Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एपल के iPhone क्यों होते हैं महंगे, इनमें ऐसा क्या जो एंड्रॉइड वाले नहीं दे पाते

एपल iPhone एंड्रॉइड की तुलना में बहुत महंगे होते हैं। महंगे होने के बाद भी आईफोन की बिक्री जमकर होती है। क्या कभी आपने सोचा कि आखिर एपल के आईफोन इतने महंगे क्यों होते हैं। इनमें ऐसा क्या मिलता जो एंड्रॉइड फोन में नहीं मिलता। वे कौन-सी वजहें हैं जो यूजर्स का भरोसा जीतने में एपल के लिए सफल रही हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 08 Sep 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
कितना भी महंगा हो, लेकिन खरीदेंगे आईफोन ही।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। (Why Apple iPhone are expensive) एपल हर साल सितंबर में अपने नए iPhone लॉन्च करता है। इस बार iPhone 16 लॉन्च करने के लिए एपल ने 9 सितंबर की डेट तय की है। कंपनी के फ्लैगशिप आईफोन बहुत महंगे होते हैं। आईफोन खरीदने की चाहत तो हर किसी की होती है, लेकिन ये चाहत ज्यादातर लोगों की पूरी नहीं हो पाती। ऐसे में बहुत से लोगों के जेहन में सवाल आता है कि एपल के आईफोन इतने महंगे क्यों होते हैं।

कीमत के लिहाज से इनमें कुछ मिलता भी है या सिर्फ हवा-हवाई बातें हैं। यहां हम उन वजहों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी वजह से एंड्रॉइड की तुलना में आईफोन बहुत कीमती होते हैं।

बेस्ट परफॉर्मेंस का भरोसा

इसमें कोई दोराय नहीं कि एपल ने यूजर्स के दिलों में अपनी अलग पहचान बनाई है। यूजर्स के दिलों में बसने का कारण आईफोन का बेस्ट परफॉर्मेंस है। एपल के आईफोन में सालों-साल फास्ट परफॉर्मेंस बना रहता है। इनमें यूज होने वाले A-सीरीज चिप काफी ताकतवर होते हैं, इनहाउस चिप होने के कारण आईफोन आसानी से हैवी टास्क हैंडल कर लेते हैं।

एपल के प्रति वफादारी

यूजर्स एपल के प्रति वफादार हैं। महंगे होने के बावजूद आईफोन्स को जमकर खरीदा जाता है। बहुत से लोग तो ऐसे भी हैं जिन्हें कीमत से कोई फर्क नहीं पड़ता। बल्कि उन्हें तो किसी भी कीमत पर एपल का लेटेस्ट मॉडल चाहिए होता है। यूजर्स की कंपनी के प्रति यही वफादारी उसे नए इनोवेशन करने के लिए मोटिवेट करती है। नए इनोवेशन के चलते एंड्रॉइड की तुलना में इनकी कीमत ज्यादा हो जाती है।

ये भी पढ़ें- iPhone 15 Pro के घटे दाम, नए आईफोन आने से पहले कम कीमत में खरीदने का अच्छा मौका

सिक्योरिटी और प्राइवेसी

आज के डिजिटल युग में सबसे जरूरी है सिक्योरिटी और प्राइवेसी। इस मामले में आईफोन एंड्रॉइड स्मार्टफोन से बहुत आगे हैं। इन्हें हैक करना काफी मुश्किल होता है, एपल जितना सेफ्टी का दावा करता है वह इनके आईफोन में दिखता भी है। आईफोन में मैलवेयर की एंट्री करवाना भी मुश्किल है।

डिजाइन और मैटेरियल

एंड्रॉइड की तुलना में आईफोन दिखने में आकर्षक होते हैं। इसकी वजह अच्छी क्वालिटी का मैटेरियल है। इन्हें डिजाइन करते वक्त स्टाइल पर बहुत फोकस रखा जाता है और इन्हें बनाने में खास तरह के मैटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके कारण ये काफी मजबूत होते हैं। इनकी बॉडी को कई मैटरियल से तैयार किया जाता है।

ये भी पढ़ें- iPhone 16 की कीमत लॉन्च से पहले ही लग गई पता, भारत में कितना सस्ता मिलेगा नया आईफोन

आधुनिक फीचर्स

नए इनोवेशन और आधुनिक फीचर्स के मामले में एपल का कोई तोड़ नहीं है। जिस चीज को एपल पहले ही दे चुका होता है वह एंड्रॉइड में काफी समय बाद या फिर मिलती ही नहीं है। एपल के आईफोन में कम मेगापिक्सल कैमरा के होने के बाद भी फोटो क्वालिटी शानदार मिलती है। जिसकी वजह से यूजर्स आईफोन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने में जरा भी सोच-विचार नहीं करते हैं।

बेहतर कस्टमर सपोर्ट

अगर आप आईफोन इस्तेमाल करते हैं तो जानते होंगे- एपल का कस्टमर सपोर्ट काफी बेहतर है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही जगह एपल अपने ग्राहकों की परेशानियां सुनता है और उन्हें दूर करता है। एपल स्टोर पर अन्य स्टोर्स की तुलना में ग्राहकों को अच्छे से ट्रीट किया जाता है।

ये भी पढ़ें- Apple Event 2024: iPhone 16 के साथ स्मार्टवॉच और एयरपॉड्स भी होंगे लॉन्च, इट्स ग्लोटाइम इवेंट से क्या उम्मीदें?