Move to Jagran APP

1 अप्रैल के बाद भी कुछ Twitter अकाउंट से क्यों नहीं हटा Blue Tick, क्या है इसके पीछे का कारण

Twitter ने हाल ही में घोषणा की थी यह ब्लू टिक को 1अप्रैल के बाद हटा देगा। इसके बावजूद कई ऐसे अकाउंट्स है जो अभी भी ब्लू टिक के साथ दिख रहे हैं। आइये जानते हैं कि आखिर क्यों अब तक इन अकाउंट्स पर ब्लू टिक दिख रहा है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Tue, 04 Apr 2023 04:42 PM (IST)Updated: Tue, 04 Apr 2023 04:42 PM (IST)
Twitter Blue tick is not removed for some account

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप ट्विटर पर ब्लू टिक पा चुके हैं और अब इस बात से डर रहे हैं कि कहीं आपका ट्विट चला ना जाएं। ऐसे में परेशान ना हो क्योंकि भले ही कंपनी ने कहा था कि वह 1 अप्रैल से ट्विटर ब्लू टिक को हटा देगी, लेकिन अभी भी कुछ अकाउंट इसका फायदा उठा सकते हैं।

अब सवाल ये भी उठता है कि आखिर ये टिक अब तक क्यों नहीं हट रहे हैं। आज हम आपको इसके पीछे का कारण बताने जा रहे हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं। जैसे कि आप जानते हैं कि एलन मस्क ने हाल ही में घोषणा की कि ट्विटर उन सभी खातों से नीले चेकमार्क हटा देगा, जिन्हें यह पुरानी प्रक्रिया के माध्यम से मिला था।

क्यों उठा रहे ये कदम

मस्क चाहते हैं कि लोग अपने वेरिफिकेशन बैज को बनाए रखने के लिए ट्विटर ब्लू की सदस्यता लें, जिसे प्रामाणिकता और विश्वसनीयता के चिह्न के रूप में देखा जाता है। हालांकि, अब कोई भी ट्विटर यूजर्स ब्लू टिक पाने के लिए भुगतान कर सकता है।

फिलहाल बड़ी बात ये है कि मस्क की घोषणा के बावजूद पुराने नीले चेक मार्क वाले कई लोग अभी भी प्लेटफार्म पर दिखाई रहे हैं। और ऐसा लगता है कि टिक कुछ समय के लिए रह सकता है।

1 अप्रैल के बाद क्यों नहीं हट रहे ब्लू टिक

द वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर के पास एक बार में खातों से लीगेसी ब्लू टिक हटाने के लिए बैकएंड तकनीक नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सत्यापन प्रक्रिया को हटाना एक मानवीय कार्य है। यह बड़े पैमाने पर होने वाली मैन्युअल प्रक्रिया है, जो बड़े आंतरिक डेटाबेस या यूं कहें कि एक्सेल स्प्रेडशीट के समान होती है और इसमें सत्यापन डेटा संग्रहीत किया जाता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पहले जब कोई कर्मचारी बैज को हटाने का प्रयास करता था, तो परिवर्तन प्रभावी नहीं होता था। इसने कर्मचारियों को ब्लू टिक हटाने के उपाय तलाशने के लिए प्रेरित किया। बता दें कि इस ऐसे मीडिया संस्थान है, जो अभी भी ब्लू टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.