Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या होती है Wi-Fi कॉलिंग? कैसे करते हैं iPhone और Android पर इसका इस्तेमाल, यहां जानें सब कुछ

कैसे काम करती है Airtel Reliance Jio और Vodafone Idea की Wi-Fi Calling सर्विस| दरअसल ये यूजर्स को Wi-Fi नेटवर्क की मदद से कम या खराब कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में नियमित कॉल करने में सक्षम बनाती है। टेलीकॉम ऑपरेटर इस सेवा के लिए कोई एडिशनल चार्ज नहीं लेते हैं।

By Mohini KediaEdited By: Updated: Mon, 04 Oct 2021 09:35 AM (IST)
Hero Image
ये Jagran की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

 नई दिल्ली, टेक डेस्क| Wi-Fi कॉलिंग यूजर्स को Wi-Fi नेटवर्क की मदद से कम या खराब कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में नियमित कॉल करने में सक्षम बनाती है। यह सेवा केवल तभी काम करती है जब आपका टेलीकॉम ऑपरेटर Wi-Fi कॉलिंग का सपोर्ट करता है और ग्राहक के पास एक मजबूत Wi-Fi कनेक्शन है। जब नेटवर्क कनेक्टिविटी कम होती है, तो कम्पेटिबल फोन Wi-Fi नेटवर्क का इस्तेमाल उस टेलीकॉम ऑपरेटर के माध्यम से नियमित कॉल करने के लिए करेंगे, जिसकी उसने सदस्यता ली है। भारत में, ज्यादातर दूरसंचार ऑपरेटर Airtel, Reliance Jio और Vodafone Idea सहित Wi-Fi कॉलिंग सपोर्ट ऑफर करते हैं। टेलीकॉम ऑपरेटर इस सेवा के लिए कोई एडिशनल शुल्क नहीं लेते हैं।

क्या है Wi-Fi Calling ?

नई Wi-Fi कॉलिंग सेवा कम नेटवर्क कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से फायदेमंद है। अगर स्मार्टफोन पर Wi-Fi कॉलिंग सक्षम है, तो यह नियमित वॉयस कॉल करने के लिए कनेक्टेड Wi-Fi नेटवर्क का इस्तेमाल करेगा। उदाहरण के लिए, अगर आप किसी इमारत के बेसमेंट में हैं और आपके पास कम नेटवर्क कनेक्टिविटी है, लेकिन मजबूत Wi-Fi है, तो भी आप अनइंटरप्टेड रेगुलर वॉयस कॉल करने में सक्षम होंगे। यह सेवा कॉल की क्वालिटी में सुधार और कॉल ड्रॉप्स को कम करने की कोशिश करती है। Wi-Fi कॉलिंग सेवा VoLTE (वॉयस ओवर एलटीई) नेटवर्क के बजाय VoIP (वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) पर कॉल करती है।

Android स्मार्टफोन पर Wi-Fi कॉलिंग का कैसे करें इस्तेमाल

हाल ही में लॉन्च किए गए ज्यादातर फोन Wi-Fi कॉलिंग के अनुकूल हैं। यूजर्स नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर ऑप्शन की तलाश करके अपने फोन पर इसकी जांच कर सकते हैं। अगर ऑप्शन उपलब्ध नहीं है, तो Wi-Fi कॉलिंग फोन पर कम्पेटिबल नहीं है। Android फोन पर Wi-Fi कॉलिंग को सक्षम करने के लिए सिंपल स्टेप्स का पालन करें।

स्टेप 1: अपने Android स्मार्टफोन के सेटिंग मेनू में जाएं। नेटवर्क अनुभाग पर जाएं ।

स्टेप 2:  नेटवर्क अनुभाग में, Wi-Fi वरीयताएँ पर जाएँ और फिर उन्नत पर क्लिक करें।

स्टेप 3: Wi-Fi कॉलिंग नाम के ऑप्शन को सर्च करें। अगर आपके फोन में दो सिम कार्ड इंस्टॉल हैं, तो यूजर्स यह तय कर सकते हैं कि इसे किस नंबर के लिए सक्षम करना है। ग्राहक इसे दोनों नंबरों के लिए भी सक्षम कर सकते हैं|

स्टेप 4: कुछ फोन में, Wi-Fi कॉलिंग ऑप्शन सीधे नेटवर्क सेक्शन में पेश किया जाता है, बिना एडवांस सेक्शन में गहराई तक जाने की जरूरत होती है। अलग-अलग Android फोन के OS स्किन के आधार पर Pathway थोड़ा अलग हो सकता है।

iPhone पर Wi-Fi कॉलिंग का कैसे करें इस्तेमाल 

  • एक iPhone पर, Wi-Fi कॉलिंग को तब तक आसानी से एक्टिव किया जा सकता है जब तक कि दूरसंचार ऑपरेटर इसका सपोर्ट करता है। नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
  • iPhone में सेटिंग मेनू पर जाएं। फोन पर क्लिक करें।
  • मोबाइल डेटा> Wi-Fi कॉलिंग पर क्लिक करें (यह तभी दिखाई देगा जब आपका टेलीकॉम ऑपरेटर सेवा का समर्थन करता है)
  • "इस iPhone पर Wi-Fi कॉलिंग" पर टॉगल करें। अगर Wi-Fi कॉलिंग उपलब्ध है, तो आपको स्टेटस बार में अपने कैरियर के नाम के बाद Wi-Fi दिखाई देगा। फिर आपके कॉल्स Wi-Fi कॉलिंग का इस्तेमाल करेंगे।