Move to Jagran APP

क्या iPhones में भी होगी रिप्लेसेबल बैटरी? स्मार्टफोन की बैटरी को लेकर होने वाला है बड़ा बदलाव

iPhone battery replacement यूरोपीय संघ की स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस को लेकर नई गाइडलाइन के चलते एक बार फिर से यह संभव हो सकता है। यूरोपीय संघ ने आधिकारिक तौर पर इस महीने की शुरुआत में एलान किया है कि 2027 तक सभी स्मार्टफोन में रिप्लेसेबल बैटरी दी जानी चाहिए। नए नियम लागू होने के बाद बैटरी को बदलना काफी आसान हो जाएगा।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 31 Jul 2023 10:16 PM (IST)
Hero Image
Will iPhones also have replaceable batteries There is going to be a big change regarding the battery of the smartphone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले दस सालों में स्मार्टफोन मार्केट काफी बदल गया है। बेहतर डिस्प्ले, फ्लैगशिप प्रोसेसर, शानदार कैमरे और स्लीक डिजाइन ने यूजर्स का एक्सपीरियंस में काफी सुधार किया है। लेकिन बैटरी के मामले में यूजर्स को निराश होना पड़ा है। पहले फोन में यूजर्स बैटरी खुद ही रिप्लेस कर सकते थे, लेकिन अब ऐसा करना मुश्किल है।

यूरोपीय संघ की स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस को लेकर नई गाइडलाइन के चलते एक बार फिर से यह संभव हो सकता है। यूरोपीय संघ के ये नियम बड़ी टेक कंपनियों और उनके द्वारा प्रोड्यूस होने वाले ई कचरे को कम करने में प्रभावी हो सकती हैं। आइए आपको खबर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

ग्राहकों को होगा फायदा

iPhones में शुरुआत से ही नॉन-रिमूवेबल बैटरी दी जाती हैं। एंड्रॉइड में ऐसा नहीं था, बीते कुछ सालों में एंड्रॉइड स्मार्टफोन में भी नॉन-रिमूवेबल बैटरी दी जाने लगी हैं। कंपनियों ने डिजाइन को स्लीक करने के लिए ऐसा किया था। हालांकि इससे ग्राहकों को बैटरी खराब हो जाने पर बड़ी दिक्कत होती थी।

यहां तक कि ग्राहक स्मार्टफोन की बैटरी खराब होने पर बैक कवर हटाकर खुद से नई बैटरी नहीं लगा सकते हैं। इसके लिए उन्हें ऑफिशियल सर्विस सेंटर या फिर थर्ड पार्टी सर्विस सेंटर में जाना पड़ता था। इससे नई बैटरी के साथ-साथ उन्हें एडिशनल लेवल कॉस्ट भी देनी पड़ती है। इससे ग्राहक का न सिर्फ ज्यादा पैसा खर्च होता है बल्कि समय भी खराब होता है।

फिर से लौट रहा रिप्लेसेबल बैटरी फोन का ट्रेंड

एक बार फिर से रिप्लेसेबल बैटरी फोन लौट सकते हैं। यूरोपीय संघ ने आधिकारिक तौर पर इस महीने की शुरुआत में एलान किया है कि 2027 तक सभी स्मार्टफोन में रिप्लेसेबल बैटरी दी जानी चाहिए।

इस नियम से वह ई-कचरे पर लगाम लगाना चाहता है। नए नियम स्मार्टफोन के साथ-साथ ईवी और इलेक्ट्रिक बाइक समेत सभी तरह के उपकरणों पर लागू होंगे। नए नियम लागू होने के बाद बैटरी को बदलना काफी आसान हो जाएगा।