Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तो क्या खत्म हो जाएंगे स्मार्टफोन! ये अनोखी टेक्नोलॉजी कर रही हैं इस ओर इशारा

वर्तमान में जिस तेजी से टेक्नोलॉजी विस्तार कर रही है उसको देखकर तो लगता है कि स्मार्टफोन का रिप्लेसमेंट दूर नहीं है। इस लेख में हम कुछ ऐसी अनोखी तकनीकों के बारे में जान रहे हैं जो स्मार्टफोन की जरूरत को खत्म करने की ओर इशारा करती हैं। वियरेबल ह्यूमेन एआई पिन तकनीक की दुनिया में एकदम नया डिवाइस है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 15 Apr 2024 09:13 PM (IST)
Hero Image
खत्म हो जाएगी स्मार्टफोन की जरूरत ?

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन लाइफ का एक अहम हिस्सा है। पहले के समय में फोन से लिमिटेड काम ही कर पाते थे। लेकिन जब से फोन के साथ 'स्मार्ट' शब्द जुड़ा है तब से इसकी परिभाषा ही बदल गई है। दिन में अधिकर काम ऐसे होते हैं जो बिना फोन के हो ही नहीं सकते। लेकिन कैसा होगा? अगर भविष्य में कोई ऐसी टेक्नोलॉजी आ जाए जो स्मार्टफोन की जरूरत ही खत्म कर दे।

वर्तमान में जिस तेजी से टेक्नोलॉजी विस्तार कर रही है उसको देखकर तो लगता है कि स्मार्टफोन का रिप्लेसमेंट दूर नहीं है। इस लेख में हम कुछ ऐसी तकनीकों के बारे में जान रहे हैं जो स्मार्टफोन की जरूरत को खत्म करने की ओर इशारा करती हैं।

Wearable AI Pin

वियरेबल एआई पिन (Wearable AI Pin) तकनीक की दुनिया में एकदम नया डिवाइस है। बहुत कम समय में ही इसने संकेत देना शुरू कर दिया है कि ये स्मार्टफोन को रिप्लेस कर सकता है। वाकई ह्यूमेन एआई पिन तकनीक का एक दिमाग चकरा देने वाला नमूना है। यह छोटू सा डिवाइस आपकी शर्ट की जेब पर क्लिप करता है और ऐसे काम इससे कर सकते हैं जिसके लिए स्मार्टफोन की जरूरत पड़ती है।

एआई पिन के साथ चैट जीपीटी जैसी बातचीत कर सकते हैं और सिरी या एलेक्सा जैसे प्रश्न पूछ सकते हैं। AI पिन वास्तव में OpenAI के GPT-4 मॉडल द्वारा संचालित होता है।

Ray-Ban Meta Smart Glasses

जरा सोचिए जिस काम को करने के लिए आपको स्मार्टफोन की जरूरत पड़ती हो और वह काम सिर्फ चश्मे से ही हो जाए तो कैसा होगा। दरअसल एक चश्मे की झलक हम देख चुके हैं जो स्टाइल के साथ फोन रखने का भी झंझट खत्म कर सकता है। Ray-Ban Smart Glasses मेटा ने कुछ दिन पहले ही पेश किया था।

दिलचस्प है इसमें 12MP का अल्ट्रावाइड कैमरा दिया गया है। यह Snapdragon AR1 Gen1 प्लेटफॉर्म पर संचालित होता है। इसमें 150 से भी अधिक कस्टम फ्रेम और लेंस कॉम्बिनेशन मिलते हैं। यूनीक चश्मा मैटे ब्लैक और शिनी ब्लैक कलर में आता है। डिजाइन इसका रेट्रो लुक देता है।

Smart Ring

स्मार्टवॉच को स्मार्टफोन की जगह इस्तेमाल करने का कॉन्सेप्ट अब पुराना हो चला है क्योंकि मार्केट में एंट्री स्मार्ट रिंग की हो चुकी है जो बहुत से ऐसे काम करने में सक्षम है जिसके लिए स्मार्टफोन की जरूरत होती है। सैमसंग ने इस स्मार्ट रिंग की झलक MWC 2024 में दिखाई थी। गैलेक्सी स्मार्ट रिंग कुछ ऐसी आधुनिक तकनीकों के साथ आती है जो स्मार्टफोन के रिप्लेमेंट की तरफ इशारा करने की ओर काफी हैं। सैमसंग के अलावा कई और कंपनियों की स्मार्ट रिंग भी मौजूद हैं। 

AR- VR टेक्नोलॉजी

जाहिर, तौर पर AR VR टेक्नोलॉजी का जिक्र करना भी यहां जरूरी है क्योंकि पिछले कुछ सालों में इस आधुनिक तकनीक ने भी इशारा किया है कि अब ये स्मार्टफोन के रिप्लेसमेंट के विकल्प के तौर पर उभर सकते हैं। सवाल है कि आखिर यह है क्या? Augmented Reality (AR) आभासी तकनीक पर आधारित है। इसमें जो भी देखते हैं वह सिर्फ आभासी दुनिया में घटित हो रहा होता है जबकि उसका असली दुनिया से कोई मतलब नहीं होता।

VR यानी Virtual Reality ऑगमेंटेड रियलिटी के विपरीत है। वर्चुअल रियलिटी में रियल वर्ल्ड के बजाय एक अलग ही वर्चुअल दुनिया बनाई जाती है। इसके लिए एक दृश्य और आवाज का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए एक हेडसेट बनाया गया है जिसमें कैमरा मौजूद है। 

ये भी पढ़ें- Best AI Tool 2024: घंटों का काम मिनटों में निपटा देंगे ये टॉप 5 एआई टूल, इस्तेमाल के लिए फ्री में उपलब्ध