटा शेयर करके उनकी प्राइवेसी का हनन कर रहा है, साथ ही वॉट्सऐप भारत के आईटी कानूनों का भी पालन नहीं कर रहा है। 

वॉट्सऐप के खिलाफ जांच

भारत में वॉट्सऐप के खिलाफ पिछले काफी समय से जांच चल रही है। इसकी जांच प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) कर रहा है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब सीसीआई इस जांच पर अपना फैसला सुना सकता है। प्राइवेसी पॉलिसियों के चलते वॉट्सऐप के खिलाफ जल्द आदेश जारी होने वाला है। सीसीआई इस पर पूरे मसले पर जल्द फैसला सुनाने वाला है। इसका लगभग पूरा मसौदा तैयार कर लिया गया है।

क्या है पूरा मामला?

बता दें सीसीआई से पहले डायरेक्टर जनरल ऑफ इंक्वायरी (DG) ने वॉट्सऐप को लेकर कहा था कि कंपनी बाजार में अपनी मौजूदगी का गलत तरह से फायदा उठा रही है। डीजी ने कहा मेटा गलत नीतियों को अपनाकर मार्केट में मोनोपॉली सेट करना चाह रहा है। डीजी ने सीसीआई को सौंपी गई रिपोर्ट में कई और चीजों का जिक्र किया था।

यह भी पढ़ें- इंतजार खत्म! Google Pixel 9 Pro की 17 अक्टूबर से लाइव होगी सेल, ऑफर्स में कर पाएंगे खरीदारी

वॉट्सऐप की प्रतिक्रिया

इस पूरे मामले पर वॉट्सऐप के पक्ष की बात करें तो उसने कहा कि फिलहाल इस मामले की CCI जांच कर रहा है। जांच में जो भी निर्णय आएगा। हम उसका सम्मान करेंगे। वॉट्सऐप प्रवक्ता ने कहा अभी इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता। फैसले का इंतजार करना सही रहेगा।

क्या वॉट्सऐप होगा बैन

अब बहुत से लोगों के जेहन में सवाल आ रहा है कि क्या वॉट्सऐप भारत में बैन होगा? इसका जवाब फिलहाल देना जल्दबाजी होगी। वॉट्सऐप को अपनी पॉलिसी के चलते जुर्माना भरना पड़ सकता है साथ ही उससे पॉलिसी में बदलाव के लिए भी कहा जा सकता है। लेकिन अभी आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। देखने वाली बात होगी कि सीसीआई वॉट्सऐप के खिलाफ क्या फैसला सुनाता है।

यह भी पढ़ें- WhatsApp का नया फीचर, लो लाइट में भी वीडियो कॉलिंग क्वालिटी मिलेगी शानदार