Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp यूजर्स के लिए चेतावनी, इस बहाने बहला-फुसला कर झांसे में ले हैं स्कैमर्स

साइबर सिक्योरिटी का खतरा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। स्कैमर्स चालाक होते जा रहे है और नए नए तरीकों से लोगो को फंसाने की कोशिश करते है। ऐसे ही कुछ मामले कोलकाता शहर के है जहां योगा क्लास के नाम पर वॉट्सऐप पर जालसाजी कर रहे हैं। इस कारण पुलिस ने वॉट्सऐप यूजर्स को सावधान रहने की हिदायत दी है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 25 Jul 2023 10:50 AM (IST)
Hero Image
New whatsapp scam is here, know how it works and other details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हाल ही में एक घटना सामने आई है, जिसमें कोलकाता पुलिस साइबर सेल ने वॉट्सऐप यूजर्स के लिए एक महत्वपूर्ण चेतावनी दी है। पुलिस ने शहर के एक छात्र और व्यवसायी की शिकायत के बाद यह सलाह जारी की। यह साइबर धोखाधड़ी फेसबुक पर प्रतिरूपण से शुरू हुई।

इन साइबर अपराधियों ने पीड़ितों के फेसबुक प्रोफाइल को हैक कर लिया और मैसेंजर के माध्यम से उनके दोस्तों की लिस्ट में मौजूद लोगों से संपर्क किया। इन मामलों में, स्कैमर्स ने योग कक्षाएं चलाने के बहाने यूजर्स के संपर्कों को ठगने की कोशिश की। बता दें कि शहर में 21 जून को विश्व योग दिवस के आसपास ऐसे कई घोटाले सामने आए।

कैसे काम करता है घोटाला

जालसाज पीड़ितों की संपर्क सूची में लोगों से संपर्क करते हैं और उनसे उनके द्वारा आयोजित योग कक्षाओं में शामिल होने के लिए कहते हैं। एक लिंक भेजा जाता है और प्राप्तकर्ता को क्लिक करने के लिए कहा जाता है। लिंक पर क्लिक करने पर, संपर्कों को छह अंकों का ओटीपी कोड साझा करने के लिए कहा जाता है।

एक जांच अधिकारी ने कहा कि एक बार लिंक पर क्लिक करने और ओटीपी साझा करने के बाद, आरोपी दूसरे फोन से वॉट्सऐप नंबर का उपयोग कर सकता है। चूंकि यह ओटीपी वास्तव में एक वॉट्सऐप सत्यापन कोड है। वॉट्सऐप अकाउंट एक डिवाइस पर एक फोन नंबर से जुड़े होते हैं। जब हैकर्स उन्हें अपने साथ लिंक करने का प्रयास करते हैं, तो वे इसे एक सत्यापन कोड के माध्यम से करने का प्रयास करते हैं। इस कोड को धोखेबाजों के साथ साझा करने से यूजर्स अपने वॉट्सऐप अकाउंट का एक्सेस खो देते हैं।

वॉट्सऐप वेरिफिकेशन कोड घोटाला

इस विशेष कार्यप्रणाली में, घोटालेबाजों ने कोड पाने के बहाने योग कक्षाओं का इस्तेमाल किया। वे पीड़ित से कक्षाओं में शामिल होने के लिए उन्हें कोड बताने या उन्हें फॉरवर्ड करने का अनुरोध करते हैं। यह कोड कोई सामान्य ओटीपी नहीं बल्कि असल में वॉट्सऐप वेरिफिकेशन कोड है।

हैक किए गए वॉट्सऐप अकाउंट से क्या करते हैं अपराधी?

फिर अपराधी पीड़ित का अकाउंट की नकल करके उनके कॉन्टेक्ट से किसी आपात स्थिति के लिए पैसे का अनुरोध करते हैं और बाद में चुकाने का बादा करते हैं। वे हैक किए गए अकाउंट का इस्तेमाल आपराधिक गतिविधियों के लिए भी कर सकते हैं। ऐसे कुछ मामलों में, जांचकर्ताओं ने कहा कि आरोपियों ने अपने पीड़ितों को उनके वॉट्सऐप खाते तक पहुंच वापस पाने के लिए क्रिप्टो-मुद्रा में निवेश करने के लिए मजबूर किया।

कोलकाता में हुई एक घटना

कोलकाता पुलिस ने हाल ही में अपने फेसबुक पेज के माध्यम से लोगों को इस प्रकार के हैक के बारे में चेतावनी दी थी। वॉट्सऐप हैक हो रहा है! यदि आपको इस प्रकार का संदेश प्राप्त होता है और यदि आपके वॉट्सऐप संपर्क सूची में कोई भी व्यक्ति (भले ही ज्ञात हो) आपको इसे फॉरवर्ड करने के लिए कहता है, तो कृपया ऐसा न करें। जालसाज इसका उपयोग आपके वॉट्सऐप खाते पर नियंत्रण लेने के लिए कर रहे हैं। हमें ऐसी कुछ शिकायतें मिली हैं और हम आपका सहयोग चाहते हैं।