Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एलन मस्क ने इस वजह से लगाई ट्वीट देखने पर लिमिट, 6 घंटे में तीन बार बदली सीमा

जब से एलन मस्क के हाथों में ट्विटर की कमान आई है वे लगातार नए-नए नियम लेकर आ रहे हैं। अब उन्होंने ट्विटर यूजर्स पर डेली ट्वीट देखने की लिमिट सेट कर दी है। वेरिफाइड यूजर्स रोजना 10000 ट्वीट पढ़ सकते हैं। इसके साथ ही अनवेरिफाइड अकाउंट के लिए यह सीमा 1000 और नए अनवेरिफाइड यूजर्स के लिए 500 है।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Mon, 03 Jul 2023 01:21 PM (IST)
Hero Image
Why did Elon Musk set the limit for verified and unverified accounts, check reason

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एलन मस्क ने एक बार फिर से रोज ट्वीट देखने की लिमिट बदल दी है। उन्होंने जानकारी दी है कि अनवेरिफाइड यूजर्स अब दिन में 1000 पोस्ट ही पढ़ पाएंगे। वहीं वेरिफाइड यूजर्स के लिए यह सीमा 10,000 है। एलन मस्क ने बताया कि डेटा स्क्रेपिंग और सिस्टम मैनिपुलेशन से निपटने के लिए यह लिमिट लगाई जा रही हैं। हालांकि उन्होंने बताया कि यह कदम अस्थाई है।

मस्क ने डेली ट्वीट देखने की सीमा क्यों तय की है?

मस्क के अनुसार, उनके प्लेटफॉर्म पर डेटा स्क्रैपिंग और सिस्टम मैनिपुलेशन से निपटने के लिए अस्थायी सीमाएं लागू की गईं। हालांकि, यह पूरी तरह से साफ नहीं है कि डेटा स्क्रैपिंग से उनका का क्या मतलब है, लेकिन ऐसा लगता है कि वह AI कंपनियों द्वारा बड़ी मात्रा में किए जा रहे डेटा कलेक्शन से है।

इस डेटा का उपयोग AI कंपनियां जैसे Google अपने बार्ड और OpenAI अपने ChatGPT जैसे चैटबॉट्स को पावर देने के लिए करती हैं।

डेटा स्क्रैपिंग क्या है?

इंटरनेट से इंफॉर्मेंशन निकालने की प्रक्रिया को आमतौर पर 'डेटा स्क्रैपिंग' कहा जाता है। किसी भी बड़े लेंग्वेज मॉडल को प्रभावी ढंग से सीखाने के लिए ऐसे डेटा की जरूरत पड़ती है, जो इंसानों द्वारा की गई ऑथेंटिक कन्वर्जेशन हो, ताकि चैटबॉट इंसानों की तरह रिप्लाई कर पाए।

इस तरह कंपनियां अपने चैटबॉट की क्वालिटी को इंप्रूव कर पाती हैं। AI कंपनियां इस तरह की कन्वर्जेशनल डेटा के लिए पूरी तरह से माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर और रेडिट पर निर्भर हैं। संभव है कि मस्क नहीं चाहते कि उनके प्लेटफॉर्म के डेटा का इस्तेमाल AI कंपनियां करें। 

6 घंटे में 3 बार बदली लिमिट

ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने शनिवार रात ट्वीट कर यूजर्स के लिए डेली लिमिट सेट करने का ऐलान किया। इसके बाद उन्होंने कुछ घंटों के अंतराल में एक के बाद एक दो ट्वीट करते हुए ट्वीट देखने की नई लिमिट के बारे में जानकारी दी।

मस्क ने अपने पहला ट्वीट में कहा था कि वेरिफाइड अकाउंट रोजान 6000 और अनवेरिफाइड अकाउंट 600 और नए अनवेरिफाइड अकाउंट 300 ट्वीट पढ़ पाएंगे।

कुछ ही देर में उन्होंने लिमिट बढ़ाकर 8000 , 800 और 400 कर दिया था। इसके बाद उन्होंने दूसरी बार लिमिट बढ़ाते हुए वेरिफाइड यूजर्स के लिए 10,000, अनवेरिफाइड यूजर्स के लिए 1,000 और नए अनवेरिफाइड यूजर के लिए 500 कर दी है।

एलन मस्क ने जो ट्वीट किया है उसमें उन्होंने अनवेरिफाइड अकाउंट और नए अनवेरिफाइड अकाउंट में क्या अंतर है। इसके बारे में जानकारी शेयर नहीं की है। हालांकि डेली ट्वीट देखने की लिमिट जरूर तय की है।

इसके साथ ही मस्क ने एक पैरोडी अकाउंट के ट्वीट को रीट्वीट किया है, जिसमें ट्विटर यूजर्स को इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के आदी होने के रूप में चित्रित किया गया है। इसके साथ ही एक पैरोडी अकाउंट में मजाक करते हुए यह ट्वीट किया है कि मस्क दुनिया के लिए कुछ सकारात्मक कर रहे हैं। वहीं, मस्क ने यूजर्स को फोन से कुछ देर ब्रेक लेने और अपने प्रियजनों के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित किया है।