Move to Jagran APP

DTH Recharge: एक माह के रिचार्ज में वैधता 28 दिन क्यों? ग्राहकों की जेब पर ऐसे डाला जा रहा डाका

DTH Recharge डीटीएच यानी डॉयरेक्ट टू होम रिचार्ज के लिए ग्राहकों से अतिरिक्त पैसे चार्ज किए जा रहे हैं। दरअसल डीटीएच कंपनियां एक माह में 30 की जगह 28 दिनों की वैधता ऑफर करके ग्राहकों को भारी नुकसान पहुंचा रही हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Sun, 06 Mar 2022 09:26 AM (IST)
Hero Image
Photo Credit - DTH Service File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। DTH Recharge: टीवी पर किसी भी कार्यक्रम को देखने के लिए ग्राहकों को डीटीएच यानी डॉयरेक्ट टू होम सर्विस (DTH) की जरूरत होती है। यह सर्विस टाटा स्काई (Tata Sky), जिसका नाम बदलकर टाटा प्ले कर दिया गया है, Airtel DTH, Dish TV जैसी कंपनियों की तरफ से उपलब्ध कराई जाती है। जिसका प्रतिमाह के हिसाब से रिचार्ज कराना होता है। तभी आप टीवी पर अपने पसंदीदा कार्यक्रम देख पाते हैं। 

एक माह के रिचार्ज में 28 दिनों की वैधता क्यों?

लेकिन डीटीएच कंपनियां प्रतिमाह के रिचार्ज में ग्राहकों को केवल 28 दिनों की वैधता ऑफर करती हैं। जबकि औसतन एक माह 30 दिनों का माना जाता है। यानी डीटीएच कंपनियां हर माह में 2 दिन की वैधता कम कर देती हैं। ग्राहक भी इस पर ज्यादा गौर नहीं करते हैं। लेकिन इन दो दिनों की कटौती से डीटीएच कंपनियों को बड़ा फायदा होता है।

एक साल में 13 माह का रिचार्ज क्यों

एक साल में वैसे तो 12 माह होते हैं. लेकिन डीटीएच कंपनियां ग्राहकों से 13 माह के रिचार्ज का पैसा लेती हैं। दरअसल एक साल में 7 माह 31 दिनों के होते हैं, जबकि 28 दिनों की वैधता के हिसाब से हर माह 3 दिन कम हो जाते हैं। इस तरह साल के आखिरी में 21 दिन बच जाते हैं. जबकि 30 दिन के 4 माह होते हैं, इससे 8 दिन बच जाते हैं। इस तरह साल के आखिरी में 29 दिन बच जाते हैं। ऐसे में साल के सही मायने में ग्राहकों से 12 नहीं बल्कि ग्राहकों को 13 का रिचार्ज वसूला जाता है।

TRAI के निर्देश का असर नहीं 

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के तरफ से आदेश जारी करके टेलिकॉम कंपनियों को कम से कम एक रिचार्ज 30 दिनों की वैधता वाला प्लान पेश करने का आदेश दिया गया था। लेकिन डीटीएच कंपनियों को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।