Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Channels पर मिलेगा फॉरवर्डेड मैसेज फीचर, जानिए किन यूजर्स को होगी फायदा

WhatsApp भारत में हजारों लोगों द्वारा इस्तेमाल होता है। कंपनी भी यूजर्स के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए रोज नए अपडेट लाती रहती है। हाल ही कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए चैनल फीचर पेश किया था। बता दें कि इस फीचर के साथ आप नए लोगों से जुड़ सकेंगे। वॉट्सऐप यूजर चैट ई-मेल या ऑनलाइन पोस्ट किए गए आमंत्रण लिंक के माध्यम से भी किसी चैनल से जुड़ सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 18 Aug 2023 11:01 AM (IST)
Hero Image
WhatsApp Channels पर मिलेगा फॉरवर्डेड मैसेज फीचर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप ने जून में चैनल्स फीचर लॉन्च किया था और यह यूजर्स को इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में लोगों और संगठनों से महत्वपूर्ण अपडेट पाने में मदद करता है। कंपनी अब एक नए फीचर पर काम कर रही है, जो चैनल्स एक्सपीरियंस को बेहतर बनाएगा।

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप फॉरवर्डेड मैसेज फीचर को चैनल्स में जोड़ रहा है। यह सुविधा क्रिएटर्स को फॉरवर्डेड मैसेज में एक चैनल लिंक शामिल करके अपने ऑडियंस का विस्तार करने में सक्षम बनाएगी।

फॉरवर्ड मैसेज विकल्प उन कुछ यूजर्स के लिए उपलब्ध है जिन्होंने एंड्रॉइड और आईफोन दोनों के लिए वॉट्सऐप के लेटेस्ट अपडेट इंस्टॉल किए हैं।

फॉरवर्डेड मैसेज फीचर

वॉट्सऐप का चैनल विकल्प वर्तमान में भारत को छोड़कर कुछ ही देशों में उपलब्ध है। कहा जा रहा है कि कंपनी अन्य देशों में रिलीज होने से पहले चैनल सेक्शन में सुधार कर रही है। हाल ही में एक रेवैन्यू कॉल में, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने शेष वर्ष के दौरान अधिक देशों में चैनल पेश करने की कंपनी की योजना का उल्लेख किया।

रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप ने अपने आधिकारिक चैनल पर चैनलों से मैसेजेस को फॉरवर्ड करने की क्षमता शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी ने यह भी नोट किया कि यह सुविधा नए फॉलोअर्स हासिल करने के लिए कुछ विशेष एन्हांसमेंट भी करेगी।

सीमित संख्या में यूजर्स के लिए उपलब्ध है सुविधा

रिपोर्ट में बताया गया है कि यह फीचर फिलहाल सीमित संख्या में यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यह जांचने के लिए कि क्या यह किसी विशेष खाते पर उपलब्ध है, यूजर चैनल में एक संदेश को टैप कर सकते हैं और नियमित वॉट्सऐप चैट की तरह ही ‘फॉरवर्ड’ कार्रवाई चुन सकते हैं।

क्यों जरूरी है फीचर

इस फीचर की मदद से वॉट्सऐप यूजर्स अपने दोस्तों और परिवार के साथ चैनल मैसेज शेयर कर सकेंगे। यह सुविधा चैनल निर्माताओं को नए फॉलोवर्स पा करके अपने ऑडियंस का विस्तार करने में भी मदद करेगी। यूजर फॉरवर्ड किए गए मैसेज में दिए गए ‘व्यू चैनल’ विकल्प से एक चैनल से जुड़ सकेंगे।

क्या है वॉट्सऐप चैनल?

यह सुविधा अपडेट्स नामक एक नए टैब में उपलब्ध है, जहां यूजर स्टेटस और वे चैनल भी ढूंढ सकते हैं जिन्हें वे फॉलो करना चाहते हैं। हालांकि, यह टैब परिवार, दोस्तों और समुदायों की सामान्य चैट से अलग है।

वॉट्सऐप चैनल एडमिन के लिए टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, स्टिकर और पोल भेजने के लिए एक तरफा ब्राडकास्ट टूल है। फॉलोवर्स, चैनलों का चयन करने में सहायता के लिए कंपनी एक सर्चेबल गाइड भी विकसित कर रही है जहां यूजर्स अपने शौक, खेल टीम, स्थानीय अधिकारियों से अपडेट आदि पा सकते हैं। वॉट्सऐप यूजर चैट, ई-मेल या ऑनलाइन पोस्ट किए गए आमंत्रण लिंक के माध्यम से भी किसी चैनल से जुड़ सकते हैं।