Move to Jagran APP

Google New Chief Technologist: कौन हैं प्रभाकर राघवन जिन्हें सुंदर पिचाई ने गूगल में सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

गूगल ने भारतीय मूल के प्रभाकर राघवन को कंपनी का चीफ टेक्नोलॉजिस्ट नियुक्त किया है। इससे पहले वे कंपनी में गूगल सर्च असिस्टेंट जियो एड्स कॉर्मस और पेमेंट प्रोडक्ट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट पद पर थे। वे पिछले 12 साल से गूगल में बड़ी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। गूगल में चीफ टेक्नोलॉजिस्ट बने प्रभाकर ने आईआईटी मद्रास से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 18 Oct 2024 07:54 PM (IST)
Hero Image
प्रभाकर राघवन ने आईआईटी मद्रास से बीटेक किया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल में लीडरशिप लेवल पर बड़े बदलाव की खबर है। सर्च इंजन कंपनी ने भारतीय मूल के प्रभाकर राघवन को नया चीफ टेक्नोलॉजिस्ट के तौर पर नियुक्त किया है। राघवन से पहले यह जिम्मेदारी Nick Fox संभाल रहे थे। इससे पहले प्रभाकर राघवन गूगल सर्च, असिस्टेंट, जियो, एड्स, कॉर्मस और पेमेंट प्रोडक्ट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट पद पर थे।

प्रभाकर राघवन को मिली नई जिम्मेदारी को लेकर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉग पोस्ट लिखकर जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि राघवन गूगल में पिछले 12 सालों से टीम लीड कर रहे हैं। अब वे कंपनी के चीफ टेक्नोलॉजिस्ट पद संभालेंगे। सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, राघवन सीधे सुंदर पिचाई को रिपोर्ट करेंगे।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जब दिग्गज टेक कंपनी अपनी ग्रोथ के लिए टीम को रिवाइज कर रही है। कंपनी बढ़ते कॉम्पीटिशन का भी सामना कर रही है। इसके साथ ही कंपनी को गूगल सर्च और एडवर्टाइजमेंट से जुड़े बिजनेस में एकाधिकार को लेकर ग्लोबल स्तर पर मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है।

कौन हैं प्रभाकर राघवन

गूगल में चीफ टेक्नोलॉजिस्ट बने प्रभाकर राघवन ने आईआईटी मद्रास से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है। इसके ाथ ही उन्हेंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में यूसी ब्रेकेली से पीएचडी की है। इसके साथ वे स्टेंडफोर्ड यूनिवर्सिटी में कंसल्टिंग प्रोफेसर भी रह चुके हैं। इसके साथ ही वे एसीएम जर्नल के एडिटर इन चीफ भी रह चुके हैं।

गूगल जॉइन करने से पहले प्रभाकर राघवन ने Yahoo Labs की स्थापना की और उस टीम को लीड कर रहे थे। यहां उनकी जिम्मेदारी सर्च और एड रैंकिंग के साथ साथ एड मार्केट प्लेस को डिजाइन करना था। वे Verity के सीटीओ रहने के साथ साथ 14 साल के करियर में आईबीएम में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं।

राघवन पिछले 20 सालों से एल्गोरिद्म पर काम कर रहे हैं। इसके साथ ही वे वेब सर्च और डेटाबेस को लेकर 100 से ज्यादा पेपर पब्लिश कर चुके हैं। इससे पहले वे गूगल ऐप्स, गूगल क्लाउड के वाइस प्रेसिडेंट रह चुके हैं। उन्हीं की लीडरशिप में गूगल का ऐप बिजनेस कंज्यूमर ऐप से बढ़कर बिजनेस सॉल्यूशन तक पहुंचा है। गूगल के क्लाउड बिजनेस को बढ़ाने में उनका बड़ा योगदान रहा है। इसके साथ उन्होंने G Suite में मशीन इंटेलिजेंस फीचर को जोड़ा था।

यह भी पढ़ें: लाइन में लगने का झंझट खत्म, वॉट्सऐप से भी बुक कर सकते हैं मेट्रो टिकट; आसान सा है प्रोसेस