Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यह भारतीय बनेगा एपल का सीईओ? Tim Cook के बाद कंपनी सौंप सकती है महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

Sabih Khan एपल की एग्जिक्यूटिव टीम में लंबे समय से काम कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एपल के सीईओ बनने वालों की लिस्ट में इनका नाम प्रमुख तौर पर शामिल है। पहले नंबर पर Jeff Williams का नाम है जो मौजूदा समय में कंपनी में सीओओ के पद पर काम कर रहे हैं। हालांकि इनकी उम्र भी 60 के आसपास है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 24 May 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
1995 में सबीह खान ने एपल जॉइन किया था।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। 63 साल के हो चुके एपल के सीईओ टिम कुक अगले कुछ सालों में कंपनी से रिटायर हो सकते हैं। भले ही इनके रिटायरमेंट को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। लेकिन, टेक इंडस्ट्री में इनके रिटायरमेंट को लेकर खबरें आना शुरू हो चुकी हैं।

ऐसे में बहुत से लोगों के जेहन में सवाल आ रहा है कि टिम कुक के बाद एपल का सीईओ कौन होगा। एपल के सीईओ बनने वालों की लिस्ट में कई नाम शामिल हैं। इन्हीं में एक नाम सबीह खान (Sabih Khan) का भी है, जो एपल के टॉप मैनेजमेंट में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

कौन होगा एपल का सीईओ?

Sabih Khan एपल की एग्जिक्यूटिव टीम में लंबे समय से काम कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एपल के सीईओ बनने वालों की लिस्ट में इनका नाम भी प्रमुख तौर पर शामिल है। पहले नंबर पर Jeff Williams का नाम है, जो मौजूदा समय में कंपनी में सीओओ के पद पर काम कर रहे हैं। हालांकि इनकी उम्र भी 60 के आसपास है। जबकि एपल के वर्तमान सीईओ की टिम कुक की उम्र 63 वर्ष है।

ऐसे में एपल की कोशिश होगी कि किसी ऐसे व्यक्ति को सीईओ बनाया जाए तो लंबे समय तक कंपनी के महत्वपूर्ण पद पर बना रह सके। ऐसे में Sabih Khan का नाम आ जाता है। जो इस रोल में फिट बैठ सकते हैं। अब सवाल है कि ये कौन हैं।

जानिए Sabih Khan के बारे में

1966 में जन्मे सबीह खान भारतीय मूल के अमेरिकी हैं। इनका जन्म उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर में हुआ था। लेकिन जब ये पांचवी क्लास में थे उस समय यह अपने परिवार के साथ सिंगापुर शिफ्ट हो गए। इन्होंने Tufts यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री ली। इसके बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ही Rensselaer पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट से मास्टर्स की डिग्री ली।

कैसा रहा कैरियर?

सबीह खान ने 1995 में एपल को जॉइन किया था। 27 जून 2019 में इन्हें सीनियर वाइस प्रेसीडेंट (ऑपरेशन्स) बनाया गया था। अब देखने वाली बात होगी कि इन्हें एपल का सीईओ पद दिया जाता है या नहीं। रिपोर्ट्स में ये भी खबरें हैं कि इन्हें Jeff Williams की जगह सीओओ बनाया जा सकता है और जेफ विलिम्स सीईओ बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Apple लाएगा Foldable MacBook, M5 चिप के साथ 2026 में हो सकता है लॉन्च