Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Voice Message: शोरगुल में भी नहीं मिस होगा वॉइस मैसेज, सुनने ही नहीं, पढ़ने का भी मिलेगा ऑप्शन

WhatsApp Voice Message मेटा का पॉपुलर मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप बहुत जल्द यूजर्स के लिए ट्रांसक्रिप्शन फीचर पेश करने जा रहा है। इसकी मदद से यूजर वॉइस मैसेज को ना केवल सुन पाएगा बल्कि रीड भी कर पाएगा। फिलहाल इस फीचर पर काम चल रहा है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 13 Feb 2023 09:17 AM (IST)
Hero Image
WhatsApp Voice Message WhatsApp Is Working On Transcription feature, Pic courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के यूजर्स के लिए एक नई अपडेट लेकर आए हैं। अगर आप भी मेटा के इस पॉपुलर मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए नई अपडेट काम की होने वाली है। वॉट्सऐप पर यूजर्स के लिए एक नया फीचर लाया जा रहा है, जिसकी मदद से लंबे वॉइस मैसेज से छुटकारा पाया जा सकेगा।

वॉट्सऐप का इस्तेमाल हर वर्ग के यूजर द्वारा किया जाता है। ऐसे में कई बार जरूरी मीटिंग्स की जानकारियां भी बिजनेस और ऑफिस ग्रुप में आती हैं। इन ग्रुप्स में आने वाले मैसेज को लंबे समय तक नजरअंदाज करने पर जरूरी जानकारी मिस हो जाती है।

मेट्रो और बस में मौजूद भीड़ का शोरगुल बनता है वॉइस मैसेज सुनने में परेशानी

कई बार ऐसे ही ग्रुप्स में यूजर्स को वॉइस मैसेज रिसीव होते हैं। ऐसे में परेशानी तब आती है, जब इन वॉइस मैसेज को सुनना भी जरूरी हो और यूजर के पास समय की भी कमी हो। कई बार मेट्रो और बस में मौजूद भीड़ के बीच ऐसे वॉइस मैसेज को सुनना और मुश्किल होता है। आपकी इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप का नया फीचर लाया जा रहा है।

WabetaInfo ने दी वॉट्सऐप के नए फीचर की जानकारी

दरअसल वॉट्सऐप की अपडेट पर नजर रखने वाली वेबसाइट WabetaInfo की ओर से दावा किया गया है कि कंपनी यूजर्स के लिए बहुत जल्द ट्रांसक्रिप्शन फीचर को पेश करने जा रही है। हालांकि, WabetaInfo की ओर से साल 2021 में ही इस तरह के फीचर की जानकारी दी गई थी, लेकिन किसी वजह से कंपनी के इस फीचर पर काम रुक गया था।

वहीं, एक बार फिर यह कन्फर्म किया गया है कि वॉट्सऐप उबाऊ वॉइस मैसेज से छुटकारा पाने के लिए बहुत जल्द ट्रांसक्रिप्शन फीचर को पेश करेगा।

ट्रांसक्रिप्शन के लिए वॉइस मैसेज में स्पीच डिटेक्ट होना जरूरी

लेटेस्ट बीटा फॉर iOS 23.3.0.73 अपडेट में WabetaInfo ने पाया है कि वॉट्सऐप ने वॉइस नोट ट्रांसक्राइबिंग फीचर पर फिर से काम शुरू कर दिया है। हालांकि, अभी इस फीचर पर काम जारी है। बताया गया है कि वॉइस मैसेज में स्पीच डिटेक्ट होने पर ही ट्रांसक्रिप्शन जनरेट होंगे।

ये भी पढ़ेंः iPhone 14 की मालामाल सेल, आधी कीमत पर बिक रहा है आईफोन, 42 हजार रुपये तक की धमाकेदार छूट

Microsoft Word, Outlook और PowerPoint पर भी छाएगा ChatGPT, कंपनी ने कर ली तैयारी