Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किस देश में सबसे ज्यादा iPhone के दीवाने, भारत का नंबर कौन सा, पाकिस्तान का क्या हाल

iPhone का ज्यादातर प्रोडक्शन अमेरिका में होता है। लेकिन यहां के लोगों को आईफोन चलाने में कोई खास दिलचस्पी नहीं है। हालांकि कुछ ऐसे भी देश हैं जहां आईफोन का क्रेज बहुत ज्यादा है। जैसे जापान में लगभग 70 प्रतिशत लोग आईफोन पर भरोसा करते हैं। कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी एपल का अच्छा रुतबा है। इस मामले में भारत का स्थान कौन-सा है। पड़ोसी पाकिस्तान में कैसे हालात हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
भारत में कितना है आईफोन प्रेम, पाकिस्तान में कैसे हैं हालात

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple के आईफोन दुनियाभर में अपनी सिक्योरिटी और प्राइवेसी की वजह से खूब पॉपुलर हैं। कंपनी हर साल कुछ बदलावों के साथ नए iPhone महंगे दाम में लॉन्च करती है, आईफोन लवर्स पर कीमत ज्यादा होने का कोई खास फर्क नहीं पड़ता। महंगा होने के बाद भी इसकी जमकर खरीदारी होती है। कुछ देश तो ऐसे भी हैं जहां सबसे ज्यादा भरोसा आईफोन पर ही किया जाता है।

अब सवाल है कि ऐसा कौन-सा देश हैं जहां सबसे अधिक iPhone लवर्स हैं और इस लिस्ट में भारत कहां ठहरता है। एक सवाल ये भी कि अपना पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान इस मामले में कैसा वजूद रखता है।

जापान

iPhone 16 Series

आईफोन का ज्यादातर प्रोडक्शन अमेरिका में होता है, लेकिन वहां के लोगों को एपल के आईफोन इस्तेमाल करने का कोई खास शौक नहीं है। आईफोन के दीवाने अगर किसी देश में सबसे ज्यादा हैं तो वह जापान है। यहां के आधे से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर आईफोन पर भरोसा करते हैं। जापान में 69.22 प्रतिशत लोग आईफोन चलाते हैं, जबकि एंड्रॉइड इस्तेमाल करने वाले 30.63 प्रतिशत हैं।

कनाडा और ऑस्ट्रेलिया

आईफोन चलाने के मामले में थोड़ा बहुत जापान को टक्कर देने वाले देश कनाडा और ऑस्ट्रेलिया हैं। यहां भी एपल पर भरोसा करने वालों की तादाद ठीक-ठाक है। कनाडा में 56 और ऑस्ट्रेलिया में 53 फीसदी ऐसे लोग हैं जिनके पास आईफोन है।

ये भी पढ़ें- iPhone 16 Pro vs iPhone 15 Pro: नए आईफोन में क्या बदला, किसे खरीदना ज्यादा फायदेमंद; फुल कंपेरिजन

चाइना और पाकिस्तान

कुछ साल पहले तक चाइना एपल के लिए बड़ा बिजनेस मार्केट हुआ करता था, लेकिन अब हालात बदले हैं और आईफोन का क्रेज यहां कम हुआ है। नतीजतन, मौजूदा वक्त में चीन में सिर्फ 21 प्रतिशत ही ऐसे लोग हैं जिन्हें आईफोन चलाना अच्छा लगता है। एपल का क्रेज गिरने के पीछे चाइना की खुद की कंपनियों का कम कीमत में अच्छे स्मार्टफोन लॉन्च करना है। हुवावे और बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे बड़े ब्रांड्स ने चीनी बाजार में कब्जा जमा रखा है।

अब जहां तक बात अपने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की है, तो यहां भी आईफोन चलाने वालों की संख्या कम ही है। इसकी बहुत सारी वजहें हैं। पहला महंगाई और दूसरा कम बजट में फोन पेश करने वाली कंपनियों का दबदबा। पाकिस्तान में तकरीबन 5 प्रतिशत स्मार्टफोन यूजर आईफोन चलाते हैं।

भारत में कितना आईफोन प्रेम

पिछले कुछ सालों में एपल ने भारत को अपने केंद्र में रखा है। यहां तक कि अब तो कंपनी iPhone 16 सीरीज के कुछ मॉडल्स का प्रोडक्शन भी भारत में कर रही है। लेकिन इसके बावजूद देश में आईफोन चलाने वालों की संख्या कम ही है। भारत में कुल स्मार्टफोन यूजर का 5-6 प्रतिशत ही है, जिनके पास आईफोन है। हालांकि, यहां आईफोन का प्रोडक्शन शुरू होने से एपल का इंडिया मार्केट शेयर (India iPhone market share) वृद्धि की राह पकड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- iPhone 16 सीरीज प्री-ऑर्डर करने पर मिल रहे तगड़े ऑफर्स, imagine पर बचत का अच्छा मौका