Move to Jagran APP

वॉट्सऐप पर जल्द आएगा यूजरनेम फीचर; Web WhatsApp और लिंड डिवाइस से भी कॉन्टेक्ट सेव कर पाएंगे यूजर्स

वॉट्सऐप यूजर्स के लिए नए-नए फीचर जोड़ता रहता है। अब कंपनी ने कॉन्टेक्ट नंबर सेव करने को लेकर यूजर्स की बड़ी दुविधा को दूर करने वाली है। वॉट्सऐप पर यूजर्स जल्द ही वेब वॉट्सऐप या दूसरे लिंक डिवाइस से भी कॉन्टेक्ट्स को एड कर पाएंगे। इसके साथ ही यूजर्स के पास ये ऑप्शन भी होगा कि वॉट्सऐप पर अलग से कॉन्टेक्ट नंबर सेव कर पाएंगे।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 23 Oct 2024 01:24 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp पर अगल से नंबर सेव कर पाएंगे यूजर्स
टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। WhatsApp जल्द ही मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर नए फीचर एड करने वाला है। कंपनी ने एलान किया है कि यूजर्स को आने वाले दिनों में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। नए फीचर के बाद यूजर्स लिंक्ड डिवाइस पर आसानी से कॉन्टेक्ट्स मैनेज कर पाएंगे। फिलहाल यूजर्स को वॉट्सऐप पर नंबर सेव करने के लिए प्राइमरी डिवाइस पर कॉन्टेक्ट सेव करना होता है। नए फीचर के बाद यूजर्स वॉट्सऐप वेब, विंडो और लिंक डिवाइस पर आसानी से नंबर सेव कर पाएंगे। वॉट्सऐप का यह फीचर जल्द ही यूजर्स के लिए लाइव हो जाएगा।

वॉट्सऐप लिंड डिवाइस से सेव कर पाएंगे कॉन्टेक्ट्स

WhatsApp ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया कि फिलहाल यूजर्स सिर्फ प्राइमरी डिवाइस में नंबर सेव करके या फिर QR कोड स्कैन करके वॉट्सऐप पर कॉन्टेक्ट्स जोड़ सकते हैं। जल्द ही यूजर्स की सुविधा के लिए नया फीचर एड किया जाएगा। यह फीचर यूजर्स को जल्द ही अपडेट के जरिए मिलने लगेगा। यूजर्स वॉट्सऐप वेब और विंडो और लिंक डिवाइस पर कॉन्टेक्ट नंबर सेव कर पाएंगे।

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप पर एक और नया फीचर जुड़ने जा रहा है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने डिवाइस में नहीं बल्कि सिर्फ वॉट्सऐप पर कॉन्टेक्ट शेयर कर पाएंगे। यह फीचर यूजर्स को पर्सनल और प्रोफेशनल कॉन्टेक्ट को अलग-अलग रखने में हेल्पफुल होगा। इसके साथ ही यूजर्स के पास यह ऑप्शन होगा कि वे वॉट्सऐप में सेव कॉन्टेक्ट को स्मार्टफोन में सिंक करना चाहते हैं या नहीं।

प्राइवेसी की भी नहीं होगी चिंता

वॉट्सऐप का ये फीचर आइडेंटिटी प्रूफ लिंक्ड स्टोरेज (आईपीएलएस) सिस्टम का यूज करता है, जो एन्क्रिप्टेड स्टोरेज सिस्टम है। यानी यूजर्स को प्राइवसे की चिंता नहीं करनी होगी। इसके साथ ही यह वॉट्सऐप के हार्डवेयर सिक्योरिटी मॉड्यूल (एचएसएम) टेक्नोलॉजी भी सपोर्ट करता है।

वॉट्सऐप का कहना है कि कॉन्टेक्ट डिटेल सिर्फ यूजर की डिवाइस पर स्ट्रॉन्ग इंक्रिप्टेड की से जेनरेट की जाती है। यानी डिवाइस खोने या फिर स्मार्टफोन चेंज करने पर यूजर्स अपनी आइडेंटिफिकेशन ऑथेटिफाइ करनी होंगी। ये फीचर उन यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद है, जो अलग अलग डिवाइस से इसे ऑपरेट करते हैं या फिर वर्क वॉट्सऐप अकाउंट चलाते हैं। इससे वे कॉन्टेक्ट लिस्ट तैयार कर सकते हैं।

वॉट्सऐप का कहना है कि वह धीरे-धीरे वॉट्सऐप पर यूजर्स अपने कॉन्टेक्ट्स को यूजरनेम से मैनेज कर पाएंगे। ऐसा करने से यूजर्स को अपना फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी, इससे उनकी प्राइवेसी पहले से बेहतर रहेगी।

यह भी पढ़ें: ₹3000 से कम में बेस्ट टेक गिफ्ट, इस दिवाली अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को दें तोहफा