Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर जल्द आ रहा नया अपडेट, यूजर्स मिलेंगे प्राइवेसी और सिक्योरिटी से जुड़े बेस्ट टिप्स एंड ट्रिक्स

WhatsApp पर जल्द ही यूजर्स को नया फीचर मिलने वाला है। इस नए फीचर को कंपनी ने WhatsApp ऑफिशियल चैट नाम दिया है। इस ऑफिशियल चैट में कंपनी यूजर्स के साथ उनकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को बेहतर करने के लिए टिप्स एंड टिप्स शेयर करेगी। इस फीचर का एलान कंपनी ने मार्च महीने में किया था। फिलहाल इसे बीटा यूजर्स के लिए लाइव किया गया है।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Sun, 16 Jul 2023 12:22 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp official chat feature coming soon users get privacy and security tips and tricks. (Photo: Pexels)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मैसेजिंग ऐप WhatsApp को यूजर्स के लिए बेहतर और दिलचस्प बनाने के लिए कंपनी नए-नए फीचर्स जोड़ती रहती है। कंपनी WhatsApp में यूजर्स को टिप्स शेयर करने के लिए ऑफिशियल चैट लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने इस फीचर को लाने की घोषणा मार्च में की थी, जिसे कुछ ही यूजर्स के लिए जारी किया था। अब कंपनी ने Android 2.23.25.20 के साथ WhatsApp Beta यूजर्स के लिए इस अपडेट को रिलीज कर दिया है।

WhatsApp Official Chat क्या है?

WhatsApp के नए अपडेट और फीचर्स पर नजर रखने वाले ब्लॉग WabetaInfo के अनुसार, WhatsApp ऑफिशियल चैट के लिए यूजर्स को ऐप में लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही यह लेटेस्ट सिक्योरिटी सेटिंग के बारे में भी यूजर्स को जानकारी मिलेगी, जिससे उन्हें ऐप में बेहतर प्राइवेसी और सिक्योरिटी मिलेगी।

कैसे काम करेगा यह फीचर

WabetaInfo ने WhatsApp Official Chat के कुछ स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं। इस चैट में वह यूजर्स को प्राइवेसी और सिक्योरिटी टिप्स के साथ कुछ ट्रिक्स भी शेयर करेगा। स्क्रीनशॉट देखने पर पता चलता है कि इसमें दो-फैक्टर ऑथटिफिकेशन्स के बारे में जानकारी मिलती है।

इस फीचर को लेकर सबसे अच्छा यह है कि यूजर्स ऑफिशियल चैट को आर्काइव या फिर ब्लॉक भी सकर सकते हैं। इस चैट को मैन्युअल रूप से नहीं ओपन नहीं किया जा सकता है। इसका मतलब है कि आपको इस चैट फीचर के ऐप में आने का इंतजार करना होगा।

WhatsApp का यह फीचर किसे मिलेगा?

WhatsApp के इस फीचर को लेकर फिलहाल ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि यह सभी यूजर्स के लिए रोलआउट नहीं किया जाएगा। हालांकि WhatsApp Beta 2.23.15.10 अपडेट करने वाले यूजर्स को ऑफिशियल चैट मिल रही है। WabetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में कहा गया है कि "ऐप के स्टेबल वर्जन में जल्द ही यूजर्स को ऑफिशियल चैट फीचर जल्द मिल सकता है। मैसेजिंग ऐप का यह फीचर सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए नहीं है बल्कि iPhone यूजर्स के लिए भी ऑफिशियल चैट फीचर रोलआउट किया जा सकता है।