Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Recharge Plan: पैसा 30 दिन का, रिचार्ज 28 दिन का क्यों? जानिए इसके पीछे का पूरा खेल

आपके दिमाग में सवाल आया होगा कि जब हम पैसा 30 दिन का देते हैं तो रिचार्ज 28 दिन का ही क्यों मिलता है। पहले कुछ ही कंपनियों द्वारा 28 दिन के प्लान दिये जाते थे लेकिन अब सभी कंपनियों के प्लान की वैलिडिटी एक जैसी ही होती है। इस वजह से ग्राहकों को साल में 12 के जगह 13 रिचार्ज कराने पड़ते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 30 Mar 2024 06:37 PM (IST)
Hero Image
रिचार्ज प्लान में क्यों मिलती है 28 दिन की वैलिडिटी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सिम कार्ड के बिना स्मार्टफोन किसी काम का नहीं है और बिना रिचार्ज प्लान के सिम कार्ड। भारत में टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा 28 दिन का प्लान दिया जाता है। लेकिन कभी न कभी तो आपके दिमाग में सवाल आया होगा कि जब हम पैसा 30 दिन का देते हैं तो रिचार्ज 28 दिन का ही क्यों मिलता है।

पहले कुछ ही कंपनियों द्वारा 28 दिन के प्लान दिये जाते थे लेकिन अब सभी कंपनियों के रिचार्ज प्लान (Recharge Plan) की वैलिडिटी एक जैसी ही होती है। यहां बताने वाले हैं कि कंपनियां ग्राहकों के साथ ऐसा क्यों करती हैं।

पैसा 30 दिन का, रिचार्ज 28 दिन का क्यों?

साल में 12 महीने होते हैं। कोई महीना 28 दिन, कोई 31 और कई महीने 31 दिन के होते हैं। इस वजह से ग्राहकों को साल में 12 की बजाय 13 रिचार्ज कराने पड़ते हैं। अगर कंपनियां पूरे 30 दिन का प्लान देंगी तो उन्हें नुकसान होगा। इससे बचने के लिए कंपनियां 30 दिन की बजाय 28 दिन का प्लान देती हैं। इसके कारण उनके पास 2 या 3 दिन शेष बच जाते हैं। ऐसा करने के पीछे टेलीकॉम कंपनियों की चालाकी है।

TRAI क्या कर रहा है?

टेलीकॉम कंपनियों के 28 दिन का प्लान देने को लेकर कुछ महीनों पहले कहा गया था कि इसके लिए गाइडलाइन जारी की जाएगी। लेकिन अभी तक इस संबंध में TRAI से कोई अपडेट नहीं आया है। ऐसे में सभी टेलीकॉम कंपनियों का रिचार्ज (मोबाइल रिचार्ज प्लान) पहले की तरह 28-28 दिन ही चल रहा है। जिसके कारण ग्राहकों को साल में 12 के जगह 13 रिचार्ज कराने पड़ते हैं।

ये भी पढ़ें- Tecno Pova 6 Pro: फ्यूचरिस्टिक एलईडी डिजाइन और 6000 mAh बैटरी के साथ लॉन्च हुआ टेक्नो का दमदार फोन, चेक करें स्पेक्स