Move to Jagran APP

महिला ने Apple पर दायर किया मुकदमा, AirTag की मदद से पूर्व प्रेमी कर रहा था पीछा, जानें क्या है पूरा मामला

हाल ही में एक यूजर ने ऐपल पर मुकदमा दायर कर दिया है जिसका कारण ऐपल का AirTag है। सैन फ्रांसिस्को की एक महिला ने आरोप लगाया है कि AirTag ने उसके पूर्व प्रेमी को उसे स्टॉक करने में मदद की है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2022 09:55 AM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2022 09:56 AM (IST)
Apple is sued by women who say AirTag lets stalkers track victims

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने AirTag को यूजर्स को अपने सामान को ट्रैक करने में मदद करने के लिए लॉन्च किया था। जो आपकी चाभी, पर्स जैसी चीजों को खोजने में मदद करता है। लेकिन क्या हो, अगर कोई आपको इसकी मदद से स्टॉक करें तो? जी हां ऐसे ही कुछ मामले सामने आएं है, जिनमें महिलाओं ने ऐपल के खिलाफ मुकदमा दायर किया, जब उन्हें पता चला कि उसके प्रेमियों या पूर्व पति ने स्टॉक करने के लिए ऐपल के एयरटैग का इस्तेमाल कर रहा थे।

loksabha election banner

महिलाओं ने लगाया आरोप

Apple पर दो महिलाओं ने मुकदमा दायर किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके AirTag डिवाइस ने उनके पूर्व पार्टनर्स और अन्य स्टॉकर्स के लिए उन्हें ट्रैक करना आसान बना दिया है। सैन फ्रांसिस्को संघीय अदालत में सोमवार को दायर एक कार्रवाई में, महिलाओं ने कहा कि ऐपल अपने यूजर्स को स्टॉकिंग से बचाने में असमर्थ रहा है। जबकि 2021 में "स्टाकर प्रूफ" डिवाइस में अनवांटेड स्टॉकिंग से बचने का दावा किया गया था।

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया का ज्यादा कर रहे हैं इस्तेमाल? ये फीचर हो सकता है आपके लिए मददगार

क्या है मामले

पहला मामले में एक महिला में ऐपल पर मुकदमा तब दायर किया, जब उसे पता चला कि उसका पूर्व प्रेमी ऐपल के एयरटैग का इस्तेमाल उसे पीछा कर रहा था। एयरटैग की मदद से प्रेमी यह पता लगा सका कि महिला कहां है। जबकि लड़की अपने प्रेमी से बचने की कोशिश कर रही थी क्योंकि वह उसे परेशान करता था।

इसके अलावा अन्य महिला ने भी ऐपल के खिलाफ मामला दर्ज कराया। महिला का आरोप था कि उसके पूर्व पति ने उसके बच्चे के बैकपैक में एयरटैग लगाकर उन पर नजर रखने के लिए एयरटैग का इस्तेमाल किया था।

बता दें कि यह पहली बार नहीं है, जब किसी पूर्व प्रेमी ने अपनी प्रेमिका का पीछा करने के लिए डिवाइस का इस्तेमाल किया हो। इसके अलावा ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जहां लोगों ने इसका इस्तेमाल सर्च करने और स्टॉक करने के लिए किया। हांलाकि ऐपल ने इसपर कोई टिप्पणी नहीं की है।

फरवरी में मिला था नया अपडेट

फरवरी में ऐपल ने कई अपडेट की घोषणा की थी जो एयरटैग के माध्यम से अनवांटेड ट्रैकिंग को रोक देगा। Apple ने एक ब्लॉग में कहा कि अगर कोई अनजान एयरटैग उनके साथ यात्रा कर रहा है तो यूजर्स को अब अलर्ट मिलेगा।

नए अपडेट के बारे में बात करते हुए, Apple ने यह भी कहा कि AirTag को लोगों को उनके निजी सामान का पता लगाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, लोगों या किसी अन्य व्यक्ति की संपत्ति को ट्रैक करने के लिए नहीं, और हम अपने प्रोडक्ट के किसी भी गलत उपयोग की कड़ी से कड़ी शब्दों में निंदा करते हैं।

यह भी पढ़ें- Facebook में AI फेस स्कैन फीचर से होगा एज वेरिफिकेशन, यहां जानें कैसे करेगा काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.