Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone यूजर्स को WhatsApp में दिखेगा ये खास फीचर, मिलेगा फर्स्ट क्लास एक्सपीरियंस

WhatsApp दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में प्लेटफॉर्म भी अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट्स लाता रहता है। हाल ही में वॉट्सऐप ने ए़ंड्रॉइड यूजर्स के लिए हाल ही में एक फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इसकी मदद से आप यूजर्स HD क्वालिटी वीडियो भेज सकते हैं। फिलहाल कंपनी ये फीचर आईफोन यूजर्स के लिए भी ला रहा है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 04 Jul 2023 10:07 AM (IST)
Hero Image
iPhone users can soon share high quality videos, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों पर हाई-डेफिनिशन (एचडी) तस्वीरें भेजने के विकल्प का टेस्टिंग कर रहा है। पिछले हफ्ते, कंपनी द्वारा एचडी वीडियो भेजने की क्षमता का परीक्षण करने की सूचना मिली थी और यह क्षमता बीटा में केवल चुनिंदा एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध थी। अब नई रिपोर्ट में पता चला है कि कंपनी इसे iOS के लिए टेस्ट कर रही है।

WABetaInfo के मुताबिक, वॉट्सऐप ग्रुप चैट के तहत प्रोफाइल आइकन के लिए हाई क्वालिटी वाले वीडियो भेजने और एन्हांसमेंट के लिए एक फीचर ला रहा है। यह अपडेट iOS 23.13.0.76 के लिए वॉट्सऐप बीटा के माध्यम से कुछ बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

कैसे काम करता है फीचर

जब कोई यूजर कोई फोटो भेजता है, तो मैसेज बबल में एक नया टैग जोड़ा जाता है, जो यह दर्शाता है कि यह एक हाई क्वालिटी वाली फोटो है। कुछ यूजर्स ने यह भी देखा कि यही टैग वीडियो पर भी लगाया जा रहा है। हालांकि, इमेज के लिए हाई क्वालिटी वाले ऑप्शन में फोटो डाइमेंशन को संरक्षित रखा जाता है, जबकि वीडियो पर लाइट कंप्रेशन लागू होता है। इसका मतलब यह है कि ये विकल्प यूजर्स को उनकी मूल गुणवत्ता में वीडियो साझा करने की अनुमति नहीं देता है।

फीचर को कैसे करें सेट 

इसके अलावा, फोटो की तरह किसी भी वीडियो के लिए डिफॉल्ट विकल्प हमेशा स्टैंडर्ड क्वालिटी होता है और यूजर्स को हर बार बेहतर क्वालिटी के साथ एक नया वीडियो साझा करने के लिए हाई क्वालिटी वाले विकल्प का चयन करना होगा।

WABetainfo ने कहा कि जब यूजर वॉट्सऐप हाई क्वालिटी विकल्प का उपयोग करके एक वीडियो साझा करते हैं, तो इसे कॉन्वर्सेशन में हाई क्वालिटी वाले वीडियो के रूप में चिह्नित किया जाएगा और मैसेज बबल में एक नया टैग ऑटोमेटिकली जोड़ा जाता है।

एंड्रॉइड में हाई गुणवत्ता वाले वीडियो भेजना

एंड्रॉइड यूजर्स को वीडियो भेजने के लिए बॉक्स के टॉप पर स्थित एक एचडी बटन दिखाई देगा। इस बटन को दबाने पर यूजर्स को दो विकल्प मिलेंगे- स्टैंडर्ड क्वालिटी और एचडी क्वालिटी, जिसमें से वे चुन सकते हैं। बता दें कि एचडी क्वालिटी अधिक स्पष्ट है। वहीं स्टैंडर्ड क्वालिटी कम स्टोरेज स्पेस का उपयोग करती है और भेजने में तेज होती है।