Move to Jagran APP

Computer की दुनिया में कैसे शुरू हुए Cut, Copy और Paste जैसे कमांड, Larry Tesler ने पेश किए थे ये फीचर

History of Cut Copy Paste Computer Commands कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हुए कट कॉपी और पेस्ट का इस्तेमाल काम को आसान बना देता है। यूजफुल कंप्यूटर कमांड्स के जनक के रूप में Larry Tesler का नाम आता है। Larry Tesler कौन हैं? इस आर्टिकल में बता रहे हैं। (फोटो- विकिपीडिया)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 05 Apr 2023 12:49 PM (IST)
Hero Image
Cut Copy Paste Commands Who is Larry Tesler, pic courtesy- pexels and wikipedia
 नई दिल्ली, टेक डेस्क। डिजिटल वर्ल्ड में हर दूसरा काम अब इंटरनेट से जुड़ा है। ऐसे में जहां पहले लिखने के लिए पेन, पेंसिल और कागज का ही इस्तेमाल होता था। वहीं, डिजिटल वर्ल्ड में इस काम के लिए भी कंप्यूटर काम काम आते हैं। टाइपिंग के लिए भारत में अधिकतर इंग्लिश और हिंदी भाषा का ही इस्तेमाल होता है।

कट, कॉपी, पेस्ट का हर यूजर करता इस्तेमाल

टाइपिंग करते हुए कट, कॉपी और पेस्ट हर यूजर के लिए एक बड़ी सुविधा है। खास कर उन यूजर्स के लिए कंप्यूटर की यह कमांड्स बेहद काम की साबित होती है, जिनका काम राइटिंग से ही जुड़ा होता है।

यूजर चाहे कितना ही फास्ट टाइपिस्ट क्यों न हो, समय की बचत और उंगलियों को आराम देने के लिए इन कमांड्स की जरूरत पड़ती ही है।

किसने खोजी कट- कॉपी, पेस्ट कमांड

क्या आपने कभी सोचा है कि लिखने में समय की बचत के लिए कट, कॉपी और पेस्ट कमांड को आखिर सबसे पहले किसने खोजा होगा? दरअसल कट, कॉपी पेस्ट कमांड्स के ऑरिजन से Larry Tesler का नाम जुड़ा है। कौन हैं Larry Tesle? आइए इस आर्टिकल में जानते हैं-

कौन हैं Larry Tesle

Larry Tesle एक कंप्यूटर साइंटिस्ट हैं। इसके अलावा, Larry Tesle की पहचान कंप्यूटर की फंडामेंटल कमांड्स कट, कॉपी और पेस्ट को डेवलप करने वाले साइंटिस्ट के रूप में भी होती है। Larry Tesle ने साल 1965 में साइंस और मैथ्स (computer science) की डिग्री Stanford University से ली थी।

साल 1973 में उन्होंने Xerox’s Palo Alto Research Center को जॉइन किया था। यहां Larry ने यहां एआई रिसर्च की, जिसके बाद ही उन्होंने कट, कॉपी और पेस्ट कमांड को क्रिएट किया।

ऐसा रहा कट- कॉपी का इतिहास

Larry ने एक और साइंटिस्ट Tim Mott की मदद से 1973 से 1976 के बीच कॉपी और पेस्ट कमांड्स को पेश किया। इन दोनों ही फीचर्स को Apple Lisa (1983) और Macintosh (1984) में एक बड़ी मदद के रूप में देखा गया।

इसके बाद कट के लिए (x), कॉपी के लिए (c), और insert के लिए (p) की का इस्तेमाल होने लगा। Larry Tesler ने ह्यूमन कंप्यूटर इंटरेक्शन के क्षेत्र में कई बड़े काम करते हुए आखिरकार 16 फरवरी 2020 को दुनिया को अलविदा कह दिया।