Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब WhatsApp स्टेटस में दिखाई देंगे विज्ञापन, जानें कैसे होगा प्लेटफॉर्म के लिए मददगार

वॉट्सऐप दुनिया भर में लाखों द्वार इस्तेमाल किया जाता है हम अपने सगे संबंधियों को मैसेज करने और अन्य लोगों से जुड़ें रहे को लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कंपनी एक नए फीचर्स की टेस्टिंग कर रही है जिसकी मदद से वह रेवेन्यू जनरेट कर सकती है। इसमें आपको वॉट्सऐप स्टेटस में ऐड्स दिखाई देंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 08 Nov 2023 03:54 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp स्टेटस पर दिखाई देंगे ऐड्स, यहां जानें पूरी डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। WhatsApp अपने कस्टमर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देनें के लिए आए दिन अपने फीचर्स को अपडेट करता रहता है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए कि कंपनी ने हाल ही में एक नए फीचर पर काम करना शुरू किया है। ये नया फीचर कंपनी के लिए रेवेन्यू सोर्स की तरह काम करेगा।

अब स्टेटस में दिखेंगे ऐडस

अब आप स्टेटस पर ऐड्स को देख सकते है। इसकी जानकारी तब मिली जब वॉट्सऐप के प्रमुख विल कैथार्ट ने ब्राजीलियाई मीडिया के साथ एक इंटरव्यू में अपनी मैसेजिंग सेवा पर ऐड्स शामिल करने की योजना को स्वीकार किया।

इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि कंपनी यूजर्स के प्राइमरी चैट इनबॉक्स में विज्ञापन नहीं दिखाएगी। कैथकार्ट ने स्पष्ट किया कि चैनल और वॉट्सऐप का स्टेटस फीचर पर ही विज्ञापन दिखाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें - अब Instagram में भी मिलेगा WhatsApp का ये खास फीचर, प्राइवेट होंगे आपको मैसेजेस

चैनल्स पर दिखेंगे ऐड्स

  • कैथकार्ट ने कहा कि अन्य जगहों पर जैसे-चैनल्स या स्टेटस पर भी विज्ञापन हो सकते हैं।
  • सीधी भाषा में कहें तो चैनल सब्सक्रिप्शन के लिए फीस ले सकते हैं। बता दें कि वे केवल उन कस्टमर्स के लिए उपलब्ध होंगे जो एक्सेस के लिए पेमेंट करते हैं।
  • इस इंटरव्यू से यह तो क्लीयर हो गया है कि यह सभी अफवाहें सच हो सकती है।
  • इसके अलावा एक मेटा मे एक अधिकारी ने द्वारा इसकी पुष्टि की गई है कि वे अभी किसी भी देश में स्टेटस विज्ञापनों का परीक्षण नहीं कर रहे हैं।
  • पहले भी इस तरह की जानकारी सामने आई है कि वॉट्सऐप विज्ञापनों के माध्यम से अपनी सेवा के लिए फी लेने की संभावना तलाश रहा था।
  • इंस्टाग्राम के अलावा अब वॉट्सऐप भी ऐड्स को पेश करेगा। बता दें कि 2012 में फेसबुक द्वारा इंस्टाग्राम के अधिग्रहण के बाद विज्ञापन दिखाना शुरू कर दिया था।
  • वॉट्सऐप के दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक यूजर्स हैं, जिसे 2014 में मार्क जुकरबर्ग द्वारा 19 बिलियन डॉलर में अधिग्रहित किए जानें के बाद से विज्ञापन मुक्त है। 

यह भी पढ़ें - iOS 17.1.1: iPhone यूजर्स के लिए आया नया अपडेट, इस बग की वजह से आ रही थी परेशानी