Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp बैकअप को लेकर आ गया नया नियम, जानिए यूजर्स को कैसे करेगा प्रभावित

जो फीचर वाट्सऐप के द्वारा लाया जा रहा है। वह अधिकतर एंड्रॉइड यूजर्स को पंसद नहीं आएगा। इस महीने से वाट्सऐप बैकअप आपके Google ड्राइव स्टोरेज में गिना जाएगा। यानी महीने में आप जितनी बार भी बैकअप लेंगे उसका हिसाब रखा जाएगा। जिसका मतलब कि आपके Google ड्राइव पर पर्याप्त जगह होनी चाहिए। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Thu, 01 Feb 2024 05:22 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp पर लिए गए बैकअप की अब होगी गिनती

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वाट्सऐप अपने यूजर्स को सहुलियत देने के लिए हमेशा ही नए-नए फीचर्स रोलआउट करता रहता है। कई बार ये अपडेट यूजर्स को लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं, तो कई बार इन्हें पंसद नहीं किया जाता है। अब मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म की तरफ से एक और नए फीचर की जानकारी दी गई है। ये फीचर बहुत लोगों को पंसद नहीं आएगा। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

इन यूजर्स को होगी प्रोब्लम 

जो फीचर वाट्सऐप के द्वारा लाया जा रहा है। वह अधिकतर एंड्रॉइड यूजर्स को पंसद नहीं आएगा। इस महीने से वाट्सऐप बैकअप आपके Google ड्राइव स्टोरेज में गिना जाएगा। यानी महीने में आप जितनी बार भी बैकअप लेंगे उसका हिसाब रखा जाएगा। जिसका मतलब कि आपके Google ड्राइव पर पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

इस फीचर के आने के बाद से सबसे ज्यादा परेशानी ऐसे यूजर्स के सामने होगी, जो वाट्सऐप पर वीडियो और फोटो ज्यादा शेयर करते हैं। अगर आप ऐसा करेंगे तो जीमेल का 15 जीबी स्पेस वाट्सऐप बैकअप के कारण फुल हो जाएगा।

देने होंगे पैसे

बता दें वाट्सऐप के द्वारा वर्तमान में ये सुविधा मुफ्त में दी जा रही है। नवंबर में मेटा के द्वारा घोषणा की गई थी कि वह जल्द ही वाट्सऐप बैकअप के लिए मुफ्त Google स्टोरेज की अनुमति देना बंद कर देगा।

प्लेटफॉर्म के द्वारा एक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि एक महत्वपूर्ण सूचना के रूप में एंड्रॉइड पर वाट्सएप बैकअप जल्द ही आपके Google खाते की क्लाउड स्टोरेज सीमा में गिना जाना शुरू हो जाएगा।

Google One की सदस्यता लेनी होगी 

इस बदलाव के साथ वाट्सएप बैकअप अब 15 जीबी स्टोरेज स्पेस का एक हिस्सा लेगा जो Google अपने मुफ्त खाते के साथ प्रदान करता है। यदि आप अधिक स्टोरेज स्पेस प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको कंपनी की मेंबरशिप सर्विस Google One की सदस्यता लेनी होगी जो 2TB तक की स्टोरेज प्रदान करती है।

ये भी पढ़ें- लॉन्च के कुछ दिनों बाद ही OnePlus 12 को मिला सॉफ्टवेयर अपडेट, मिलेंगे ये नए फीचर्स