Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Passkey Feature: ऐप पर लगा अब पक्का ताला, लाख कोशिशें भी बेकार; नहीं होगा अकाउंट का गलत इस्तेमाल

WhatsApp Passkey Feature क्या आप भी उन यूजर्स में से हैं जो अपने वॉट्सऐप अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए परेशान रहते हैं। अकाउंट का कोई गलत इस्तेमाल न हो अकाउंट हैक न हो जाए या अकाउंट को कोई दूसरा यूजर न इस्तेमाल करे जैसी बातें आपके दिमाग में आती हैं।वॉट्सऐप अपने यूजर की इस चिंता को दूर करने के लिए खास तैयारी कर रहा है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 20 Sep 2023 05:36 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp Passkey Feature: ऐप पर लगा अब पक्का ताला, लाख कोशिशें भी बेकार

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp Passkey Feature: क्या आप भी उन यूजर्स में से हैं जो अपने वॉट्सऐप अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए परेशान रहते हैं। अकाउंट का कोई गलत इस्तेमाल न हो, अकाउंट हैक न हो जाए या अकाउंट को कोई दूसरा यूजर न इस्तेमाल करे जैसी बातें आपके दिमाग में आती हैं।

अगर हां तो ये नई जानकारी आपके काम की हो सकती है। वॉट्सऐप अपने यूजर की इस चिंता को दूर करने के लिए खास तैयारी कर रहा है।

वॉट्सऐप पर कौन-सा फीचर आ रहा है

वॉट्सऐप पर यूजर के लिए बहुत जल्द पासकी फीचर को लाया जा रहा है। दरअसल, वॉट्सऐप के हर अपडेट पर नजर रखने वाली वेबसाइट Wabetainfo की एक लेटेस्ट रिपोर्ट सामने आई है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए पासकी फीचर शुरू कर रहा है।

क्या है पासकी फीचर

दरअसल, WABetaInfo की इस रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट शेयर किया गया है। इस स्क्रीनशॉट में पासकी को अकाउंट साइन-इन का एक सुरक्षित और आसान तरीका बताया गया है।

  • पासकी नंबर और कैरेक्टर का छोटा कॉम्बिनेशन होगा। इसका इस्तेमाल असली वॉट्सऐप यूजर की पहचान कन्फर्म करने के लिए होगा। इसके अलावा, केवल ऑथराइज्ड डिवाइस के साथ वॉट्सऐप का इस्तेमाल हो सकेगा।
  • पासकी के साथ वॉट्सऐप यूजर अपनी पहचान फेस, फिंगरप्रिंट और स्क्रीन-लॉक के जरिए वेरिफिकेशन के लिए कर सकेगा।

पासकी के साथ हैकर से अकाउंट रहेगा सुरक्षित

पासकी के साथ यूजर के अकाउंट को सुरक्षा की एक एक्ट्रा लेयर मिलेगी। एक बार अकाउंट साइन करने के बाद कम्पैटिबल पासवर्ड मैनेजर में यूजर की जानकारियां सुरक्षित रूप से स्टोर हो जाएंगी। इसके बाद ऑथराइज्ड यूजर के लिए अकाउंट एक्सेस करना कम समय लगने वाला आसान काम होगा।

कौन-से यूजर्स कर सकते हैं फीचर का इस्तेमाल

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप के एंड्रॉइड बीटा टेस्टर्स के लिए पासकी फीचर की सुविधा शुरू हो चुकी है।वॉट्सऐप के एंड्रॉइड बीटा टेस्टर्स इस फीचर का इस्तेमाल ऐप के अपडेटेड वर्जन 2.23.20.4. के साथ कर सकते  हैं।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp ने इन यूजर्स के लिए तीन नए फीचर्स का किया एलान, चैटिंग ऐप पर ऐसे होगा काम आसान