Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp का नया प्राइवेसी फीचर साइबर स्कैम से बचाने में आएगा काम, जानें कैसे

WhatsApp New Privacy Feature मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। कंपनी ने यूजर्स के लिए एक नए प्राइवेसी फीचर को पेश कर दिया है। इस फीचर का इस्तेमाल वॉट्सऐप कॉलिंग के दौरान काम आएगा। वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए कॉलिंग के दौरान आईपी एडरेस को छुपाए रखने की सुविधा पेश की है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 06:10 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp ने रोलआउट किया नया प्राइवेसी फीचर, जानें कैसे करता है काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। कंपनी ने यूजर्स के लिए एक नए प्राइवेसी फीचर को पेश कर दिया है। इस फीचर का इस्तेमाल वॉट्सऐप कॉलिंग के दौरान काम आएगा।

दरअसल, वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए कॉलिंग के दौरान आईपी एडरेस को छुपाए रखने की सुविधा पेश की है। वॉट्सऐप पर इस सेटिंग को इनेबल कर सकते हैं।

कौन-से यूजर्स कर सकते हैं नई सेटिंग का इस्तेमाल

कंपनी का कहना है कि वे यूजर्स जो अपनी प्राइवेसी का ज्यादा ख्याल रखने पर ध्यान देते हैं वे वॉट्सऐप कॉल के दौरान अपने आईपी एडरेस (internet protocol address) को छुपा सकते हैं। वॉट्सऐप के इस फीचर के साथ यूजर को प्राइवेसी की एक और लेयर जुड़ जाएगी।

वॉट्सऐप की इस नई सेटिंग के साथ यूजर की कॉल डायरेक्ट कनेक्ट नहीं होगी। इसके साथ ही जिस यूजर को कॉल किया जाएगा, उसे कॉलर का आईपी एडरेस नजर नहीं आएगा।

सर्वर पर बाय डिफॉल्ट रिले रहती हैं ग्रुप कॉल्स

वॉट्सऐप का कहना है कि वॉट्सऐप यूजर की ग्रुप कॉलिंग वॉट्सऐप सर्वर पर बाय डिफॉल्ट रिले रहती हैं। वहीं, अब से यूजर की इंडिविजुअल कॉल भी वॉट्सऐप सर्वर पर रिले रहेंगी। हालांकि, यहां कंपनी ने साफ किया है कि वॉट्सऐप सर्वर के जरिए रूट होने की वजह से कॉल की क्वालिटी को लेकर कुछ परेशानी आ सकती है।

ये भी पढ़ेंः Apple Mac यूजर्स के लिए WhatsApp का नया एलान, App Store से कर सकते हैं ऐप डाउनलोड

WhatsApp calls पर ऐसे प्रोटेक्ट कर सकते हैं IP address

  • IP address प्रोटेक्ट करने के लिए सबसे पहले ऐप ओपन करना होगा।
  • अब Privacy पर टैप करना होगा।
  • अब Settings पर टैप करना होगा।
  • अब Advanced पर टैप करना होगा।
  • यहां Protect IP address in calls के आगे बने टोगल को ऑन कर सकते हैं।