Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हर साल यूं ही नहीं बनाए जाते हैं नए iPhone, कबाड़ डिवाइस का भी होता है इस्तेमाल; CEO टिम कुक ने कही ये बात

अगर आपने ध्यान दिया होगा तो पाया होग कि एपल हर साल अपने यूजर्स के लिए एक नया आईफोन लाता है। इस साल यूजर्स को iPhone 15 Series का तोहफा मिला है। इससे पहले साल iPhone 14 Series को लाया गया था। क्या आपके जेहन में भी कभी सवाल आया कि एपल हर साल नया फोन क्यों लाता है? टिम कुक ने खुद इस सवाल का जवाब दिया है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 10 Oct 2023 10:00 AM (IST)
Hero Image
पुराने आईफोन जो काम के नहीं, वे नहीं होते हैं कंपनी के लिए कबाड़

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपने ध्यान दिया होगा तो पाया होग कि एपल हर साल अपने यूजर्स के लिए एक नया आईफोन लाता है। इस साल यूजर्स को iPhone 15 Series का तोहफा मिला है।

इससे पहले साल iPhone 14 Series को लाया गया था। क्या आपके जेहन में भी कभी सवाल आया कि एपल हर साल नया फोन क्यों लाता है? ठीक यही सवाल जब एपल सीईओ टिम कुक से भी पूछा गया, जिसका जवाब कुक ने दिया।

टिम कुक ने कही ये बात

कुक ने कहा कि बहुत से यूजर्स के लिए हर साल एक नए फोन की जरूरत होती है, ऐसे में एपल के साथ यूजर्स की यह जरूरत हर साल एक नए बदलाव के साथ पूरी होती है। इसके अलावा, यूजर्स के पास पुराना आईफोन एक्सचेंज ऑफर के साथ लौटाने का भी ऑप्शन होता है।

ऐसे बहुत से यूजर्स हैं जो पुराना आईफोन इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में नए आईफोन खरीदने वालों के साथ दूसरे यूजर्स की यह विश भी पूरी हो जाती है। इतना ही नहीं, वे पुराने आईफोन जिनका कि इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है यानी जो वर्किंग कंडीशन में नहीं हैं, उनका भी कंपनी इस्तेमाल करती है।

ये भी पढ़ेंः सावधान! आपने तो फॉरवर्ड नहीं किया Scam वाला WhatsApp मैसेज? iPhone का लालच खाली कर देगा बैंक अकाउंट

कबाड़ नहीं है पुराने आईफोन

एपल पुराने आईफोन को भी कबाड़ नहीं मानता। कुक ने कहा कि पुराने आईफोन के पार्ट्स का दोबारा इस्तेमाल किया जाता है। पुराने आईफोन के ही कुछ पार्ट्स को नए आईफोन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

एनवायरमेंट को नहीं पहुंचता नुकसान

दरअसल, कंपनी 2030 तक पूरी तरह से कार्बन न्यूट्रल होने का लक्ष्य पर काम कर रही है। इसी साल लॉन्च किए गए नए एपल वॉच 100% पूरी तरह से कार्बन न्यूट्रल प्रोडक्ट हैं।

इसी कड़ी में कंपनी कुक का कहना है कि नए आईफोन बनाने से एनवायरमेंट को कोई नुकसान नहीं पहुंच रहा। 2030 तक आईफोन भी पूरी तरह से कार्बन न्यूट्रल हो जाएंगे, इसके लिए कंपनी काम कर रही है।